कोरोना का दूसरा गंभीर लक्षण है खांसी, ठंड के मौसम में खांसी को जड़ से खत्म करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपचार

By उस्मान | Published: October 31, 2020 09:51 AM2020-10-31T09:51:38+5:302020-10-31T09:51:38+5:30

खांसी का रामबाण इलाज : कोरोना के इस खतरनाक लक्षण से राहत पाने के लिए इस्तेमाल करें घर में मौजूद चीजें

Home remedies for coronavirus symptoms: how to treat covid- symptoms cough at home, natural remedies and Ayurveda herbs to treat dry cough and sore throat | कोरोना का दूसरा गंभीर लक्षण है खांसी, ठंड के मौसम में खांसी को जड़ से खत्म करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपचार

कोरोना वायरस के लक्षणों का इलाज

Highlightsइस मौसम में अधिकतर लोग खांसी से पीड़ित रहते हैंवैज्ञानिक मानते हैं कि कोरोना का सबसे पहला लक्षण बुखार और दूसरा लक्षण खांसी हैलक्षणों का सही समय पर इलाज करके बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है

कोरोना संकट के बीच सर्दियों का मौसम भी शुरू हो गया है। इस मौसम में अधिकतर लोग खांसी से पीड़ित रहते हैं। इत्तेफाक से खांसी कोरोना वायरस का दूसरा सबसे आम लक्षण भी है। कोरोना के सामान्य लक्षणों में बुखार, गले में खराश और थकान शामिल हैं। 

वैज्ञानिक मानते हैं कि कोरोना का सबसे पहला लक्षण बुखार और दूसरा लक्षण खांसी है। इतना है नहीं उनका मानना है कि ऐसे लक्षणों को शुरुआत में रोककर बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है। 

कोविड-19 के मरीजों में संभावित लक्षणों का क्रम पता लगाने का यह अध्ययन फ्रंटियर्स इन पब्लिक हेल्थ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। 

Home Remedies/Cure Dry Cough|Dry Cough Instant Relief-TATA Nutrikorner

कोरोना के लक्षणों का क्रम कुछ इस तरह है- 1) बुखार, 2) उसके बाद खांसी, 3) मांसपेशियों में दर्द, 4) मितली, उल्टी और 5) दस्त जैसे लक्षण हैं। प्रमुख शोधकर्ता जोसफ लार्सन ने कहा, 'लक्षण नजर आने का क्रम मायने रखता है।

खांसी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

शहद की चाय
कुछ शोधों के अनुसार, शहद खांसी से राहत दिला सकता है। बच्चों में रात में खांसी के उपचार के लिए यह बेहतर विकल्प है। खांसी के इलाज के लिए शहद का उपयोग करने के लिए आप इसे गर्म पानी या एक हर्बल चाय के साथ 2 चम्मच मिलाकर पी सकते हैं। इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार लें। एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें।

Honey Lemon Ginger Tea recipe by Deviyani Srivastava at BetterButter

अदरक
अदरक एक सूखी या दमा खांसी को कम कर सकता है, क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह मतली और दर्द से भी राहत दिला सकता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि अदरक के गुण वायुमार्ग में झिल्ली को आराम देते हैं, जिससे खांसी कम हो सकती है। एक कप गर्म पानी में मिलाकर चाय बना लें। स्वाद में सुधार करने के लिए शहद या नींबू का रस जोड़ सकते हैं।

भाप
भाप लेने से गीली खाँसी, जो कि बलगम या कफ पैदा करती है से राहत मिल सकती है। गर्म स्नान या स्नान करें और बाथरूम को भाप से भरने की अनुमति दें। लक्षणों के कम होने तक कुछ मिनट तक इस भाप में रहें। बाद में ठंडा होने के लिए एक गिलास पानी पियें। वैकल्पिक रूप से एक कटोरे में पानी नीलगिरी या मेंहदी जैसे जड़ी-बूटियों को उसमें मिक्स करें और भाप लें।

मार्शमैलो रूट
मार्शमैलो रूट एक जड़ी बूटी है जिसका खांसी और गले में खराश के इलाज के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यह जड़ी बूटी खांसी के कारण होने वाली  जलन को कम कर सकती है। यह आम सर्दी और श्वसन पथ के संक्रमण से उत्पन्न खांसी से प्रभावी रूप से राहत देता है। यह एक सूखी जड़ी बूटी या एक टी बैग के रूप में उपलब्ध होती है।

नमक के पानी के गरारे
यह सरल उपाय गले में खराश और गीली खांसी के इलाज के लिए सबसे प्रभावी है। नमक का पानी गले के पिछले हिस्से में कफ और बलगम को कम करता है जिससे खांसी की जरूरत कम हो सकती है। एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घुलने तक घोलें। घोल को इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा ठंडा होने दें। मिश्रण को थूकने से पहले कुछ क्षणों के लिए गले के पीछे बैठें। खांसी में सुधार होने तक हर दिन कई बार नमक के पानी से गरारे करें।

Web Title: Home remedies for coronavirus symptoms: how to treat covid- symptoms cough at home, natural remedies and Ayurveda herbs to treat dry cough and sore throat

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे