सर्दी में कान दर्द का इलाज : सर्दी, खांसी, जुकाम किसी भी वजह से होने वाले कान के दर्द लिए आजमाएं ये 5 असरदार घरेलू उपचार

By उस्मान | Published: November 26, 2021 01:30 PM2021-11-26T13:30:50+5:302021-11-26T13:30:50+5:30

सर्दी में होने वाले नाक, कान या गले के रोग कान दर्द की वजह बन सकते हैं इसलिए लक्षणों को नजरअंदाज न करें

home remedies for ear pain in winter: 5 best and effective home remedies for ear pain in Hindi | सर्दी में कान दर्द का इलाज : सर्दी, खांसी, जुकाम किसी भी वजह से होने वाले कान के दर्द लिए आजमाएं ये 5 असरदार घरेलू उपचार

कान के दर्द का घरेलू इलाज

Next
Highlightsसर्दियों में बढ़ सकती है कान दर्द की समस्याघर में मौजूद है कान के दर्द के घरेलू उपायगंभीर लक्षणों को हल्के में न लें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें

सर्दियों में सर्दी, खांसी और फ्लू का सबसे अधिक खतरा होता है. यह समस्याएं तब होती हैं, जब कोई वायरस आपकी नाक और गले को संक्रमित करता है। इससे नाक बहना, खांसी और बुखार सहित कई लक्षण पैदा हो सकते हैं। आपको शरीर में हल्का दर्द या सिरदर्द भी हो सकता है।

कभी-कभी सर्दी-जुकाम भी कान के अंदर या आसपास दर्द का कारण बन सकता है। यह आमतौर पर सुस्त दर्द जैसा लगता है। कान में दर्द सर्दी के दौरान या बाद में हो सकता है। कान का दर्द पीड़ादायक होता है और इससे आपका सामान्य कामकाज प्रभावित हो सकता है। चलिए जानते हैं कि सर्दी के दौरान कान में दर्द क्यों होता है, कौन से उपाय आजमाने चाहिए और कब डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सर्दियों में होने वाले रोग कान की समस्या पैदा कर सकते हैं। नाक, गले और मुंह में होने वाली समस्याएं जैसे सर्दी, खांसी, गले की खराश, साइनस आदि समस्याएं सीधे रूप से कान को प्रभावित करती हैं।

कान की समस्या से राहत पाने के उपाय

गर्म या ठंडा सेक
कान के दर्द या सूजन को कम करने के लिए अपने प्रभावित कान पर हीट या आइस पैक लगाएं। इससे आपको जल्दी राहत मिल सकती है. ध्यान रहे की पैक को हमेशा साफ तौलिये में लपेट कर रखें। यह आपकी त्वचा को गर्मी या बर्फ से बचाएगा।

करवट लेकर सोएं 
यदि केवल एक कान प्रभावित होता है, तो दूसरे कान के साथ करवट लेकर सोएं। उदाहरण के लिए, यदि आपका दाहिना कान दर्द करता है, तो अपनी बाईं ओर सोएं। इससे आपके दाहिने कान पर दबाव कम होगा।

आप दो या दो से अधिक तकियों पर सिर रखकर भी सोने की कोशिश कर सकते हैं, ऐसा माना जाता है कि इससे दबाव कम होता है। हालांकि इससे आपकी गर्दन में खिंचाव आ सकता है, इसलिए सावधानी बरतें।

नाक कुल्ला
यदि आपके कान का दर्द साइनस संक्रमण के कारण होता है, तो नाक से कुल्ला करने का प्रयास करें। यह आपके साइनस को निकालने और साफ करने में मदद करेगा।

हाइड्रेशन
सर्दियों में अक्सर कम पानी पिया जाता है इसलिए आप बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं, चाहे आपके कान में दर्द का कारण कुछ भी हो। हाइड्रेटेड रहने से बलगम ढीला हो जाएगा और रिकवरी में तेजी आएगी।

आराम करें
आराम करने से आपके शरीर को सर्दी या दूसरे संक्रमण से लड़ने की क्षमता में मदद मिलेगी। इसके अलावा बहुत ज्यादा तनाव न लें और समस्या गंभीर होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

डॉक्टर को कब दिखाना है
सर्दी से होने वाला कान का दर्द अक्सर अपने आप ठीक हो जाता है। लेकिन अगर आपको निम्न में से कोई भी लक्षण दिखाई दें, तो अपने डॉक्टर से मिलें:
लक्षण जो कुछ दिनों तक बने रहते हैं
बिगड़ते लक्षण
गंभीर कान दर्द
बुखार
बहरापन
सुनवाई में बदलाव
दोनों कानों में दर्द

Web Title: home remedies for ear pain in winter: 5 best and effective home remedies for ear pain in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे