हार्ट अटैक के घरेलू उपाय : ठंड में बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा, दिल का दौरा से बचने के लिए आजमायें ये 8 सरल उपाय

By उस्मान | Published: November 24, 2020 11:03 AM2020-11-24T11:03:15+5:302020-11-24T11:07:07+5:30

सर्दियों और कोरोना महामारी के दौरान हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है, सावधान रहे

Heart attack treatment: follow these 8 tips and home remedies to lower heart attack risk during winter, signs and symptoms of heart attack in Hindi | हार्ट अटैक के घरेलू उपाय : ठंड में बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा, दिल का दौरा से बचने के लिए आजमायें ये 8 सरल उपाय

हार्ट अटैक के घरेलू उपाय

Highlightsधमनियों में वसा जमा हो जाती है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता हैसर्दियों के मौसम में दिल का दौरा पड़ने के ज्यादा खतरासांस लेने में परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं

हार्ट अटैक एक ऐसी गंभीर बीमारी है जो अधिकतर लोगों की मौत का कारण बनती है। किसी कारण से धमनियों में वसा जमा हो जाती है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए दिल स्वस्थ होना चाहिए। खराब जीवनशैली और खान-पान की वजह से यह छोटी उम्र के लोग भी हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी का शिकार होते जा रहे है। 

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। हम आपको दिल का दौरा से बचने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं।

हार्ट अटैक के लक्षण

अगर आपको सीने में हल्का दर्द, सांस लेने में दिक्कत, फ्लू की समस्‍या, मितली, लो या हाई ब्लड प्रेशर, अधिक पसीना आना, कमजोरी महसूस होना, तनाव और घबराहट जैसे लक्षण महसूस होते हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपको हार्ट अटैक का खतरा है।

हार्ट अटैक से बचने के घरेलू उपाय

रोजाना एक्सरसाइज करें
हार्ट अटैक से बचाव करने में एकसराइज करना बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। यह शरीर की मांसपेशियों को मज़बूत करने और प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने में सहायक साबित हो सकती है।

लौकी है फायदेमंद
हार्ट अटैक से बचने के लिए लौकी का सेवन करना चाहिए। इसे खाने से ब्लड में अम्लता घट जाती है और ब्लॉकेज खुल जाता है। ऐसे में लौकी की सब्जी और लौकी का जूस फायदेमंद है, जो रक्त की अम्लता कम करती है। लौकी की जूस में तुलसी की पत्ते को मिला कर पिया जा सकता है। तुलसी की पत्ती में क्षारीय गुण होते हैं इसके अलावा पुदीना भी मिला कर पीने पर लाभ मिलता है। 

शराब के सेवन से बचें
स्मोकिंग या शराब का सेवन करने वाले लोगों में दिल के दौरे के पड़ने की संभावना काफी हद तक बढ़ने की संभावना रहती है। अत: उन्हें इन नशीली चीजों से परहेज रखना चाहिए ताकि उनकी जिंदगी खतरे में न पड़े और वे खुशहाल जिंदगी जी पाएं।

वजन पर रखें कंट्रोल
जिन लोगों का वजन अधिक होता है, उन्हें कई सारी बीमारियां जैसे डायबिटीज, रक्तचाप, दिल की बीमारी इत्यादि होने की संभावना रहती हैं। इसी कारण, सभी लोगों को अपने वजन पर विशेष ध्यान रखना चाहिए और उसे किसी भी स्थिति में बढ़ने से रोकना चाहिए।

अंकुरित गेहूं  
गेहूं को दस मिनट तक पानी में उबालें और फिर उन्हें अंकुरित करने के लिए किसी कपडे में बांध कर रखें। जब गेंहू 1 इंच तक लंबे अंकुरित हो जाए तो उनका सेवन रोज सुबह खाली पेट करें। याद रखें कि गेहूं की मात्रा 1 कटोरी रखे। इकसा सेवन 3-4 दिनों तक लगातार करें। इससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है। 

अंकुरित गेहूं खाने के अनोखे फायदे | अंकुरित गेहूं खाने के अनोखे फायदे - Hindi Boldsky

तनाव से बचे
हार्ट अटैक की सबसे बडी वजह तनाव ही हैं तनाव के कारण लोगो को सबसे अधिक हार्ट अटैक आते हैं इससे बचने का एक ही तरीका हैं की आप कभी भी किसी भी परिस्थिति मे तनाव से हमेशा बचे रहे तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह होता हैं व हार्ट के रोगी के लिए थोड़ा तनाव भी जानलेवा भी हो सकता हैं।

मछली का सेवन करे
मछली का सेवन स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभदायक होता हैं व आखो की रोशनी के लिए भी मछली बहुत लाभदायक होती हैं आप मछली के सेवन से दिल से सम्बंधित कई तरह की बिमारीयो से बचे रह सकते हैं दिल के रोगी को सप्ताह मे एक बार मछली का सेवन जरुर करना चाहिए ये दिल के दौरे से‌ बचने के लिए काफी लाभदायक होती हैं।
 
ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल
हार्ट अटैक के रोगी के लिए ब्लड प्रेशर की नियमित जांच कराना बहुत जरूरी है। ज्यादा ब्लड प्रेशर से किसी भी वक्त व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ सकता है. अगर आप‌ नियमित ब्लड प्रेशर की जांच कराते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर की नियमित जानकारी मिल जायेगी और आप इसकी दवाई ले के दिल के दौरे से भी बच सकते हैं।

Web Title: Heart attack treatment: follow these 8 tips and home remedies to lower heart attack risk during winter, signs and symptoms of heart attack in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे