खांसी की अचूक दवा : गले और सीने में जमा कफ निकालकर सूखी खांसी, कफ वाली खांसी, काली खांसी से छुटकारा पाने के 8 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: December 3, 2020 01:09 PM2020-12-03T13:09:11+5:302020-12-03T13:25:10+5:30

खांसी का रामबाण इलाज : कोरोना वायरस का भी लक्षण है खांसी, इसका इलाज है बेहद जरूरी

Home remedies for cough: include 10 foods and herbs in your diet to beat coronavirus symptom cough in Hindi | खांसी की अचूक दवा : गले और सीने में जमा कफ निकालकर सूखी खांसी, कफ वाली खांसी, काली खांसी से छुटकारा पाने के 8 घरेलू उपाय

खांसी का इलाज

Highlightsसर्दियों में खांसी से पीड़ित रहते हैं अधिकतर लोग कोरोना वायरस का लक्षण भी खांसी, इसका इलाज जरूरीकिचन में मौजूद चीजों से मिल सकती हैं खांसी से राहत

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में खांसी जैसी गंभीर समस्या का सबसे ज्यादा खतरा होता है। सबसे ज्यादा परेशानी पुरानी खांसी वाले मरीजों को होती है। कई बार दवाओं से भी खांसी से आराम नहीं मिलता है। 

कोरोना संकट भी जारी है और खांसी कोविड-19 का आम लक्षण है। ऐसे में और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। कभी आप आप खांसी का सामान्य समझकर कोरोना के इस लक्षण की अनदेखी न कर दें। 

अक्सर देखा गया है कि सर्दियों में अधिकतर लोग सामान्य, काली खांसी, सूखी खांसी, गले की खराश, सीने और नाक में कफ जमा होना आदि समस्याओं से पीड़ित रहते हैं। इन समस्याओं से पाने के लिए आप घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

लौंग 
सभी के घरों में लौंग तो होती ही है। आप खांसी के लिए कफ सिरप नहीं, बल्कि लौंग की मदद लें। एक चिमटे की मदद से लौंग को सीधी आग में भून लें। भुनी लौंग हल्की सी फूल जाती है। एक बार में 3-4 भुनी लौंग चबा लीजिए। ये थोड़ी तीखी तो लगेगी लेकिन आपको महसूस होगा कि अगले ही मिनट खांसी कम हो जाएगी।

सरसों के बीज
बलगम वाली खांसी से राहत पाने के लिए आप सरसों के बीज का उपयोग कर सकते हैं। इसमें सल्फर होता है, जो बलगम के प्रवाह को बढ़ाता है। आपको बस इतना करना है कि एक चम्‍मच सरसों के बीज को एक कप गर्म पानी में डालना है। फिर बलगम वाली खांसी से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण को पीना है।

शहद
बलगम को बाहर निकालने के लिए शहद एक प्रभावी घरेलू उपचार है। साथ ही यह एंटी-इंफ्लेमेटरी की तरह काम भी करता है। कफ की पतली झिल्ली जो गले में अटकी रहती है जिसके कारण गले में बार-बार खुजली होती है और खांसी आती है। आपको इससे राहत पीने के लिए गर्म पानी में शहद मिलाकर पीना चाहिए।

काली मिर्च
काली मिर्च किसी भी तरह की खांसी का सबसे प्रभावी इलाज है। इसके सेवन ने छाती और गले में जमा कफ बाहर निकलता है और बलगम वाली खांसी व बंद नाक को खोलने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको काली मिर्च की चाय या काढ़ा पीना चाहिए। 

नींबू
नींबू अपने एंटीबायोटिक और एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के कारण कफ दूर करने में मदद करता है। बलगम वाली खांसी को दूर करने के लिए गर्म पानी के एक कप में नींबू की कुछ बूंदे निचोड़कर इसे घूंट-घूंट करके पीयें। जल्‍द ठीक होने के लिए इस मिश्रण का नियमित आधार पर सेवन करें।

हल्दी
हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। ऐसे में इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। हल्दी में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, तांबा, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता है। आधा कप उबले पानी में चुटकी भर हल्दी, पिसी काली मिर्च डालकर चाय की तरह पीएं।

नमक पानी के गरारे 
दिन में नियमित अंतराल के बाद नमक के पानी से गरारे करने से बलगम साफ होती है। खांसी होने पर गुनगुने पानी के एक कप में एक चम्‍मच नमक और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर दिन में तीन बार गरारे करें। यह बलगम वाली खांसी के लिए बहुत अच्‍छा उपाय है।

Web Title: Home remedies for cough: include 10 foods and herbs in your diet to beat coronavirus symptom cough in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे