कमजोरी, दुबलापन और खून की कमी आजकल के युवाओं की सबसे बड़ी समस्याएं हैं। अगर आप थोड़ा पैदल चलकर या छोटा-मोटा काम करके थकावट महसूस करने लगते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि यह शरीर में खून की कमी का लक्षण हो सकता है। जाहिर है खराब खान-पान, शराब का सेवन और लाइफस्टाइल बिगड़ने से लोग आजकल इन समस्याओं की चपेट में आ रहे हैं। इन सबका आपके यौन स्वास्थ्य पर भी गहरा असर पड़ता है। इन समस्याओं से बचने और शरीर को ताकतवर बनाने के लिए आपको रोजाना इन चीजों का सेवन करना चाहिए। 

1) शिलाजीत
आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि शिलाजीत एक आयुर्वेदिक चीज है और इसके सेवन से शरीर को पोषण मिलता है और जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। इसका सेवन करने से थकान और कमजोरी की समस्या दूर हो सकती है आपका शरीर ताकतवर बन सकता है। शिलाजीत आपको आसपास के जनरल स्टोर में मिल जाएगी और आपको इसका सेवन हफ्ते में बस एकबार करना है लेकिन डॉक्टर की सलाह पर।

2) किशमिश
अगर आप कमजोरी से जूझ रहे हैं और उसे दूर करना चाहते हैं तो आपको रिजाना किशमिश का सेवन करना चाहिए। क्योंकि किशमिश में जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं। इसके सेवन से शारीरिक कमजोरी की समस्या ठीक हो सकती है और शरीर ताकतवर बन जाता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत हो जाता है और शरीर में खून भी तेजी से बढ़ने लगता है।

3) अंकुरित मूंग
मोटापे और अत्यधिक चर्बी को कम करने के लिए आप रोजाना अंकुरित मूंग का सेवन जरूर करें क्योंकि इसके सेवन से मोटापा कम हो जाता है और अत्यधिक चर्बी खत्म हो जाती है। अगर आप अपने शरीर को ताकतवर बनाना चाहते हैं तो भी आप इस चीज का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसके सेवन से शरीर भी ताकतवर बनता है और कमजोरी भी दूर हो जाती है।

4) लेसुआ
इस फल को बहुवार भी कहा जाता है और इसे रोजाना खाने से आपका शरीर ताकतवर बनने के साथ कमजोरी भी दूर हो सकती है। इसके सेवन से दिमाग भी तेज हो सकता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा होती है इसके सेवन से शरीर में खून की मात्रा भी बढ़ सकती है। 

5) भीगे चने
भीगे बादाम हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, यह बात तो हम सभी जानते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि भीगे चने भीगे बादाम से भी ज्‍यादा फायदेमंद होते है, भीगे चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स पाए जाते हैं। इसे खाने से बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है, खून साफ होता है और यह दिमाग भी तेज करता है। 

6) अंडा
अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और कई अन्य प्रकार के तत्व होते हैं जो पुरुषों के शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं। यदि कोई पुरुष सिर्फ दो अंडे रोज खाता है तो उसके शरीर को नियमित रूप से प्रोटीन और कैल्शियम मिलता रहता है और उसका शरीर हमेशा मजबूत और ताकतवर बना रहता है।

7) ब्लूबेरी
ये सुपरफूड न केवल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, बल्कि यह सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है। ऊर्जा बढ़ाने के लिए आपको इसका सेवन शहद के साथ करना चाहिए। इसमें डोपामाइन और एड्रेनालाईन लेवल को बढ़ाने की क्षमता होती है जिससे रक्त के प्रवाह में सुधार होता है।

8) अश्वगंधा 
इस प्रभावी औषधीय जड़ी-बूटी का पुरुषों में यौन समस्याओं का इलाज करने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं उपयोग किया जाता है। इसे अंगों की ताकत बढ़ाने और पुरुषों में स्टेमिना और कंट्रोल बढ़ाने के लिए जाना जाता है। आधा चम्मच अश्वगंधा पाउडर लें और इसे दूध में मिलाएं। इस मिश्रण को दिन में दो बार पियें, ऐसा करने से शीघ्रपतन की समस्या से राहत मिल सकती है।

Web Title: Healthy diet tips : food that can improve sex life, best food for beat anemia, tiredness and weakness
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे