Diet tips: खाली पेट खायें एक चम्मच घी, जोड़ों में बढ़ेगी चिकनाई, इम्यून सिस्टम होगा मजबूत, सेहत को होंगे 10 फायदे

By उस्मान | Published: August 13, 2020 09:35 AM2020-08-13T09:35:24+5:302020-08-13T09:35:24+5:30

Health benefits of desi ghee : शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल मोटापे से छुटकारा पाने के लिए रोजाना खायें घी

Healthy diet tips: eat desi ghee on an empty stomach to get rid joint, skin, heart, obesity and skin problems | Diet tips: खाली पेट खायें एक चम्मच घी, जोड़ों में बढ़ेगी चिकनाई, इम्यून सिस्टम होगा मजबूत, सेहत को होंगे 10 फायदे

देसी घी के फायदे

Highlightsखाली पेट घी खाने से आपके बाल चमकने लगेंगेखराब कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने में मदद करता हैइसके सेवन से रक्त परिसंचरण में सुधार होगा

भारत की प्राचीन चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद के अनुसार, रोजाना सुबह खाली पेट घी खाने से आपकी सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। यह आपके शरीर में हर एक कोशिका का पोषण करता है। देसी घी फैट से भरपूर होता है। इसमें 62 प्रतिशत सैचुरेटेड फैट होता है, जो लिपिड प्रोफाइल को नुकसान पहुंचाए बिना एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। 

यह ओमेगा 3 और ओमेगा 6 और आवश्यक अमीनो एसिड का भंडार होता है। इसे रोजाना खाली पेट खाने से आपको प्राकृतिक रूप से बहुत अधिक वजन कम करने में मदद मिल सकता है। घी में ब्यूटिरिक एसिड और ट्राइग्लिसराइड्स शरीर के जिद्दी फैट को तोड़ते हैं और उन्हें शरीर से बाहर निकाल देते हैं।

भले ही घी के बहुत सारे फायदे हैं, लेकिन इसका बहुत अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए बुरा हो सकता है। आपको हमेशा सीमित मात्रा ही इसका सेवन करना चाहिए। खाली पेट एक चम्मच आपको सभी लाभ देगा। 

यह आपको मुलायम और ग्लोइंग स्किन देगा
घी एक नैचुरल मॉइस्चराइज़र है। इसे खाली पेट खाने से शरीर अंदर से साफ हो जाएगा। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और झुर्रियों और पिंपल्स को भी कम करेगा। बेहतर परिणाम के लिए एक चम्मच देसी घी के बाद एक गिलास गर्म पानी लें।

ब्लड सर्कुलेशन में करता है सुधार
इस अद्भुत चीज के दैनिक सेवन से धमनियों को मोटा होने से रोका जा सकेगा और रक्त परिसंचरण में सुधार होगा। यह आपके शरीर की कोशिकाओं की कोशिकाओं में हानिकारक कणों के निर्माण को भी कम करेगा। यह सब हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। 

जोड़ों को लुब्रिकेट करता है
यह आपके जोड़ों को स्वाभाविक रूप से चिकनाई देता है। यह कैल्शियम अवशोषण को भी बढ़ाता है। देसी घी ओमेगा 3 फैटी एसिड से भी भरपूर होता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए जाना जाता है। यह गठिया वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है। 50 वर्ष से ऊपर की महिलाओं को ऑस्टियोआर्थराइटिस होने का खतरा होता है, इसलिए यह उनके यह बेहतर विकल्प है। कंकाल प्रणाली को मजबूत और फिट बनाने के लिए घी खाएं। 

खराब कोलेस्ट्रॉल करता है कम
देसी घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह शरीर को डिटॉक्स करता है। यह दिल के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है और कई पुरानी बीमारियों को दूर रखता है।

ब्रेन सेल गतिविधि में सुधार करता है
सभी फैट खराब नहीं होते हैं। आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को ठीक से काम करने और पुनर्जीवित करने के लिए हेल्दी फैट की आवश्यकता होती है। देसी घी में स्वस्थ वसा होती है जो इसमें मदद कर सकती है। इसमें प्रोटीन भी होता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर के पुनर्जनन को उत्तेजित करता है। यह तंत्रिका अंत को सक्रिय रखने में मदद करता है और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है।

यह आपके बालों को स्वस्थ बनाता है
खाली पेट घी खाने से आपके बाल चमकने लगेंगे। यह बालों के रोम को उत्तेजित करता है और जड़ों को मजबूत बनाता है। आप अपनी डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा पा सकेंगे।

इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक
रोजाना घी के सेवन से शरीर को अन्दर से मजबूत बनाने में मदद मिलती है। खाली पेट घी खाने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है और शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।
 

English summary :
Desi ghee is rich in fat. It contains 62 percent saturated fat, which increases HDL or good cholesterol without damaging the lipid profile.


Web Title: Healthy diet tips: eat desi ghee on an empty stomach to get rid joint, skin, heart, obesity and skin problems

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे