कोरोना काल में खाते रहें ये 11 चीजें, कमजोरी, थकान, खून की कमी होगी दूर, मजबूत बनेगा इम्यूनिटी सिस्टम

By उस्मान | Published: June 19, 2020 08:58 AM2020-06-19T08:58:56+5:302020-06-19T09:06:33+5:30

Healthy diet tips: शरीर को अंदर से मजबूत बनाकर वायरस से लड़ने के लिए इन चीजों का सेवन जरूरी

Healthy diet tips: include these foods and herbs on your diet to boost immunity, beat coronavirus, summer diseases, anemia, blood sugar, diabetes and skin problems | कोरोना काल में खाते रहें ये 11 चीजें, कमजोरी, थकान, खून की कमी होगी दूर, मजबूत बनेगा इम्यूनिटी सिस्टम

पनीर

Highlightsशरीर को अंदर से मजबूत बनाती हैं ये चीजेंकोरोना संकट में वायरस से लड़ने के लिए इन चीजों का सेवन जरूरीविभिन्न बीमारियों से बचा सकती हैं ये चीजें

स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए न केवल हेल्दी चीजों के सेवन जरूरी है बल्कि समय और गुणवत्ता का ध्यान भी रखना महत्वपूर्ण है। कोरोना संकट में इस बात का ध्यान रखना और ज्यादा जरूरी हो जाता है। इस दौरान आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यह वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है जो अंदर से कमजोर होते हैं यानी जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है। 

हम आपको कुछ ऐसी खाने-पीने की चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनके नियमित सेवन से आपको शरीर को अंदर से मजबूत बनाने के साथ गर्मियों के इस मौसम में विभिन्न बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं, यह चीजें शरीर की कमजोरी, थकान और खून की कमी दूर करके आपके शरीर को ताकतवर बनाती हैं। 

अश्वगंधा
आयुर्वेद की मानें तो अश्वगंधा में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जिससे शरीर की कई बीमारियाँ दूर रहती हैं, अश्वगंधा के सेवन से लम्बे समय तक शरीर स्वस्थ और ताकतवर बना रहता है, और बुढ़ापे के लक्षण भी दूर रहते हैं।

आंवला
आंवला विटामिन सी का भरपूर स्रोत होता है, जिसके सेवन करने से पाचन तंत्र सहित कई समस्याएं दूर रहती हैं, इससे त्वचा चमकदार बनती है और झुर्रियों की समस्या खत्म हो जाती है। इसके नियमित सेवन से इम्यून पावर मजबूत बनता है। 

हरी इलायची
आजकल लगभग हर व्यक्ति तनाव से जूझ रहा है, तनाव के कारण कई बीमारियाँ घेर लेती हैं और त्वचा अपनी चमक खोने लगती है, हरी इलायची तनाव को दूर रखने में सहायक होता है, जिससे आप खुद को लम्बे समय तक फिट रख पाते हैं।

दूध
दूध मे कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी और मैगनीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जिससे हड्डियाँ मजबूत होती हैं और शरीर ताकतवर बना रहता है। सोने से पहले दूध में हल्दी, दालचीनी पाउडर या बादाम-केसर डालकर पीने से शरीर मजबूत बनता है। 

अंडे
अंडे खाने से शरीर को केल्सियम, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई और ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्त्व भरपूर मात्रा में मिलते है और भरपूर ऊर्जा भी मिलती है इसलिए पुरूषों को सुबह नाश्ते में 2 अंडे जरूर खाने चाहिए इससे शरीर ताकतवर बन जायेगा अंडे खाने से आंखों की रौशनी तेज होती है।

बादाम 
दूध के साथ खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। जो शरीर को मजबूत और ताकतवर बनाने में सहायक होते हैं। सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने से आपको ज्यादा फायदा हो सकता है। 

केले
केला हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और सुबह उठकर दूध के साथ केला खाना चाहिए जो हमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर देता है। यह पोटेशियम का भी बेहतर स्रोत है। 

पनीर
100 ग्राम पनीर खाने से शरीर को लगभग 35 से 40 ग्राम प्रोटीन की मात्रा मिलती है। जो चिकन खाने के मुकाबले कई गुना ज्यादा होती है। प्रोटीन मसल्स के विकास में सहायक है। बच्चों को रोजाना पनीर जरूर खिलायें। 

कीवी 
त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कई पदार्थो की ज़रूरत होती है और यह पदार्थ हमे कीवी से मिल जाते है। कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जिससे हमारी त्वचा स्वस्थ एवं खूबसरत रहती है। साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड क्लोटिंग, हार्ट अटैक जैसी समस्याओं से बचाने में सहायक है। 

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सिडेंट, अन्य बेरी सुपर-फ्रूट्स की तरह, मस्तिष्क स्वास्थ्य में एक अनूठी और महत्वपूर्ण भूमिका है। ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और स्मृति हानि और मस्तिष्क की अन्य कठिनाइयों का कारण बन सकते हैं।

अंगूर
रक्त और मस्तिष्क का बहुत करीबी रिश्ता है। अंगूर, कुछ प्रकार के हृदय समारोह में सुधार करके, मस्तिष्क समारोह को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। वैज्ञानिक यह पता लगा रहे हैं कि अंगूर अधिक संवहनी लचीलेपन, कम थक्के और बेहतर रक्त प्रवाह में योगदान कर सकते हैं। ये सभी मस्तिष्क को रक्त (और बाद में ऑक्सीजन की आपूर्ति) बढ़ा सकते हैं। इसे शक्ति देने के साथ, मस्तिष्क स्वस्थ हो जाता है।

English summary :
According to Ayurveda, Ashwagandha riche in micro nutrient, which keeps away many diseases of the human body, the body remains healthy and strong for a long time after the consumption of Ashwagandha, and the symptoms of old age also remain.


Web Title: Healthy diet tips: include these foods and herbs on your diet to boost immunity, beat coronavirus, summer diseases, anemia, blood sugar, diabetes and skin problems

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे