एक केला ही काफी है किडनी, दिल, पेट के रोगों का नाश करने के लिए, बस खाने का यह सही तरीका जान लें

By उस्मान | Published: February 21, 2019 12:19 PM2019-02-21T12:19:09+5:302019-02-21T12:19:09+5:30

केले में भरपूर पोटैशियम होने की वजह से यह ब्लड प्रेशरऔर दिल की धड़कन को नियंत्रित रखता है।

Here are the reasons why should eat banana, what,s the benefit | एक केला ही काफी है किडनी, दिल, पेट के रोगों का नाश करने के लिए, बस खाने का यह सही तरीका जान लें

फोटो- पिक्साबे

केला शरीर को उभारने में सक्षम होता है। यह अच्छी स्वास्थ को बनाने में मदद करता है। रोजाना सुबह केला खाने से आपको अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। केले के अंदर बहुत सारी कैलोरी होती है, जो आपके शरीर को उर्जा से भर देती है। आइये जानते है केले के सेवन से शरीर को और क्या-क्या फायदे सकते हैं।

1) दिल के लिए लाभकारी

केले में फाइबर होता है, जो दिल के लिए अच्छा होता है। ब्रिटेन में ऑफ लीड्स यूनिवर्सिटी के अध्ययन से पता चला है कि केले में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों होता है जिससे कोरोनरी दिल के रोग और दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा कम होता है।

2) ऊर्जा का भंडार है केला

एक केले में 90 कैलोरी होती है, जो आपके शरीर को बहुत ज्यादा फायदा देती है। केले में कई पोषक तत्व होते है जो आपके शरीर की पाचन शक्ति और वजन घटाने में मदद करता है। रोजाना केले का सेवन करने से आप बीमारी से दूर रहेंगे और आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

3) पाचन शक्ति को करता है मजबूत 

आयुर्वेद में बताया गया है कि केले का खट्टा-मीठा स्वाद पाचन शक्ति की क्षमता को बढ़ाता है। इसका मीठा स्वाद शरीर में भारीपन महसूस कराता है। जबकि इसका खट्टा रस शरीर में उत्तेजना बढ़ाता है।

4) किडनी को रखता है स्वस्थ

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए पोटेशियम की जरूरत होती है, जो केले में भरपूर खनिज के रूप में मिलता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर के अध्ययन से पता चला है कि जो रोजाना दो और तीन केले खाते है, उन्हे 33 प्रतिशत किडनी से जुड़ी बिमारी कम होती है।

5) ब्लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित

केले में भरपूर पोटैशियम होने की वजह से ,यह ब्लड प्रेशर को और दिल की धड़कन को नियंत्रित रखता है। इसके अलावा केले में भरपूर मिनरल होने की वजह से दिमाग का नियंत्रण भी बनाये रखता है।

Web Title: Here are the reasons why should eat banana, what,s the benefit

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे