healthy diet tips: side effects of drinking tea, ways to tea damage your organs, tea can cause cancer and acidity in Hindi | सावधान! चाय पीते समय भूलकर भी न करें ये 4 गलती, धीरे-धीरे ये अंग होने लगेंगे डैमेज, युवा ध्यान दें
सावधान! चाय पीते समय भूलकर भी न करें ये 4 गलती, धीरे-धीरे ये अंग होने लगेंगे डैमेज, युवा ध्यान दें

देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में चाय पीने के शौकीनों की कोई कमी नहीं है। सुबह के समय या ऑफिस में काम के बीच की चाय पीने से शरीर तरोताजा हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जहां एक ओर चाय के कई फायदे हैं, वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं। चाय पीने और बनाने के मामले में लोग कई गलतियां कर बैठते हैं जो तुरंत तो नहीं लेकिन धीरे-धीरे आपके शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

आपको बता दें कि चाय को कम पकओं तो भी खराब और ज्यादा पकाओं तो भी खराब है। इसे ज्यादा देर तक उबालने से उसमें टैनिन नामक रसायन निकलता है जो पेट की समस्याओं का कारण बन सकता है। इसी तरह कुछ लोग दिन में आसानी से चार से पांच कप चाय पी लेते हैं। ऐसा करना आपके शरीर के सभी अंगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

1) गलती से भी खाली पेट न पियें चाय  
आपको बताते चलें कि सुबह उठते ही कभी भी किसी को खाली पेट चाय नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से आपकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है। इससे आपको एसिडिटी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है। इतना ही नहीं, ज्यादा पीने से एजिंग इफेक्ट भी पड़ता है जिससे आप कम उम्र में ही ज्यादा उम्र के नजर आ सकते हैं। सुबह जब भी आप चाय पीएं, तो एक गिलास पानी या फिर बिस्किट जरूर खा लें।

2) खाने के तुरंत बाद न पियें चाय
खाने के बाद गलती से भी तुंरत चाय नहीं पीना चाहिए। क्योंकि ये आपके सेहत पर बुरा असर डालता है। जब भी आप खाना खाते हैं तो भोजन में जो पोषक तत्व होते हैं उनको हमारा शरीर अवशोषित करने में थोड़ा समय लेता है, लेकिन अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद चाय पी लेंगे, तो ये आपके भोजन का पोषक तत्व अवशोषित नहीं कर पाता। जिससे आपके शरीर को पूरा पोषण तत्व नहीं मिल पाता। ऐसे में आपको डायबिटीज जैसी बीमारियां होने की संभावना हो सकती है।

3) कड़क चाय पीने से बचें
कई बार लोग कड़क चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन उनको ये नहीं पता होता है कि चाय को ज्यादा उबालते हैं, लेकिन आपको बता दें कि चाय को ज्यादा उबालकर पीना नहीं चाहिए। इसके अलावा ये भी बता दें कि एक बार चाय गर्म होने के बाद दूसरी बार भी चाय को कभी भी ना उबालें। ऐसा करने से आपको एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती है।

4) चाय में ज्यादा मसालों के इस्तेमाल से बचें  
 कई बार तो ऐसा भी होता है कि लोग चाय में काली मिर्च, सौंठ, तुलसी, इलायची, लौंग, पीपरामूल, जायफल आदि मसाला देकर बनाते हैं लेकिन आपको बता दें कि ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इतना ही नहीं ये भी बता दें कि चाय में मौजूद कैफीन इन मसालों के औषधी गुणों को खत्म कर देता है और इसका दुष्परिणाम शरीर पर पड़ने लगता है। 


Web Title: healthy diet tips: side effects of drinking tea, ways to tea damage your organs, tea can cause cancer and acidity in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे