खून की कमी का घरेलू उपचार : एनीमिया का रामबाण इलाज हैं घर में मौजूद 6 सस्ती खाने की चीजें, थकान और कमजोरी भी होगी दूर

By उस्मान | Published: October 22, 2020 11:42 AM2020-10-22T11:42:56+5:302020-10-22T11:42:56+5:30

खून की कमी दूर करने के उपाय : बच्चे हों या बुजुर्ग, हर किसी को अपने खाने में इन चीजों को ऐड करना चाहिए, गर्भवती महिलाएं रखें ख़ास ध्यान

Home remedies for iron deficiency or anemia : include these 6 foods in your diet to beat anemia, weakness, and iron deficiency without and medical treatment | खून की कमी का घरेलू उपचार : एनीमिया का रामबाण इलाज हैं घर में मौजूद 6 सस्ती खाने की चीजें, थकान और कमजोरी भी होगी दूर

खून की कमी के उपाय

Highlightsभारत में 58.6% बच्चे, 53.2% लड़कियां और 50.4% गर्भवती महिलाएं खून की कमी का शिकारएनीमिया में शरीर में रेड ब्लड सेल्स काउंट कम हो जाता हैज्यादा थकान महसूस होना खून की कमी का बड़ा लक्षण

शरीर में खून की कमी आजकल एक बड़ी समस्या बन गई है। बच्चों से लेकर गर्भवती महिलाओं तक को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 58.6% बच्चे, 53.2% लड़कियां और 50.4% गर्भवती महिलाएं खून की कमी यानी एनीमिया का शिकार हैं।

एनीमिया क्या है?

एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें किसी व्यक्ति के शरीर में रेड ब्लड सेल्स काउंट कम हो जाता है या हीमोग्लोबिन लेवल कम हो जाता है, जिससे ऑक्सीजन ले जाने के लिए उनके रक्त की क्षमता प्रभावित होती है।

खून की कमी के संकेत और लक्षण

खून की कमी होने पर आपको ज्यादा थकान महसूस होना, ऊर्जा की कमी, दिल की धड़कन का असामान्य होना, सांस की तकलीफ, सिरदर्द, ध्यान देने में मुश्किल, चक्कर आना, पीली त्वचा, पैर की मरोड़, अल्सर, गैस्ट्रिटिस, बवासीर, मल में खून आदि इसके लक्षण हैं। इस तरह के लक्षण दिखने पर आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

खून की कमी के कारण

जवान लड़कों की तुलना में लड़कियों को एनीमिया का अधिक जोखिम होता है। इसके कई कारण हो सकते हैं। पहला कारण यह है कि लड़कियां पीरियड्स के दौरान अधिक मात्रा में हर महीने रक्त खो देती हैं और कई लड़कियां लड़कों की तुलना में कम लाल मांस खाती हैं। इसके अलावा लड़कियों की खराब डाइट का असर उनकी सेहत पर पड़ रहा है। आजकल लड़कियां आयरन वाले खाद्य पदार्थों जैसे मीट, अंडे, सेरेल्स आदि का कम सेवन कर रही हैं। 

खून की कमी से बचने के लिए खायें ये चीजें

1) टमाटर
टमाटर खाने से शरीर में रक्त बढ़ता है। टमाटर खाने से पाचन किर्या सही होती है और त्वचा पर भी निखार लता है। टमाटर को सलाद के रूप में खाने से अधिक लाभ होता है। लेकिन याद रहे जिन लोगो को पथरी है वह टमाटर का कम सेवन करें।

2) किशमिश 
किशमिश का सवेन करना भी शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। किशमिश की 40 ग्राम मात्रा को गुनगुने पाने में अच्छे से धो ले। उसके बाद 250 एमएल दूध में डालकर उबाल ले। फिर आप इस दूध को पिए और किशमिश खा लें। यह काम दिन में दो बार करें। इससे आपकी शारीरिक थकान और कमजोरी दूर होने लग जाएगी।

3) पालक
शरीर में रक्त की कमी को दूर करने के लिए पालक अपने आहार में शामिल करें। क्योंकि शरीर को सबसे पहले रक्त की आवश्यकता होती है जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है। पालक आयरन का भंडार है और नियमित रूप से इसका रस पीन खून की कमी और मानसिक तनाव दूर होता है और त्वचा पर निखार आता है।

4) केला
केले से तुरंत ऊर्जा मिलती है। पोटेशियम का भंडार केला खाने से शरीर में शक्ति और चर्बी दोनों बढ़ती है। आप दो केले खाना खाने के बाद खाये जिसे आपके शरीर में जान तो आएगी ही इसके साथ आपकी सुंदरता भी बढ़ेगी।

5) अंजीर
एक दिन में एक कप अंजीर खाने से शरीर को लगभग 240 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन के और पोटेशियम भी पाया जाता है। रोजाना खाली पेट अंजीर खाने से कब्ज, पाचन संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं।

From boosting heart health to controlling weight: Enjoy the many benefits of fig or anjeer | Lifestyle News,The Indian Express

6) आंवला
आंवला में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जिसके कारण ये पुरुषों के शरीर को जवान बनाए रखता है उनके बालों को हमेशा काला रखता है और उनकी त्वचा को हमेशा टाइट बनाए रखता है। इसलिए हर पुरुष को सुबह में एक आंवले का सेवन या फिर आंवले के मुरब्बे का सेवन अवश्य करना चाहिए।

Web Title: Home remedies for iron deficiency or anemia : include these 6 foods in your diet to beat anemia, weakness, and iron deficiency without and medical treatment

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे