शरीर की एक-एक नस की सफाई कर देती हैं खाने की 10 चीजें, दिल-दिमाग के दौरे का खतरा भी करती हैं कम

By उस्मान | Published: February 27, 2020 11:16 AM2020-02-27T11:16:48+5:302020-02-27T11:16:48+5:30

Healthy diet tips to clean blocked artery: नसों के ब्लॉक होने से आपको दिल का दौरा और दिमाग का दौरा आने के खतरा होता सकता है

Healthy diet tips to clean blocked artery: eat these foods and follow tips to clean Clogged Arteries and to get rid heart attack and stroke | शरीर की एक-एक नस की सफाई कर देती हैं खाने की 10 चीजें, दिल-दिमाग के दौरे का खतरा भी करती हैं कम

शरीर की एक-एक नस की सफाई कर देती हैं खाने की 10 चीजें, दिल-दिमाग के दौरे का खतरा भी करती हैं कम

शरीर के बेहतर विकास और कामकाज के लिए बेहतर खान-पान बहुत जरूरी है। बिगड़ती जीवनशैली और खाने-पीने की खराब आदतों की वजह से अधिकतर लोगों को कई खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। अन्हेल्दी चीजें खाने से धीरे-धीरे पूरे शरीर में गंदगी जमा होने लगती है। यह गंदगी जब नसों में जमना शुरू हो जाती है, तो शरीर में रक्त का प्रवाह बुरी तरह प्रभावित होने लगता है जिससे आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल से जुड़ीं कई गंभीर बीमारियों का खतरा होता है। 

नसों के ब्लॉक होने पर आपको कोरोनरी आर्टरी डिजीज, हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा हो सकता है। नसों में जमा होने वाली गंदगी खून में घूमने वाले विभिन्न पदार्थों से बनती है। इनमें कैल्शियम, फैट, कोलेस्ट्रॉल, सेलुलर और फाइब्रिन, रक्त के थक्के शामिल हैं। नसों के ब्लॉक होने पर आपको प्रभावित हिस्से में गांठ, जलन हो सकती है।

इसके अलावा आप छाती में दर्द, सांस की कमी, दिल की घबराहट, कमजोरी या चक्कर आना, जी मिचलाना, उल्टी और पसीना आना जैसे लक्षण भी महसूस कर सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बता रहे हैं, जो जिनके जरिए आप नसों को साफ कर सकते हैं।  

अंगूर और नींबू का पानी

एक लीटर पानी में 15-20 अंगूर बीच से काटकर डालें। अब इसमें एक निम्बू को छिलके सहित चार फांक में काटकर डाल दे। करीब एक घंटे के लिए इसे नार्मल टेम्परेचर में रहने दे, और फिर यूज कर लें।

लहसुन का पानी

लहसुन में एंटी-ऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो शरीर के हानिकारक फ्री रैडीकल को खत्म करता है। रोज सुबह लहसुन की एक या दो कली गुनगुने पानी के साथ निगलना सबसे आसान उपाय है। इसके अलावा आप लहसुन का पानी भी पी सकते हैं। 

अनार का रस

अनार नसों और शरीर में फैट जमा होने से रोकता है, इसके अलावा अनार का सेवन करने से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का निर्माण बढ़ता है। यह नाइट्रिक ऑक्साइड नसों को खुला रखता है और उनमें रक्त के प्रवाह को सुचारू बनाता है।

ग्रीन टी

इसमें कैटेचिन नामक एक कंपाउंड पाया जाता है, जो नसों को सामान्य रूप से लचीला बनाये रखता है। इसके अलावा इससे दिल की बीमारियां होने का खतरा भी कम होता है।

सेब और दालचीनी का पानी

करीब आधा लीटर पानी में आधे सेब के बारीक कटे टुकड़े और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और करीब दो तीन घंटे के लिए रख दें। इससे वेट लॉस के लिए भी यूज किया जा सकता है।

संतरा और अदरक का पानी

एक संतरे के अंदर का पल्प कटोरी में निकाल लें, अब आधा इंच अदरक का टुकड़ा अच्छी तरह से कूट ले। एक लीटर पानी लें और उसमे ये दोनों चीज़ें डालकर फ्रिज में 2 घंटे के लिए रख दे।

शतावरी

आपकी धमनियों को साफ करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। फाइबर और खनिजों से भरपूर यह सब्जी रक्तचाप को कम करने और रक्त के थक्कों को रोकने में मदद करती है जिससे गंभीर हृदय रोग हो सकता है।

एवोकैडो

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है जिससे धमनियों को साफ करने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन ई भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है, साथ ही पोटेशियम, जो निम्न रक्तचाप के लिए जाना जाता है।यह नसों और धमनियों के भीतर सूजन को कम करने के लिए काम करती है जो समय के साथ जमा हो सकता है।

ब्रोकोली

विटामिन के से भरपूर यह सब्जी कैल्शियम को धमनियों को नुकसान पहुंचाने से रोकती है। ब्रोकोली कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को भी रोकता है। फाइबर से भरी यह सब्जी रक्तचाप को कम करती है। तनाव से धमनियों की दीवारों में प्लेक जमा हो सकता है और सब्जी तनाव कम करती है। इसमें सल्फोराफेन भी होता है, जो धमनियों में प्लेक रोकने के लिए शरीर को प्रोटीन का उपयोग करने में मदद करता है।

तरबूज

तरबूज अमीनो एसिड L-citrulline का एक बेहतरीन प्राकृतिक स्रोत है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड धमनियों को शिथिल करता है, सूजन को कम करता है और निम्न रक्तचाप में मदद कर सकता है।

Web Title: Healthy diet tips to clean blocked artery: eat these foods and follow tips to clean Clogged Arteries and to get rid heart attack and stroke

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे