यूरिक एसिड का घरेलू इलाज : शरीर में यूरिक एसिड लेवल कम करके किडनी की पथरी, गठिया जैसे रोगों से बचा सकते हैं 5 सरल उपाय

By उस्मान | Published: January 8, 2021 11:59 AM2021-01-08T11:59:42+5:302021-01-08T12:08:43+5:30

शरीर में यूरिक एसिड लेवल कम करने के उपाय : रोजाना इन कामों को करके आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं

High uric acid level treatment: how to get rid high uric acid level or hyperuricemia, home remedies and foods tips to get rid uric acid level, uric acid ka ilaaj in Hindi | यूरिक एसिड का घरेलू इलाज : शरीर में यूरिक एसिड लेवल कम करके किडनी की पथरी, गठिया जैसे रोगों से बचा सकते हैं 5 सरल उपाय

यूरिक एसिड का इलाज

Highlightsयूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द हो सकता है किडनी की समस्याओं को जनमद दे सकता है बढ़ा हुआ लेवलगाउट का कारण भी बनता है हाई यूरिक एसिड लेवल

यूरिक एसिड एक रासायनिक यौगिक और एक प्राकृतिक अपशिष्ट उत्पाद है। यह शरीर में प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से बनता है। प्यूरीन अणु होते हैं जो कार्बन और नाइट्रोजन परमाणुओं से बने होते हैं और शरीर में टूट जाते हैं। 

हाइपरयूरिसीमिया क्या है?

प्यूरीन वाली चीजें खाने से कभी-कभी शरीर में यूरिक एसिड को खत्म करने की प्रक्रिया में बाधा आ जाती है। इससे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है, जिसे हाइपरयूरिसीमिया भी कहा जाता है।

हालांकि शरीर अपने आप ही यूरिक एसिड को फिल्टर करता है लेकिन कभी-कभी, विभिन्न कारणों के कारण, यह अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने में असमर्थ हो सकता है।

यूरिक एसिड को कैसे करें कंट्रोल, जानिए कुछ जरूरी परहेज - avoid-uric-acid-rescue-include-these-things-in-the-food - Nari Punjab Kesari

इसका एक कारण यह हो सकता है कि आपकी किडनी इसे जल्दी से खत्म नहीं कर पा रही है। इसके अलावा, कुछ खाद्य पदार्थ, पेय पदार्थ, पुरानी बीमारियां और जीवनशैली संबंधी विकार भी शरीर में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकते हैं।

यूरिक एसिड बढ़ने या हाइपरयुरिसीमिया के लक्षण

यह कई जटिलताओं का कारण बन सकता है और आपके दैनिक जीवन को भी बाधित कर सकता है। इसके आम लक्षणों में पेशाब में खून आना, जोड़ों का दर्द और मांसपेशियों में दर्द, बार-बार मूत्र मार्ग में संक्रमण (यूटीआई), पेशाब करते समय जलन, जोड़ों के आसपास सूजन और कठोरता शामिल हैं। 

यूरिक एसिड लेवल कम करने के उपाय

प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें
प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों में विभिन्न प्रकार के मांस, समुद्री भोजन और सब्जियां शामिल होती हैं, जो पचने में यूरिक एसिड का उत्पादन करती हैं। यूरिक एसिड के अधिक उत्पादन से हाइपरयूरिसीमिया हो सकता है। इसलिए इनका सेवन सीमित करें।

Seafood Saute Recipe for Seafood Mix | Healthy Recipes Blog

खूब पानी पिएं
हाइड्रेटेड रहने से आपको यूरिक एसिड के अपने गुर्दे को साफ करने में मदद मिलती है और यह आपके शरीर के सभी विषाक्त पदार्थों से भी छुटकारा दिलाता है। प्रत्येक दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना सुनिश्चित करें।

मीठे पेय पदार्थों का सेवन कम करें
चीनी शरीर में उच्च यूरिक एसिड बढ़ा सकती है। फ्रुक्टोज शहद, फल, कुछ सब्जियों और मिठास में पाया जाने वाला एक कॉम्प्लेक्स शुगर है, जो प्यूरीन चयापचय में वृद्धि का कारण बनता है, जिससे रक्त यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है।

स्वस्थ वजन बनाए रखें
मांसपेशियों की कोशिकाओं की तुलना में, वसा कोशिकाएं अधिक यूरिक एसिड का उत्पादन करती हैं। अत्यधिक वजन आपके गुर्दे को शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने से रोक सकता है। हालांकि, आपको एक स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखना चाहिए।

फाइबर वाली चीजों का सेवन बढ़ा दें
अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों की मदद से, आप न केवल सभी पाचन मुद्दों से छुटकारा पा सकते हैं, बल्कि शुगर लेवल और इंसुलिन लेवल को भी संतुलित कर सकते हैं, जो यूरिक एसिड को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

Web Title: High uric acid level treatment: how to get rid high uric acid level or hyperuricemia, home remedies and foods tips to get rid uric acid level, uric acid ka ilaaj in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे