हाई ब्लड प्रेशर होने पर गलती से भी न खायें ये चीज, बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा

By उस्मान | Published: November 12, 2019 03:18 PM2019-11-12T15:18:24+5:302019-11-12T15:56:30+5:30

जानें ब्लड प्रेशर बढ़ने पर किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए

High blood pressure diet : foods to eat and avoid in Hypertension | हाई ब्लड प्रेशर होने पर गलती से भी न खायें ये चीज, बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा

हाई ब्लड प्रेशर होने पर गलती से भी न खायें ये चीज, बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा

खराब लाइफस्टाइल, डाइट और स्ट्रेस के चलते आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। उनमें से एक ऐसी बीमारी हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन भी है। इसके शुरुआती लक्षणों की पहचान नहीं हो पाती है जिस वजह से हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है। डॉक्‍टरों के अनुसार यह समस्या तनाव, गलत खान-पान, शराब, तंबाकू, किडनी से जुड़ी बीमारी या फिर फिजिकल एक्टिविटी में कमी आदि से हो सकती है। 

किसी सामान्य व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 120-80 होता है और जब यह पैमाना 140-159 से ज्यादा है, तो इसे हाई ब्लड प्रेशर कहते हैं। इसके सही नहीं रहने से किडनी की समस्याएं या हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार ब्लड प्रेशर कम होना भी खतरनाक है। इसलिए ब्लड प्रेशर को सामान्य रखना बहुत जरूरी है। 

रोजाना इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजें ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती हैं और मुलेठी भी उन्हीं चीजों में से एक है। शोधकर्ताओं का दावा है कि मुलेठी का इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर प्रभावित हो सकता है।

हाल ही में हुए कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन के द्वारा किये गए एक शोध के अनुसार, 'कुछ हर्बल उत्पादों की अत्यधिक मात्रा में हानिकारक दुष्प्रभाव हो सकते हैं। मुलेठी की जड़ से बनने वाले उत्पादों से रक्तचाप बढ़ सकता है जिससे सिरदर्द और सीने में दर्द हो सकता है। मुलेठी की जड़ के अर्क वाले उत्पाद रक्तचाप बढ़ा सकते हैं, पानी की कमी का कारण बन सकते हैं और अधिक मात्रा में सेवन करने पर पोटेशियम का स्तर भी कम कर सकते हैं।'

इन चीजों से भी बचें 
- हाइपरटेंशन के लिए नमक नुकसान कर सकता है। ज्यादा नमक खाने से शरीर में पानी रहता है जिससे हाई बीपी हो जाता है।  

- प्रोसेस्ड फूड जैसे ब्रेड, प्रोसेस्ड मीट और पैक किये हुए खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह ब्लड प्रेशर के स्तर को बढ़ाता है।

- जितना हो सके कम तेल का इस्तमाल करें। तेल में फैट ज्यादा होते हैं जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है जिससे ब्लड प्रेशर का स्तर भी बढ़ता है।

- शराब पीने से ब्लड प्रेशर का स्तर बढ़ता है। इससे रक्त धमनियां संकुचित भी हो जाती हैं। सिगरेट में निकोटीन होता है जो बुरा होता है। 

- कॉफी में कैफीन होता है जो ब्लड प्रेशर के स्तर को तुरंत बढ़ा देता है। इसलिए रोज कॉफी नहीं पीनी चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर होने पर खायें 

1) सफेद सेम

सफेद सेम का एक कप 13 प्रतिशत कैल्शियम 30 प्रतिशत मैग्नीशियम और 24 पोटेशियम प्रदान करता है। आप इन्हें कई प्रकार जैसे सब्जी बनाकर, सूप के रूप में या सलाद में खा सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि सेम में मौजूद विटामिन बी 1 दिल की बीमारी का सामना करने में मदद और दिल की विफलता का भी इलाज करता है।

2) कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों में जिंक पाया जाता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है और इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। यदि शरीर में जिंक की कमी हो तो आप डिप्रेशन और चिड़चिडेपन के शिकार हो सकते हैं।

3) नींबू

नींबू में उच्‍च मात्रा में विटामिन सी होता है और ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। ये बॉडी से फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है। इसके अलावा नींबू के सेवन से ब्लड वैसल्स‍ फ्लैक्सिबल और सॉफ्ट होती हैं जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है।

4) नारियल पानी

जो लोग हाइपरटेंशन की समस्या से परेशान हैं उन्‍हें बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहिए। कोकोनट वॉटर में पोटैशियम, मैग्निशियम और विटामिन सी होता है जो कि ब्लड प्रेशर को कम करता है।

5) लहसुन

लहसुन के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं लेकिन कम लोग ही जानते होंगे कि लहसुन के सेवन से आसानी से ब्लड प्रेशर कम किया जा सकता है। ये बैड कॉलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है।

English summary :
Due to sedentary lifestyle, diet lake of nutrition, people are facing lots of health problems. High Blood pressure is some time also a sign of same things.


Web Title: High blood pressure diet : foods to eat and avoid in Hypertension

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे