आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये 5 कारक, हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए इन चीजों को कहें 'ना'

By मनाली रस्तोगी | Published: April 14, 2023 01:39 PM2023-04-14T13:39:24+5:302023-04-14T13:39:36+5:30

हृदय रोग दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण बन गया है। विश्व स्तर पर हृदय की समस्याओं में तेजी से वृद्धि को देखते हुए, हृदय रोग के जोखिम को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उचित वजन बनाए रखने के साथ-साथ स्वस्थ आहार लेना है।

Heart Attack Risk These 5 Factors Can Damage Your Heart | आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये 5 कारक, हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए इन चीजों को कहें 'ना'

(फाइल फोटो)

हृदय रोग दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण बन गया है। विश्व स्तर पर हृदय की समस्याओं में तेजी से वृद्धि को देखते हुए, हृदय रोग के जोखिम को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उचित वजन बनाए रखने के साथ-साथ स्वस्थ आहार लेना है। खराब डाइट दिल पर काफी कर लगा सकता है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ा सकता है।

इंडिया डॉट कॉम की रिपोर्ट में उन 5 कारकों के बारे में बात की गयी है, जो आपके दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

धूम्रपान

सिगरेट के धुएँ में रसायन रक्त को गाढ़ा करते हैं और नसों और धमनियों के अंदर थक्के बनाते हैं। थक्का बनने से दिल का दौरा पड़ सकता है और अचानक मौत भी हो सकती है।

हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर आपकी धमनियों को कम लोचदार बनाकर उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे आपके हृदय में रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है और हृदय रोग हो जाता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल

उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल व्यक्ति के हृदय रोग के जोखिम को दोगुना कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों में जमा हो सकता है और किसी व्यक्ति के हृदय और अन्य अंगों में रक्त के प्रवाह को सीमित कर सकता है।

मधुमेह

उच्च रक्त शर्करा रक्त वाहिकाओं और आपके दिल को नियंत्रित करने वाली नसों को नुकसान पहुंचा सकता है। एक अवरुद्ध कोरोनरी धमनी आपके हृदय को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करने से रक्त को धीमा या बंद कर सकती है।

अधिक वजन या मोटापा

अतिरिक्त वजन से आपकी धमनियों में वसायुक्त पदार्थ का निर्माण हो सकता है। यदि आपके हृदय तक रक्त ले जाने वाली धमनियां क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और बंद हो जाती हैं, तो इससे दिल का दौरा पड़ सकता है।

Web Title: Heart Attack Risk These 5 Factors Can Damage Your Heart

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे