Diet tips: इन 10 चीजों को खाने से बढ़ जाती है यौन क्षमता, थकान, कमजोरी और खून की कमी भी होती है दूर

By उस्मान | Published: July 8, 2020 12:59 PM2020-07-08T12:59:25+5:302020-07-08T13:51:48+5:30

Healthy diet tips: अगर थकान, कमजोरी और सुस्ती की वजह से कमजोर यौन शक्ति का सामना कर रहे हैं तो इन चीजों का सेवन जरूर करें

Healthy diet tips: include these 10 foods in your diet to fight Ejaculation, Lack of erection, erectile dysfunction, bad sperm quality, orgasm disorder in Hindi | Diet tips: इन 10 चीजों को खाने से बढ़ जाती है यौन क्षमता, थकान, कमजोरी और खून की कमी भी होती है दूर

काले चने

Highlightsखराब खान-पान की वजह से अधिकतर लोग कमजोर यौन क्षमता से परेशान थकान, कमजोरी और सुस्ती आजकल ज्यादातर युवाओं की समस्या

खराब खान-पान की वजह से आजकल अधिकतर लोग विभिन्न तरह की यौन समस्याओं से परेशान हैं। यौन क्षमता कमजोर होने से आपका रिश्ता प्रभावित हो सकता है। यौन शक्ति अभाव के कारण अधिकतर लोगों में शर्मिंदगी का बोध बढ़ जाता है। 

थकान, कमजोरी और सुस्ती का सीधा असर आपकी यौन जीवन पर भी पड़ता है। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके नियमित सेवन से आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं और यौन क्षमता को बढ़ा सकते हैं। 

लहसुन
भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए लगभग सभी घरों में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यदि लहसुन की 2-3 कलियों को प्रतिदिन कच्चा सेवन किया जाए तो यौन शक्ति बढ़ाने का यह बेहतरीन घरेलू उपाय है। लहसुन में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने का गुण पाया जाता है। यह पुरुषों की सेक्स लाइफ में सुधार करता है और उनकी मर्दाना ताकत को भी बढ़ाता है।

प्याज
प्रति 100 ग्राम प्याज में प्रोटीन 1.2 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 11.1, विटामिन 15 मिग्रा, वसा 0.1 ग्राम, कैल्शियम 46।9 मिग्रा, और विटामिन 11 मिग्रा होता है। प्याज एक और अच्छा कारगर उपाय है। यौन क्षमता बढ़ाने के लिए कच्चा प्याज का रस एक चम्मच और शहद एक चम्मच मिलाकर सुबह खाली पेट प्रतिदिन सेवन करना चाहिए।

काले चने
काले चने से बने खाद्य पदार्थ जैसे डोसा आदि का सप्ताह में दो-तीन बार सेवन करना यौन क्षमता बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। चने में विटामिन-ए, बी, और विटामिन-ई पाया जाता है। चने में खनिज लवण के रूप में मैगनिज काफी मात्रा में होता है। यह शरीर में शक्ति और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। 

Kanjako wale kaale chane Recipe | Kitchen Fables

गाजर
गाजर में फाइबर की मात्रा से भरपूर गाजर में कैरीटोनॉइड, पोटैशियम, विटामिन, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व की भरपूर मात्रा पाई जाती है। 150 ग्राम बारीक कटी हुई गाजर को एक उबले हुए अंडे के आधे हिस्से में एक चम्मच शहद मिलाकर प्रतिदिन सेवन करने से यौन क्षमता में बढ़ोतरी होती है।  

भिंडी
प्राचीन आयुर्वेद के अनुसार 5 से 10 ग्राम भिंडी की जड़ के पाउडर को एक गिलास दूध तथा दो चम्मच मिश्री में मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करने से आपकी यौनशक्ति कभी कम नहीं होती है।

सफेद मूसली
यूनानी चिकित्सा के अनुसार सफेद मूसली का प्रयोग भी बेहतर होता है। इसके लिए 15 ग्राम सफेद मूसली को एक कप दूध में उबालकर दिन में दो बार पीने से यौन शक्ति में बढ़ोतरी होती है।

सहजन
सहजन की पत्तियों में कैल्शियम और विटामिन-सी के अलावा प्रोटीन, पोटेशियम, आयरन, मैगनीशियम और विटामिन-बी कॉम्पलैक्स भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। 15 ग्राम सहजन के फूलों को 250 मिलीलीटर दूध में उबालकर सूप बनाएं। यह एक अच्छा यौन टॉनिक के रूप में काम करता है।

अदरक
आधा चम्मच अदरक का रस एक चम्मच शहद तथा एक उबले हुए अंडे का आधा हिस्सा, सभी को मिलाकर प्रतिदिन रात को सोने से पहले 1 महीने तक सेवन करें, इससे यौन क्षमता में बढ़ोतरी होती है।

खजूर
खजूर में मौजूद मैग्नीशियम और कॉपर भी हडि्डयों को मजबूत बनाता है। खजूर प्राकृतिक शर्करा में उच्च होते हैं और इसलिए अगर आपको इंस्टेंट एनर्जी चाहिए तो आप खजूर का सेवन कर सकते हैं। बादाम, पिसता, खजूर तथा श्रीफल के बीजों को बराबर मात्रा में लेकर मिश्रण बनाएं, प्रतिदिन 100 ग्राम सेवन करें। यौन क्षमता बढ़ाने का यह सबसे बेहतर उपाय है।
 
किशमिश
30 ग्राम किशमिश को गुनगुने पानी में धोएं। अब 200 मिलीलीटर दूध में उबालें तथा दिन में तीन बार इसका सेवन करें। ध्यान रखिए कि प्रत्येक बार ताजा मिश्रण तैयार करें। धीरे-धीरे 30 ग्राम किशमिश की मात्रा को बढ़ाकर 50 ग्राम तक करें। नियमित इसका सेवन करने से यौन क्षमता में अपार बढ़ोतरी होती है। यह महिला और पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

English summary :
Fatigue, weakness and lethargy also have a direct effect on your sex life. We are going to tell you about some of the things that with regular intake you can get rid of these problems and increase sexual stamina.


Web Title: Healthy diet tips: include these 10 foods in your diet to fight Ejaculation, Lack of erection, erectile dysfunction, bad sperm quality, orgasm disorder in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे