Diet tips : नाश्ते में खाना शुरू कर दें रात की बची ये चीज, कैंसर, खून की कमी, डायबिटीज जैसे रोग होने लगेंगे दूर

By उस्मान | Published: March 6, 2020 07:15 AM2020-03-06T07:15:06+5:302020-03-06T07:15:06+5:30

दिनभर ऊर्जावान रहने के लिए इससे बेहतर ऑप्शन कुछ नहीं है

Healthy diet tips : healthy breakfast option to get rid cancer, obesity, anemia, constipation and other diseases | Diet tips : नाश्ते में खाना शुरू कर दें रात की बची ये चीज, कैंसर, खून की कमी, डायबिटीज जैसे रोग होने लगेंगे दूर

Diet tips : नाश्ते में खाना शुरू कर दें रात की बची ये चीज, कैंसर, खून की कमी, डायबिटीज जैसे रोग होने लगेंगे दूर

अधिकतर लोग घर में चावल बासी होने के बाद फेंक देते हैं। हालांकि कुछ लोग बासी चावल को फ्राई करके सुबह नाश्ते में खा लेते हैं। शायद आपको पता न हो लेकिन बासी चावल सेहत का खजाना हैं। सुबह नाश्ते में बासी चावल खाने से पेट की हानिकारक बीमारियां दूर रह सकती हैं।

आपको बता दें कि बासी चावल की तासीर ठंडी होती है और इसे नाश्ते में खाने से बॉडी टेम्प्रेचर को कंट्रोल में रखने के साथ पेट संबंधी कई समस्याओं से बचा जा सकता है। बासी चावल में कई जरूरी मिनरल्स होते हैं। 

अगर आप अल्सर की समस्या से परेशान हैं तो यह उपाय आपके लिए बेस्ट है। अल्सर की शिकायत होने पर इसे हफ्ते में तीन बार खाएं। पेट की खराबी जल्द दूर हो सकती है। बासी चावल में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

क्या आप जानते हैं कि बचा हुआ चावल खाने से शरीर का तापमान ठंडा रहता है। चूंकि बचे हुए चावल खुद में ठंडा होता है इसलिए इसके सेवन से शरीर का टेम्प्रेचर भी कम हो जाता है।

अगर आप अपनी स्किन को लेकर कॉन्शियस रहते हैं तो बता दें कि अगर आप बासी चावल का सेवन करेंगे तो सेहत के साथ स्किन भी चमकदार बन सकती है. बासी चावल खाने से पेट संबंधी परेशानी दूर हो सकती हैं। दरअसल, ठंडा होने की वजह से पेट भी ठंडा रहता है,जिससे बीमारी दूर होती है।

कैंसर से होता है बचाव

अगर आप लगातार बासी चावल का सेवन करते हैं, तो आपको कैंसर होने की संभावना को कम हो सकती है। चावल में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम कम होते हैं जीसे आपको कैंसर से बचने में मदद मिलती है। ब्राउन चावल में मौजूद कैल्शियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। 

बॉडी टेम्प्रेचर रहता है कंट्रोल

बासी चावल खाने से बॉडी का टेम्प्रेचर कंट्रोल रहता है। चावल की ठंडी तासीर की वजह से आपके शरीर का तापमान सही रहता है। आपको इसके लिए बासी चावल का सेवन नाश्ते में करना चाहिए। 

पाचन तंत्र रहता है दुरुस्त

अगर आप बासी चावल का सेवन करते है तो आपका पाचन तंत्र बिल्कुल ठीक रहता है। बासी चावल को लोग पोषणहीन समझते हैं लेकिन उसमें माइक्रो न्यूट्रिएंट्स और कई मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। बासी चावल खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। साथ ही शरीर का तापमान भी कंट्रोल में रहता है।  

फाइबर का बेहतर स्रोत

आपको बता दें कि चावल फाइबर का बेहतर स्रोत है। चावल चाहे बासी हो या ताजा हो, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं। फाइबर कब्ज, गैस, पेट दर्द और पेट से जुड़ी अन्य समस्याअें का सफाया करते हैं।

माउथ अल्सर से मिलती है राहत

अगर आपको अल्सर की समस्या रहती है तो आपको सुबह और शाम दोनो समय बासी चावल का सेवन करना चाहिए। इनको खाने से आपके अल्सर की समस्या खत्म हो जाएगी।

एनर्जी का बेहतर स्रोत

आपको अगर चावल खाना अच्छा लगता है तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि चावल खाने का सही समय दोपहर को होता है। अगर आप दोपरहर में खाना खाते हो और आप उसके साथ चावल खाते है तो आपको ऐसे काफी मात्रा में एनर्जी मिलती है। ये आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Web Title: Healthy diet tips : healthy breakfast option to get rid cancer, obesity, anemia, constipation and other diseases

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे