सर्दियों के रोग हार्ट अटैक, फ्लू, गठिया, एक्जिमा और माउथ अल्सर को जड़ से खत्म करती हैं ये 5 चीजें

By उस्मान | Published: November 21, 2018 01:17 PM2018-11-21T13:17:42+5:302018-11-21T13:17:42+5:30

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में सर्दी, खांसी, बुखार, फ्लू, अस्थमा और जोड़ों में दर्द जैसे रोगों का खतरा ज्यादा होता है। सर्दियों में वायरस तेजी से फैलता है जिसकी वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं।

home remedies for winter diseases flu, eczema, heart attack, mouth ulcer, joint pain | सर्दियों के रोग हार्ट अटैक, फ्लू, गठिया, एक्जिमा और माउथ अल्सर को जड़ से खत्म करती हैं ये 5 चीजें

फोटो- पिक्साबे

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में सर्दी, खांसी, बुखार, फ्लू, अस्थमा और जोड़ों में दर्द जैसे रोगों का खतरा ज्यादा होता है। सर्दियों में वायरस तेजी से फैलता है जिसकी वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं। हम आपको इस मौसम में होने वाले 5 बड़ी बीमारियों और उनसे बचने के घरेलू तरीके बता रहे हैं।  

1) फ्लू
फ्लू बच्चों से लेकर, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और बड़ों तक सभी को प्रभावित कर सकता है। इससे बचने के लिए आपको फ्लू का टीका लगवाना चाहिए। इससे आप एक साल तक सुरक्षित रह सकते हैं। 

फ्लू के इलाज के लिए नींबू 
नींबू में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं। यही वजह है कि नींबू से फ्लू के वायरस को कम करने में मदद मिलती है। आपको सर्दियों में गर्म नींबू पानी पीना चाहिए। इसके अलावा आप पानी में शहद भी मिल सकते हैं। 

2) विंटर एक्जिमा 
एक्जिमा और ड्राई स्किन सर्दियों में आम समस्या है। इससे बचने के लिए आपको नहाने के बाद और सोने से पहले मोश्चोराइजर लगाना चाहिए। इसके अलावा गर्म पानी से नहाने से बचें। इसके बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। 

एक्जिमा के इलाज के लिए नारियल तेल
नारियल का तेल त्वचा को मुलायम करने और कपूर त्वचा के दाद और चर्म रोग को ख़त्म करने में मदद करता हैं। थोड़े से नारियल के तेल में कच्चे कपूर को मिलाकर गर्म कर लें। अब इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा करने से त्वचा का रोग ठीक होता हैं। आप इस मिश्रण में चन्दन को भी बराबर मात्रा में मिला सकते हैं।  

3) हार्ट अटैक 
सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है। ऐसा ठंड के मौसम में ब्लड प्रेशर बढ़ने से होता है। इससे बचने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें। 

हार्ट अटैक के लिए लाल मिर्च
लाल मिर्च में मौजूद कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम, मैग्निशियम विटामिन सी और ए हार्ट अटैक पड़ने पर आपको बचा सकते है। हार्ट अटैक आने पर रोगी को तुरंत पानी में लाल मिर्च घोल कर पीलाएं। इससे वो होश में आ जाएगा और इसके बाद उसे लाल मिर्च का जूस पीलाएं। इससे पेशेंट की जान बच जाएगी।

5) माउथ अल्सर 
सर्दियों में यह साम समस्या है। इससे बचने के लिए आपको सर्दियों में विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन बढ़ा देना चाहिए। 

माउथ अल्सर के इलाज के लिए नारियल का दूध 
नारियल का दूध मुंह के अल्सर में दर्द से राहत देता है साथ ही जलन को दूर करता है। उपचार के लिए एक चम्मच नारियल के दूध में थोड़ा सा शहद मिलाकर अल्सर के ऊपर लगाएं। इस उपाय को दिन में तीन से चार बार करें। इसके अलावा नारियल के दूध से कुल्ला करने पर भी आराम मिलता है। 

5) जोड़ों का दर्द 
गठिया से पीड़ित लोगों को सर्दियों में जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ता है। सर्दियों में आपको मेंटल हेल्थ का भी सामना करना पड़ सकता है।  

जोड़ों का दर्द से राहत पाने के लिए लहसुन
लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है। विशेषज्ञ भी मानते हैं कि प्याज और लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द में फायदेमंद होते हैं। इनके नियमित सेवन से जोड़ों के दर्द की शिकायत होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

English summary :
The winter season has started. The risk of diseases such as cold, cough, fever, flu, asthma and joints in this season is high. In the winter the virus spreads rapidly, due to which you may get sick.


Web Title: home remedies for winter diseases flu, eczema, heart attack, mouth ulcer, joint pain

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे