ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय : Blood pressure कंट्रोल करके, हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचा सकते हैं 5 आयुर्वेदिक तरीके

By उस्मान | Published: October 24, 2020 01:32 PM2020-10-24T13:32:33+5:302020-10-24T13:32:33+5:30

उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार : ब्लड प्रेशर बढ़ने से दिल का दौरा, स्ट्रोक और किडनी की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है

high blood pressure treatment at home : use these 5 home remedies to control high blood pressure without medicine in Hindi | ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय : Blood pressure कंट्रोल करके, हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचा सकते हैं 5 आयुर्वेदिक तरीके

ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय

Highlightsबीपी बढ़ने से दिल की बीमारी, स्ट्रोक और गुर्दे की बीमारी का खतरा शरीर में पानी की कमी हाई बीपी के मरीजों के लिए खतरनाक तनाव भी दिल की बीमारियों की एक बड़ी वजह है

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोग तेजी से ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार हो रहे हैं। ब्लड प्रेशर की बीमारी वैसे तो साधारण लगती है लेकिन इसको कंट्रोल न किया जाए, तो दिल की बीमारी, स्ट्रोक और गुर्दे की बीमारी होने का भी खतरा रहता है।

हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार बता रहे हैं जिनके जरिये आप बिना दवाओं के ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं।

खूब पानी पियें

शरीर में पानी की कमी होने पर डिहाइड्रेट की समस्या होती है जिससे दिल की धड़कन असामान्य हो जाती है। इससे दिल को ब्लड को शरीर के सभी हिस्सों तक फ्लो करने के लिए ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है। 

आपको पेय पदार्थों का भरपूर सेवन करना चाहिए। लेकिन ध्यान दें कि पेय पदार्थों का मतलब चाय, कॉफी और शरबत ही नहीं है क्योंकि कैफीन और शुगर वाली चीजों के ज्यादा सेवन से कई अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

नमक वाले पदार्थों का सेवन न करें

नमक में मौजूद सोडियम तत्व ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है इसलिए अगर आपको दिल की बीमारियों से बचना है तो आपको नमक का प्रयोग बहुत सीमित कर देना चाहिए। नमक का ज्यादा सेवन आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा देता है जिससे हृदय में ब्लड ज्यादा मात्रा में पहुंचने लगता है। ज्यादा मात्रा में ब्लड होने से दिल को इसे जल्दी-जल्दी पंप करना पड़ता है और इससे हृदय गति बढ़ जाती है।

मोटापा कम करें

मोटापा कई गंभीर बीमारियों की जड़ है। इससे डायबिटीज और दिल की बीमारियों की संभावना बहुत बढ़ जाती है। हार्ट रेट को सही बनाए रखने व हृदय गति को ठीक रखने के लिए अपने वजन को नियंत्रण में रखना बेहद जरूरी होता है। मोटापा दिल से संबंधित कई बीमारियों की वजह बनता है। इसे कंट्रोल करने के लिए नियमित एक्सरसाइज करें।

तनाव से रहें दूर

तनाव भी दिल की बीमारियों की एक बड़ी वजह है क्योंकि इसकी वजह से भी दिल की धड़कन असामान्य हो जाती है। इसके लिए अपने काम और पर्सनल लाइफ के बीच सामंजस बैठायें और तनाव को दूर करें। आप बेशक करियर पर ध्यान दें पर जिंदगी का भी आनंद उठायें। योगासन और प्रणायाम इसमें लाभकर होता है।

रोजाना एक्सरसाइज भी जरूरी

रोजाना कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करें। इससे दिल और शरीर दोनों स्वस्थ रहते हैं। एक्सरसाइज करने से शरीर की आर्टरीज लचीली बनती हैं। जिससे शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और दिल को मजबूती मिलती है। इसके लिए जिम जाना ही जरूरी नहीं, रोजाना मात्र आधा घंटा पैदल चलना भी काफी होता है।

शरीर की आंतरिक सफाई जरूरी

शरीर में विषाक्त पदार्थों के शरीर में जमा होने से भी हृदय की दर धीमी होती है। इसलिए शरीर को साफ रखने के लिए समय-समय पर इसे डीटॉक्सीफाई करते रहें। ऐसे भोज्य पदार्थों को डाइट में शमिल करें जो शरीर के डीटॉक्सिफिकेशन में मदद करते हैं। धूम्रपान और शराब से दूर रहें, ये विषाक्त पदार्थों के सबसे बड़े स्रोत होते हैं।

ब्लड प्रेशर के लिए डाइट प्लान

बीपी के मरीजों को अपनी डाइट में लहसुन, आंवला, मूली, अलसी के बीज, इलायची, प्याज, काली मिर्च, तुलसी, पपीता, ब्राउन राइस, अदरक, मेथी आदि को शामिल करना चाहिए, इन चीजों में वो सभी पोषक तत्व होते हैं, शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। 

Web Title: high blood pressure treatment at home : use these 5 home remedies to control high blood pressure without medicine in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे