Diet tips: आयरन, सोडियम जैसे 5 पोषक तत्व जिनके अधिक सेवन से आपकी उम्र हो सकती है कम

By उस्मान | Published: September 15, 2021 08:59 AM2021-09-15T08:59:29+5:302021-09-15T09:01:42+5:30

लंबा जीवन जीने और पुरानी बीमारियों का खतरा कम करने के लिये इन चीजों का कम सेवन करें

healthy diet tips: if you want to live longer avoid eating these 5 nutrients in excess | Diet tips: आयरन, सोडियम जैसे 5 पोषक तत्व जिनके अधिक सेवन से आपकी उम्र हो सकती है कम

हेल्दी डाइट टिप्स

Next
Highlightsलंबा जीवन जीने और पुरानी बीमारियों का खतरा कम करने के लिये इन चीजों का कम सेवन करेंआयरन का अधिक सेवन शरीर के लिए हो सकता है खतरनाकसोडियम के अधिक सेवन से उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा

लंबा और स्वस्थ जीवन हर कोई जीना चाहता है। इसके लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है। खाने में वो सभी चीजें शामिल होनी चाहिए जिनमें सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। पौष्टिक भोजन न केवल आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखता है बल्कि आपकी उम्र भी बढ़ा सकता है।

संतुलित आहार नहीं लेना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भारी असर डाल सकता है। बेशक पोषक तत्व आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं लेकिन कुछ पोषक तत्वों का अधिक सेवन कई लोगों के लिए चिंता का विषय बन सकता है।

हम आपको कुछ ऐसे पोषक तत्वों के बारे में बता रहे हैं, जो जिनका आपको सीमित सेवन करना चाहिए, खासकर अगर आप पुरानी बीमारियों को रोकना चाहते हैं।

ट्रांस और सैचुरेटेड फैट
ट्रांस फैट सबसे अन्हेल्दी प्रकार के फैट में से एक है, जो न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, बल्कि अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, ट्रांस फैट की अधिकता आपको हृदय रोगों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है, जो वयस्कों में प्रमुख, सबसे घातक बीमारियों में से एक है। यह टाइप 2 डायबिटीज के विकास के आपके जोखिम को भी बढ़ा सकता है।
 
सोडियम
सोडियम जितना जरूरी हो गया है उतना ही आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, अधिक सोडियम का सेवन उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। इसके अलावा, यह आपकी हड्डियों को भी कमजोर कर सकता है, क्योंकि इससे कैल्शियम की हानि हो सकती है। 

शुगर
मीठे खाद्य पदार्थ निश्चित रूप से स्वादिष्ट होते हैं। हालांकि, यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद अस्वास्थ्यकर और खतरनाक है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) का दावा है कि शक्कर पेय में लगभग 47% अतिरिक्त चीनी होती है, जो बेहद खतरनाक है। अधिक चीनी के सेवन से उच्च रक्तचाप, मोटापा, शुगर, पुरानी सूजन और फैटी लीवर की बीमारी हो सकती है, ये सभी हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाते हैं।

नाइट्रेट
हालांकि नाइट्रेट रासायनिक यौगिक हैं, उन्हें एक प्रकार का पोषक तत्व भी माना जाता है। नाइट्रेट युक्त खाद्य पदार्थ अक्सर हानिकारक स्वास्थ्य प्रभावों से जुड़े होते हैं जिनमें दिल की धड़कन, मतली, सिरदर्द और पेट में ऐंठन शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, शोध ने यह भी संकेत दिया है कि नाइट्रेट में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से भी कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

आयरन
आयरन का अधिक सेवन आपके शरीर के लिए भी हानिकारक हो सकता है। आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से ऊतकों और अंगों में आयरन का निर्माण हो सकता है। सबसे आम विकार जो हो सकता है वह जेनेटिक हेमोक्रोमैटोसिस है, जिसका इलाज न करने पर गठिया, यकृत की समस्याएं, शुगर, हृदय की विफलता और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

Web Title: healthy diet tips: if you want to live longer avoid eating these 5 nutrients in excess

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे