पुरुष रोज खायें 12 चीजें, थकान, कमजोरी, खून की कमी क्या होती है भूल जाओगे, शरीर बनेगा बलवान

By उस्मान | Published: December 3, 2019 12:05 PM2019-12-03T12:05:37+5:302019-12-03T12:05:37+5:30

खराब खान-पान और जीवनशैली की वजह से आजकल अधिकतर पुरुष थकान, कमजोरी, सुस्ती, खून की कमी आदि समस्याओं का शिकार हैं।

Healthy diet tips for men : 12 best foods to boost male health | पुरुष रोज खायें 12 चीजें, थकान, कमजोरी, खून की कमी क्या होती है भूल जाओगे, शरीर बनेगा बलवान

पुरुष रोज खायें 12 चीजें, थकान, कमजोरी, खून की कमी क्या होती है भूल जाओगे, शरीर बनेगा बलवान

Highlightsकुछ लोग तो सुबह का नाश्ता नहीं करते, ऐसे में शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है खराब खान-पान का यौन जीवन भी असर पड़ता है

खराब खान-पान और जीवनशैली की वजह से आजकल अधिकतर पुरुष थकान, कमजोरी, सुस्ती, खून की कमी आदि समस्याओं का शिकार हैं। कुछ ऐसे भी पुरुष हैं, जो दिन में सिर्फ एक बार ही खाते हैं। कुछ लोग तो सुबह का नाश्ता तक नहीं करते हैं। ऐसा में शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है और आप बार-बार बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। खराब खान-पान का यौन जीवन भी असर पड़ता है। अगर आपको हेल्दी और फिट रहना है, तो आपको इन चीजों का सेवन शुरू कर देना चाहिए। 

1) चेरी 
वेबएमडी की एक रिपोर्ट के अनुसार, चेरी गले की मांसपेशियों को कैसे शांत रखती हैं। चेरी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको कई गंभीर समस्याओं से बचाने में सहायक है। रोजाना चेरी का जूस पीने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं।

2) चॉकलेट
चॉकलेट रक्त प्रवाह में सुधार कर सकती है। डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनॉल्स खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को रोक सकते हैं, परिसंचरण में सुधार कर सकते हैं और रक्तचाप को नियंत्रित रख सकते हैं। खराब रक्त प्रवाह वाले पुरुषों में इरेक्शन की समस्या होने की संभावना अधिक होती है, इसलिए आपको चॉकलेट खानी चाहिए। लेकिन बहुत ज्यादा चॉकलेट से वजन बढ़ सकता है।  

3) शेलफिश
यह मछली जिंक का भंडार है जो हृदय, मांसपेशियों और प्रजनन प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है। जिंक की कमी से शुक्राणु की गुणवत्ता और मेल इनफर्टिलिटी का खतरा बढ़ सकता है। अगर आप मछली नहीं खाते हैं, तो बीफ, टर्की, चिकन, नट्स, और बीज जिंक के बेहतर स्रोत हैं।

4) एवोकेडो 
यह मलाईदार फल हेल्दी फैट का भंडार है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करता है। जैतून के तेल और नट्स में भी हेल्दी फैट होता है।

5) फैटी मछली
वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, हेरिंग, सार्डिन, और हलिबूट स्वस्थ वसा का बेहतर स्रोत हैं। इनकें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ये हृदय रोग से बचाने में सहायक हैं। इससे दिल की बीमारी से मरने की संभावना भी कम हो सकती है।

6) अदरक
ऐसा माना जाता है कि अदरक शरीर में सूजन कम करने में मदद कर सकता है। नियमित रूप से अदरक खाने से व्यायाम से संबंधित मांसपेशियों की चोटों के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

7) दूध और दही
दूध और दही में ल्यूकोइन पाया जाता है जो मसल्स बनाने वाला एक अमीनो एसिड है। इसके अलावा ये प्रोटीन, पोटेशियम का भी बेहतर स्रोत है जिससे आंत को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

8) केले
केला पोटेशियम का भंडार हैं। पोटेशियम मांसपेशियों के संकुचन और हड्डी के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा यह रक्तचाप को कंट्रोल रखने में भी सहायक है।

9) पिस्ता
नट्स प्रोटीन, फाइबर और जस्ता प्रदान करते हैं। पिस्ता कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार कर सकता है। इसके अलावा यह आपको बहुत अधिक कैलोरी से भी बचाता है।

10) टमाटर की चटनी
टमाटर लाइकोपीन पाया जाता है, यह एक ऐसा पदार्थ जो कुछ कैंसर से बचा सकता है। ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से टमाटर की चटनी खाने वाले पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना कम होती है। 

11) सब्जियां 
सब्जियों में फाइटोकेमिकल्स और अन्य पोषक तत्व बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और कैंसर से बचाते हैं। सब्जियों में कई अलग-अलग फाइटोकेमिकल्स हैं, इसलिए अलग-अलग रंग की सब्जियां खाना बेहतर विकल्प है।

12) लाल मिर्च
नारंगी सब्जियां बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और विटामिन सी का एक बेहतर स्रोत हैं। ये पोषक तत्व एक बढ़े हुए प्रोस्टेट को विकसित करने की आपकी बाधाओं को कम कर सकते हैं।

Web Title: Healthy diet tips for men : 12 best foods to boost male health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे