स्वस्थ और लंबे जीवन के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है। लेकिन आजकल अधिकतर लोग फास्ट फूड और ऑयली फूड का खूब सेवन कर रहे हैं, जो उन्हें धीरे-धीरे कैंसर, मोटापा, डायबिटीज, दिल के रोगों का मरीज बना रहे हैं। अगर आप को बेहतर जीवन चाहिए, तो आपको उबला हुआ खाना भी शुरू कर देना चाहिए। उबले हुए खाना बनाने में आसान है और इसमें स्वाद के लिए आप कई चीजें मिक्स कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात उबले खाने में पोषक तत्वों की मात्रा बरकार रहती है। आप आलू, अंडा, चिकन, ग्रीन बीन्स, कॉर्न, ब्रोकली, गाजर, मटर, पालक, टमाटर और शकरकंद जैसी चीजों को उबाल कर खा सकते हैं। 

1) वजन कम करने में सहायक
न्यूविज़न के अनुसार, अगर वजन कम करना आपका लक्ष्य है, तो अपने खाने में उबली हुई सब्जियों को शामिल करें। चूंकि सब्जियां कैलोरी में कम और पोषक तत्वों और पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए ये स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में सहायता करती हैं। इसके अलावा इनमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

2) एसिडिटी से बचाने में सहायक 
आप उबली हुई सब्जियों का सेवन करके एसिडिटी का मुकाबला कर सकते हैं क्योंकि इन्हें पचाने के लिए पेट को कम एसिड की आवश्यकता होती है। यह पेट को साफ भी रखती हैं जिससे एसिडिटी से पीड़ित होने का खतरा कम हो जाता है।

3) किडनी की पथरी से बचाने में सहायक
किडनी की पथरी और जोखिमों से बचने के लिए आपको उबली हुई चीजों का सेवन शुरू कर देना चाहिए। उबालने से 87 फीसदी ऑक्सालेट कम हो जाता है, यह एक ऐसा तत्व है, जो किडनी की पथरी बना सकता है। किडनी की पथरी से बचने और इसके इलाज के लिए उबली हुई चीजों का सेवन करें।

4) पचाने में आसान
उबले हुए खाद्य पदार्थ पचने में आसान होते हैं और इन्हें खाने से पेट हल्का रहता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि उबले भोजन में मौजूद जटिल यौगिकों को उनके सरल रूप में तोड़ दिया जाता है, जो आसानी से पचने योग्य होते हैं। इसके अलावा, उबली हुई सब्जियों को आसानी से चबाया जा सकता है और इसलिए, बुखार या दस्त जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए अच्छे हैं।

5) बालों के विकास को मिलता है बढ़ावा
गाजर जैसी सब्जियों से बालों के रोम को उत्तेजित कर बालों की ग्रोथ में मदद मिल सकती है। इसके लिए कुछ गाजर उबाल लें और बाद में पीस लें। इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे गर्म पानी से धो लें। प्रभावी परिणामों के लिए नियमित रूप से ऐसा करें। 

6) पेट की सूजन के इलाज में सहायक
बैक्टीरिया से उत्पन्न पेट की सूजन हेलिकोबैक्टर पाइलोरी का इलाज उबली हुई सब्जियों का सेवन करके किया जा सकता है। चूँकि इस तरीके से पकाई गई सब्जियाँ आसानी से पच जाती हैं और इसलिए, पेट पर दबाव (भोजन को पचाने के लिए) कम हो जाता है। इसके अलावा, भोजन में मौजूद जटिल यौगिक सरल रूप में टूट जाते हैं और वे संक्रमण से आसानी से ठीक होने में सहायता करते हैं।

7) त्वचा को रखता है स्वस्थ
अगर आप अपने चेहरे पर नैचुरल ग्लो रखना चाहते हैं, तो आपको उबली हुई चीजें खाना शुरू कर दें। यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखती हैं क्योंकि उबले हुए खाद्य पदार्थ पानी की मात्रा में उच्च होते हैं और इनमें आवश्यक पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो त्वचा की समस्याओं को रोकते हैं। स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए उबली हुई सब्जियां जैसे गाजर, पालक, टमाटर, चुकंदर या शकरकंद खाएं।

Web Title: Healthy diet tips : Health benefits of boiled food for kidney stones, constipation, acidity, obesity, skin diseases
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे