सुबह उठते ही खाना शुरू कर दें ये 8 चीजें, बीमारियां क्या होती हैं हमेशा के लिए भूल जाओगे

By उस्मान | Published: November 13, 2019 07:17 AM2019-11-13T07:17:35+5:302019-11-13T11:30:17+5:30

इससे ना सिर्फ आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलेगी बल्कि आपका इम्यून सिस्टम भी सही रहेगा।

Healthy diet tips: eat these healthy food in morning to get rid lifestyle diseases | सुबह उठते ही खाना शुरू कर दें ये 8 चीजें, बीमारियां क्या होती हैं हमेशा के लिए भूल जाओगे

सुबह उठते ही खाना शुरू कर दें ये 8 चीजें, बीमारियां क्या होती हैं हमेशा के लिए भूल जाओगे

बेहतर सेहत के लिए सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी है। देखा गया है कि बहुत से लोग सुबह नाश्ता नहीं करते हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ब्रेकफास्ट स्किप करने से आपको कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। 

लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आपको नाश्ते में ब्रेड, पराठा और पकौड़े जैसी अनहेल्दी चीजों से बचना चाहिए। हम आपको कुछ हेल्दी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हे आपको रोजाना खाना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलेगी बल्कि आपका इम्यून सिस्टम भी सही रहेगा।

इनसे भूख ना लगना, पेट में भारीपन, सीने में जलन और शरीर से जुड़ी प्रॉब्लम आपको आपकी इस डाइट की वजह से ये सारी समस्या दूर हो जाएंगी। आज से आप भी इन सारे फूड्स का रोजाना करें सेवन और हमेशा रहें फिट। 

1) अंडे

रोजाना अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना  बढ़ता है। अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। प्रोटीन से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, ओमेगा 3 फैटी एसिड से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्राल यानि एचडीएल का निर्माण होता है इसके अलावा कैल्शियम से दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं।  

2) सेब

सेब में मौजूद क्वरसिटिन व्यक्ति की कोशिकओं को नुकसान पहुंचाने से बचाता है। इससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है। सेब में पाए जानें वाला पेक्टिन जो की ग्लाक्ट्रोनिक एसिड की कमी शरीर में पूरी करता है और इन्सुलिन के उपयोग को कम करता है। कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह मोटापा माना जाता है। जैसे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसी बिमारियां ज्यादा वजन के कारण ही होती है। सेब में फाइबर उच्च इस्तर में पाया जाता है जो वजन कम करने में मदद करता है।

3) गुड़

गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर, इसे गुनगुना खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है। इससे आवाज भी काफी बेहतर हो जाती है।  पेट की समस्याओं से निपटने के एक बेहद आसान और फायदेमंद उपाय है। यह पेट में गैस बनना और पाचन क्रिया से जुड़ी अन्य समस्याओं को हल करने में बेहद लाभदायक है। खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन पाचन में सहयोग करता है।

4) आंवला

शहद के साथ आंवले का रस पीने से दृष्टि में सुधार होता है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि यह अंतर-ओक्यूलर तनाव को कम कर, निकटता और मोतियाबिंद में सुधार करता है। विटामिन ए और कैरोटीन मेक्यूलर डिएनेजरेशन, रात अंधापन को कम करता है और आपकी दृष्टि को मजबूत कर सकता है। आंवला में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर है जो आंतों के माध्यम से भोजन को ले जाने में मदद करता है और आपके मल त्याग को नियमित रखता है।

5) कीवी

कीवी में फाइबर भरपूर होता है जो दिल को स्वस्थ रखकर गंभीर बीमारियों से दूर रखता है। इसके सेवन से लिवर, स्ट्रोक, कार्डियक अरेस्ट, हार्ट अटैक अन्य आदि कई गंभीर बीमारियों का खतरा टला रहता है। कीवी में मौजूद तत्व ब्लड क्लॉटिंग यानि नस में खून को जमने से रोकते हैं। जिससे कई प्रॉबल्म कम होती है और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है।

6) दलिया

दलिया को भी प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत कहा जाता है। सुबह उठकर नाश्ता बनाने के लिए आपके पास समय नहीं है तो आप दलिया बना सकते हैं। वैसे तो दलिया दो तरीके से बनाया जाता है। अगर आप दूध के साथ दलिया बना रहे हैं तो चीनी की जगह हनी का उपयोग करें और अगर आप नमकीन दलिया बना रहे हैं तो इसमें मसाला कम डालें। यह दोनों ही आपको दिनभर के लिए भरपूर एनर्जी देने वाले होंगे। साथ ही आपके वजन को भी नियंत्रित करेंगे। 

7) सोया उत्तपम

सोया से बना यह उत्तपम ना सिर्फ खान में टेस्टी होते हैं बल्कि आपको दिन भर की एनर्जी भी देते हैं। हाई प्रोटीन के साथ बने इश उत्तपम से आपका वजन भी नियंत्रित होता है। इसे बनाते समय भी आप हरी सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

8) संतरे का रस

रोजाना सुबह एक गिलास संतरे का जूस पीने से आपकी रोजाना की विटामिन सी की जरूरत पूरी होती है। यह आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर आपको बीमारियों से दूर रखता है। संतरे में विटामिन ए, विटामिन सी और पोटाशियम की वजह से यह आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाता है। इसमें हेसपेरेडीन नाम का फ्लेवनाइड होता है, जो कोलेस्ट्रोल को कम करता है धमनियों को बंद होने से रोकता है।  संतरा विटामिन ए, बी और सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, कोलिन और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है।

English summary :
Everyone know health is wealth: But due to sedentary lifestyle and busy schedule or Taste people avoid healthy food which includes macro and micronutrients in diet. But keep in mind that you should avoid unhealthy things like bread, paratha and pakoras for breakfast. We are telling you about some healthy breakfast option that you should eat daily.


Web Title: Healthy diet tips: eat these healthy food in morning to get rid lifestyle diseases

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे