आंखों का लाल होना, पानी आना, खुजली, धुंधलापन, इन्फेक्शन को एक रात में खत्म कर सकती हैं ये 3 चीजें

By उस्मान | Published: May 23, 2019 05:00 PM2019-05-23T17:00:53+5:302019-05-23T17:00:53+5:30

अगर आपको आंखों में लालिमा, सूजन, पीले रंग की मोटी पपड़ी जमना, खुजली, जलन, धुंधला दिखना, रौशनी से परेशानी होना जैसे लक्षण महसूस होते हैं, तो आपको इन उपायों को जरूर आजमाना चाहिए.

home remedies for eyes pain, redness, infection, watering, burning and puffiness, Pink Eye or conjunctivitis in Hindi | आंखों का लाल होना, पानी आना, खुजली, धुंधलापन, इन्फेक्शन को एक रात में खत्म कर सकती हैं ये 3 चीजें

फोटो- पिक्साबे

कंजंक्टिवाइटिस (Pink Eye, Conjunctivitis) यानी आंखें आना या आंखों का लाल होना एक गंभीर समस्या है। इसके लक्षण लोगों में अलग-अलग हो सकते हैं। इस समस्या के होने पर कंजंक्टिवा में सूजन हो जाती है। कंजंक्टिवा एक पतली पारदर्शी परत है जो आंखों के सफेद हिस्से के साथ-साथ पलकों के अंदरूनी हिस्से को भी कवर करती है।

बच्चों में इस बीमारी के होने की संभावना बहुत होती है क्योंकि यह अत्यधिक संक्रामक है और तेजी से फैलता है। इससे सबसे अधिक 3-13 वर्ष के बच्चे  प्रभावित होते हैं। यह रोग कई तरह का होता है जिसमें मुख्यतः वायरल कंजंक्टिवाइटिस, बैक्टीरियल कंजंक्टिवाइटिस और एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस शामिल हैं। 

कंजंक्टिवाइटिस के संकेत और लक्षण (Signs And Symptoms of Treat Pink Eyes)

इसके लक्षणों में आंख के सफेद हिस्से के साथ-साथ पलक के अंदरूनी हिस्से में लालिमा और सूजन होना, प्रभावित आँख का फाड़ना, आंखों में पीले रंग की मोटी पपड़ी जमना, खासकर नींद के बाद, आँखों में खुजली, जलन, धुंधला दिखना, रौशनी से परेशानी, कान के सामने या आपके जबड़े की हड्डी के ठीक नीचे लिम्फ नोड्स की सूजन और बुखार होना शामिल हैं।

कंजंक्टिवाइटिस के कारण (Causes And Risk Factors)

इस समस्या के मुख्य कारणों में वायरस, बैक्टीरिया, गंदगी, धुआं, क्लोरीनयुक्त पूल और कुछ शैंपू और सौंदर्य प्रसाधन चीजें, पराग, धुआं, या धूल, कांटेक्ट लेंस, फंगस, अमीबा और परजीवी शामिल हैं। 

कंजंक्टिवाइटिस के लिए घरेलू इलाज (Natural Remedies To Treat Pink Eyes)

1) एलोवेरा जेल
इसके लिए आपको एलोवेरा चाहिए, इसे अपनी ऊपरी और निचली पलकों के चारों तरफ लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से धो लें। ऐसा आप रोजाना 1-2 बार कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व इथेनॉल और एथिल एसीटेट होते हैं, जो सुखदायक हैं।

2) हल्दी
इसके लिए आपको 1 चम्मच हल्दी , 1 गिलास गर्म पानी, एक साफ कपड़ा चाहिए। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। मिश्रण में एक साफ कपड़ा भिगोएँ। इससे आंख पर गर्म सेक लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और हटा दें। अच्छे लाभों के लिए आप इसे रोजाना 1-2 बार कर सकते हैं। हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एलर्जी विरोधी कंजंक्टिवाइटिस के लक्षणों को कामकरने में मदद करता है। 

3) ग्रीन टी बैग
इसके लिए आपको ग्रीन टी बैग चाहिए। आपको इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग्स की एक जोड़ी लें और उन्हें ठंडा करें। अपनी बंद आंखों के ऊपर ठंडे ग्रीन टी बैग्स लगाएं। 15-20 मिनट के बाद उन्हें हटा दें। ऐसा आप रोजाना 1-2 बार कर सकते हैं। ग्रीन टी में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो सूजन और जलन को कम करने में मदद करते हैं।  

Web Title: home remedies for eyes pain, redness, infection, watering, burning and puffiness, Pink Eye or conjunctivitis in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे