खांसी का इलाज घरेलू : जिद्दी से जिद्दी खांसी को जड़ से खत्म करने के लिए आजमाएं ये 5 दमदार नुस्खे

By उस्मान | Published: January 25, 2021 04:25 PM2021-01-25T16:25:29+5:302021-01-25T16:29:54+5:30

किसी भी तरह की खांसी के इलाज के लिए इन उपायों को आजमाकर देखें

Home remedies for cough, khansi ka gharelu ilaj, khansi ka syrup, khansi ki dawa, khansi ke lakshan and covid, sukhi khansi ka ilaj kaf wali khansi ke gharelu upay ziddi khansi ka ilaj | खांसी का इलाज घरेलू : जिद्दी से जिद्दी खांसी को जड़ से खत्म करने के लिए आजमाएं ये 5 दमदार नुस्खे

खांसी का घरेलू इलाज

Highlightsसर्दी में खांसी होना आम समस्याकोरोना काल में खांसी को हल्के में न लेंखांसी के इलाज के लिए दवाओं से बेहतर घरेलू उपाय

सर्दियों में बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा होता है और खांसी इनमें से एक है जोकि काफी कष्टदायक है। लगातार खांसी न केवल असुविधा का कारण बनती है, बल्कि गले के मार्ग को भी परेशान करती है, जिससे आपके भोजन को निगलना मुश्किल हो जाता है। 

खांसी आम तौर पर कुछ दिनों के बाद अपने आप चली जाती है। लेकिन राहत के लिए आप ओवर-द-काउंटर दवाएं ले सकते हैं। हालांकि इनके कुछ दुष्परिणाम होती हैं। बजाय इनके आपको खांसी के लिए घरेलू उपाय आजमाने चाहिए। खांसी का घरेलू उपचार करने से आपको बिना किसी अन्य तकलीफ के खांसी को दूर करने में मदद मिल सकती है।

शहद
शहद खांसी के लिए एक प्राचीन घरेलू उपचार है। एक अध्ययन के अनुसार, किसी भी अन्य ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवा की तुलना में शहद खांसी के इलाज में अधिक प्रभावी है। इसके एंटीऑक्सिडेंट, रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण एक गले में खराश को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

यह सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए प्रभावी है। हर्बल चाय या गर्म पानी में 2 चम्मच शहद मिलाएं। प्रभावी परिणाम के लिए इसे रोजाना दो बार पियें। बच्चों को ज्यादा शहद देने से बचना चाहिए।

अनानास 
अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है, जिसे खांसी के लिए एक प्रभावी उपाय माना जाता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि यह एंजाइम खांसी को दबाने और आपके गले में बलगम को ढीला करने में मदद कर सकता है। 

अनानास साइनसइटिस और एलर्जी-आधारित साइनस विकारों को दूर करने में मदद करता है, जिससे अक्सर खांसी होती है। खांसी से पीड़ित होने पर, अनानास का एक टुकड़ा खाएं या 250 मिलीलीटर ताजे अनानास का रस दिन में दो बार पिएं।

लहसुन
कई लोग इसकी तीखी गंध के कारण लहसुन का सेवन नहीं करते हैं। लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। नियमित रूप से लहसुन खाने से रक्तचाप भी कम हो सकता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है।

कटा हुआ लहसुन की एक लौंग भूनें और बिस्तर पर जाने से पहले इसे एक चम्मच शहद के साथ लें। आप घी में कुछ कटा हुआ लहसुन भी भून सकते हैं और अपने भोजन में जोड़ सकते हैं। यह खांसी और सहायता पाचन से राहत प्रदान करेगा।

हल्दी
हल्दी हर भारतीय घर में पाया जाने वाला एक आम मसाला है और यह विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में प्रभावी है। करक्यूमिन इस मसाले का सबसे महान गुण और यह एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाना जाता है। 

इस पीले मसाले का उपयोग सदियों से सांस की बीमारी के इलाज के लिए आयुर्वेदिक दवा तैयार करने के लिए किया जाता है। एक गिलास गर्म दूध में 1/4 चम्मच हल्दी मिलाएं और बिस्तर पर जाने से पहले इसे पी लें।

अदरक
अदरक एक सुपरफूड है जो मतली, सर्दी, फ्लू और खांसी सहित कई स्वास्थ्य बीमारियों से राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है। इसके विरोधी भड़काऊ गुण वायुमार्ग में झिल्ली को आराम दे सकते हैं। 

अदरक में एक रासायनिक यौगिक वायुमार्ग अतिवृद्धि को दबाने में सक्षम है जो अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है जिसमें खांसी भी शामिल है। गर्म अदरक की चाय पीना या शहद और काली मिर्च पाउडर के साथ अदरक का रस पीना खांसी के इलाज के लिए सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है। 

Web Title: Home remedies for cough, khansi ka gharelu ilaj, khansi ka syrup, khansi ki dawa, khansi ke lakshan and covid, sukhi khansi ka ilaj kaf wali khansi ke gharelu upay ziddi khansi ka ilaj

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे