खांसी और बुखार का घरेलू इलाज : ठंड बढ़ते ही बच्चों में बढ़ने लगे खांसी-बुखार के मामले, राहत पाने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: October 19, 2021 11:19 AM2021-10-19T11:19:25+5:302021-10-19T11:19:25+5:30

मौसम में बदलाव होते ही खांसी और बुखार के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं

home remedies for fever and cough in kids: try these 7 best and effective home remedies to get rid cough, cold, fever, flu symptoms in kids | खांसी और बुखार का घरेलू इलाज : ठंड बढ़ते ही बच्चों में बढ़ने लगे खांसी-बुखार के मामले, राहत पाने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू उपाय

खांसी और बुखार का घरेलू इलाज

Highlightsमौसम में बदलाव होते ही खांसी और बुखार के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करेंबार-बार दवाओं का इस्तेमाल हो सकता है घातक

मौसम में अचानक बदलाव होने से ठंड बढ़ने लगी है जिससे बच्चों में सर्दी, खांसी और बुखार के मामले बढ़ने लगे हैं। खांसी और बुखार के लिए बार-बार दवाओं का इस्तेमाल न तो बड़े लोगों और न ही बच्चों के लिए ठीक है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। 

खांसी और बुखार के लिए घरेलू उपायों का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है और इनके इस्तेमाल से आप कम उम्र के बच्चों को सुरक्षित रख सकते हैं। चलिए जानते हैं कि बच्चों में खांसी, बुखार, जुकाम और दर्द को शांत करने के सरल, सुरक्षित और असरदार घरेलू उपाय क्या हैं।

खांसी और बुखार का घरेलू उपचार

कूल-मिस्ट ह्यूमिडिफायर
नमी आपके बच्चे के बलगम को पतला करती है और नाक के मार्ग को सिकोड़ती है, जिससे उसे आसानी से सांस लेने में मदद मिलती है। ह्यूमिडिफायर को बिस्तर के करीब रखें, लेकिन इतना पास नहीं कि आपका बच्चा उस तक पहुंच सके। बैक्टीरिया या मोल्ड से दूषित होने से बचने के लिए इसे हर दिन साफ और सुखाना सुनिश्चित करें।

आराम करने दें 
बिस्तर पर अधिक समय आपके बच्चे के शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है, खासकर जब उसे बुखार हो। आपको बीमार बच्चे को दिनों के लिए क्वारंटाइन करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन चीजों को अपेक्षाकृत शांत रखने की कोशिश करें, और दौड़ने या अन्य भारी परिश्रम की अनुमति न दें।

तरल पदार्थ
पानी, सूप और अन्य साफ तरल पदार्थ आपके बच्चे को हाइड्रेटेड रखते हैं। वे बलगम को ढीला और पतला भी करते हैं, जिससे आपके बच्चे के नाक के मार्ग को साफ करने में मदद मिलती है। बाद में खांसना और नाक बहना आसान महसूस होता है। सूप की भाप भी खांसी को शांत करती है और साइनस के दबाव को कम करती है।

गर्म नमक का पानी
नमकीन घोल से गरारे करने से गले की खराश दूर हो सकती है। बर्फ के टुकड़े चूसने से भी आराम मिलता है। खांसी की बूंदें, लोजेंज, या यहां तक कि हार्ड कैंडी बड़े बच्चों में जलन को शांत कर सकती है।

शहद
खांसी को शांत करने के लिए, 1 या उससे अधिक उम्र के बच्चों को आवश्यकतानुसार आधा से 1 चम्मच शहद दें। लेकिन शिशुओं को शहद न दें। वे शिशु बोटुलिज़्म नामक स्थिति विकसित कर सकते हैं। इसके बजाय 1 से 3 चम्मच गर्म, साफ, तरल - जैसे पानी या सेब का रस का प्रयोग करें।

भाप
गर्म, नम हवा एक भरी हुई नाक को खोल सकती है, भीड़ को तोड़ सकती है और खांसी को शांत कर सकती है। गर्म पानी चलाकर और दरवाजा बंद करके अपने बाथरूम को भाप कमरे में बदल दें। अपने बच्चे के साथ कमरे में लगभग 15 मिनट तक बैठें।

गर्म या ठंडी पट्टी 
एक गर्म, नम कपड़ा कान के दर्द से राहत दिला सकता है। साइनस के दबाव को दूर करने के लिए इसे नाक और माथे पर लगाएं। माथे, बाहों और शरीर पर ठंडे, नम कपड़े एक बुखार वाले व्यक्ति को और अधिक आरामदायक बना सकते हैं।

Web Title: home remedies for fever and cough in kids: try these 7 best and effective home remedies to get rid cough, cold, fever, flu symptoms in kids

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे