डायबिटीज, बवासीर, मोतियाबिंद जैसी 10 मुसीबतों का नाश करते हैं इस फल के बीज, हड्डियां भी बनती हैं मजबूत

By उस्मान | Published: May 8, 2019 11:04 AM2019-05-08T11:04:33+5:302019-05-08T11:04:33+5:30

Healthy Diet tips in Hindi: एक्सपर्ट मानते हैं कि नियमित रूप से खरबूजे के बीज खाने से आपको डायबिटीज कंट्रोल रखने, दिल को स्वस्थ रखने, इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने, हड्डियों को मजबूत बनाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने और वजन कम करने में मदद मिलती है।

Healthy Diet tips in Hindi:Health benefits of muskmelon seeds to control diabetes, blood sugar level, strong bones, healthy heart, beat stress, acidity, constipation, piles | डायबिटीज, बवासीर, मोतियाबिंद जैसी 10 मुसीबतों का नाश करते हैं इस फल के बीज, हड्डियां भी बनती हैं मजबूत

फोटो- पिक्साबे

खरबूजा गर्मियों के सबसे बेहतर फलों में एक है। यह फल न केवल आपको हाइड्रेटेड रखने और गर्मी से बचाने में सहायक है बल्कि इसके दर्जनों स्वास्थ्य फायदे भी हैं। आपको बता दें कि 100 ग्राम खरबूजे के बीजों में लगभग 7% कार्बोहाइड्रेट, 2% प्रोटीन और 1% फैट होता है। इसके अलावा, ये विटामिन ए, विटामिन ए, सी, ई, के, नियासिन, जिंक, फाइबर और मैग्नीशियम का भी बेहतर स्रोत हैं। 

एक्सपर्ट मानते हैं कि नियमित रूप से खरबूजे के बीज खाने से आपको डायबिटीज कंट्रोल रखने, दिल को स्वस्थ रखने, इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने, हड्डियों को मजबूत बनाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने और वजन कम करने में मदद मिलती है। 

1) हड्डियों को बनाते हैं मजबूत 
खरबूजे के बीज आपकी हड्डियों के घनत्व को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी हड्डियों का घनत्व कम होता जाता है। यही कारण है कि महिलाओं और बच्चों को खरबूजे के बीज खाने चाहिए क्योंकि वे आमतौर पर हड्डियों के घनत्व को कम करते हैं।

2) विटामिन्स का खजाना
खरबूजे के बीज में विभिन्न तरह के विटामिन्स जैसे विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई पाए जाते हैं। विटामिन्स आपके शरीर के बेहतर कामकाज के लिए बहुत जरूरी हैं। 

3) प्रोटीन का भंडार
खरबूजे के बीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसमें लगभग 3.6 फीसदी प्रोटीन होता है जो कि सोया से मिलने वाले प्रोटीन के बराबर होता है। इन बीजों का सेवन वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

4) डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान
भारत में डायबिटीज एक बड़ी समस्या है। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत साल 2030 डायबिटीज के मरीजों की संख्या 98 मिलियन हो सकती है। डायबिटीज के निपटने के लिए खरबूजे के बीज वरदान हैं। इससे इंसुलिन कंट्रोल होता है।

5) दिल को स्वस्थ रखने में सहायक
कस्तूरी के बीज नियमित रूप से खाने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। क्या आप जानते हैं कि खरबूजे के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यह आपके हृदय के स्वास्थ्य में मदद करता है।

6) आंखों की रौशनी बढ़ाने में सहायक
खरबूजे के बीज विटामिन ए और बीटा कैरोटीन का भंडार होते हैं जिस वजह से आंखों की रौशनी तेज होती है। इतना ही नहीं, नियमित रूप से इनका सेवन करने से आपको मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

7) वजन कम करने में सहायक
खरबूजे के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ये आपके पेट को फुल रखते हैं और आपको भूख से बचाते हैं। इस तरह ये पूरी तरह से वजन घटाने वाले आहार में फिट होते हैं।

8) तनाव दूर करने में मददगार
आप सोच रहे होंगे कि ये बीज आपके तनाव को कैसे दूर कर सकते हैं। खरबूज के बीज मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाते हैं, जो अंततः मस्तिष्क के ऊतकों को शांत और तनाव मुक्त बनाते हैं।

9) एसिडिटी और कब्ज का करते हैं नाश 
अपने पोषक तत्वों के कारण, खरबूजे के बीज उन लोगों के लिए एक काफी फायदेमंद हैं, जो अक्सर एसिड रिफ्लक्स या पेट की अन्य समस्याओं से पीड़ित रहते हैं।

Web Title: Healthy Diet tips in Hindi:Health benefits of muskmelon seeds to control diabetes, blood sugar level, strong bones, healthy heart, beat stress, acidity, constipation, piles

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे