सफेद दाग छोटा हो या बड़ा, धीरे-धीरे मिटा सकती हैं ये चीजें

By उस्मान | Published: March 9, 2019 06:32 PM2019-03-09T18:32:57+5:302019-03-09T18:32:57+5:30

दिल्ली के मशहूर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर विजय गुप्ता बता रहे हैं कि सफेद दाग क्यों होते हैं और इनसे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। 

home remedies for Vitiligo or leucoderma: causes, cure, diet, prevention of safed daag | सफेद दाग छोटा हो या बड़ा, धीरे-धीरे मिटा सकती हैं ये चीजें

फोटो- पिक्साबे

शरीर के किसी भी हिस्से में सफेद दाग हो सकता है। यह एक जटि‍ल समस्या माना जाता है जो आसानी से ठीक नहीं होती। हाथ-पैरों में दिखने वाले सफेद दाग च्छे नहीं लगते। डॉक्टर्स इसके लिए अलग-अलग कारणों को जिम्मेदार बताते हैं। मेडिकल भाषा में सफेद दाग को (Vitiligo or leucoderma) कहा जाता है। भारत में यह समस्या तेजी से फैल रही है। दिल्ली के मशहूर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर विजय गुप्ता बता रहे हैं कि सफेद दाग क्यों होते हैं और इनसे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। 

सफेद दाग क्यों होते हैं (Causes of safed dag or Vitiligo)

आपको बता दें कि त्वचा का अपना कोई रंग नहीं होता है क्योंकि यह अपना मेलेनिन (melanin) खो देती है। कई बार त्वचा का रंग बनाने वाली कोशिकाएं जिन्हें मेलानोसाइट्स के रूप में जाना जाता है नष्ट होने लगती हैं। सबसे दुखद यह है कि इसका सटीक कारण सामने नहीं आया है। यह एक ऑटोइम्यून कंडीशन हो सकती है, जिसमें आपका शरीर कीटाणुओं पर हमला करने के बजाय आपकी खुद की कोशिकाओं को चालू कर देती है।

सफेद दाग के लक्षण (Symptoms of safed dag or Vitiligo)

सफेद दाग होने पर प्रभावित हिस्से में त्वचा का रंग बदलने लगता है और सफेद दाग जल्दी दिखाई देने लगता है। कुछ दिनों तक छोटा दाग बड़ा होने लगता है और फैलने लगता है।  आमतौर पर सफेद दाग बगल, किसी पुरानी चोट की जगह पर, धूप में आने वाले हिस्से पर, तिल-मस्से के आसपास, पलकों और बालों पर हो सकता है।  

सफेद दाग से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार (Home remedies to get rid Vitiligo or leucoderma)

1) पपीता
पपीता एक स्वादिष्ट फल होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। पपीते को सफेद दाग के लिए प्रभावी माना जाता है। इसके लिए आपको दाग के बराबर वाले पपीते के टुकड़ों को रगड़ना चाहिए। इसके अलावा सफेद दाग के कारण बॉडी की खोए हुए मेलेनिन सेल्स से शरीर को फिर से भरने के लिए नियमित रूप से पपीते का रस पिएं। 

2) लाल मिटटी
लाल मिट्टी को सफेद दाग के लिए प्रभावी उपचार माना जाता है। इसमें कॉपर की मात्रा अधिक होती है। दो चम्मच लाल मिट्टी में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर रोजाना लगाने से आपको कुछ दिनों में असर दिख सकता है। अदरक का रस सफेद दाद वाले हिस्से में ब्लड फ्लो भी बढ़ाता है।

3) तुलसी के पत्ते
तुलसी के पत्तों में एंटी-एजिंग और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। तुलसी के ये गुण सफेद दाग से निपटने के लिए महत्वपूर्ण हैं। तुलसी के पत्तों को नींबू के रस के साथ मिलाने से आपकी त्वचा पर मेलेनिन का उत्पादन बढ़ेगा। बेहतर परिणाम के लिए रोज तुलसी के रस और चूने के रस का मिश्रण अपनी त्वचा पर लगाएं।

Web Title: home remedies for Vitiligo or leucoderma: causes, cure, diet, prevention of safed daag

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे