Diet tips: इन 10 चीजों के साथ खायें गुड़, इम्यून पावर होगी मजबूत, शरीर में बनेगा खून, 30 बीमारियों का होगा इलाज

By उस्मान | Published: November 28, 2020 11:02 AM2020-11-28T11:02:00+5:302020-11-28T11:05:38+5:30

हेल्दी डाइट टिप्स : सर्दियों में होने वाली खतरनाक बीमारियों का रामबाण इलाज है गुड़

Healthy diet tips during winter: 10 jaggery combinations to boost immunity system and beat anemia, constipation, skin and hair diseases, piles, joint pain, sleeping disorder, cold, cough and fever | Diet tips: इन 10 चीजों के साथ खायें गुड़, इम्यून पावर होगी मजबूत, शरीर में बनेगा खून, 30 बीमारियों का होगा इलाज

गुड़ खाने के फायदे

Highlightsशरीर को गर्म रखने के लिए आपको गुड़ का सेवन करना चाहिएआयरन, विटामिन सी, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर है गुड़ गुड़ खाने प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में बीमारियों से बचने और शरीर को गर्म रखने के लिए आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ न केवल चीनी का बेहतर विकल्प भी है। 

इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। आयरन, विटामिन सी, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर, गुड़ एक ऐसी चीज है जिसे हर व्यक्ति को अपने आहार में शामिल करना चाहिए, खासकर सर्दियों में। 

इस मौसम में अस्थमा, एलर्जी, जुकाम और फ्लू जैसे रोगों का खतरा होता है। गुड़ खाने प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है और श्वसन संबंधी विकार, गले की समस्याओं और पाचन संबंधी समस्याओं को कम किया जा सकता है।

अगर आप सिर्फ गुड़ खाना पसंद नहीं करते हैं तो आप इसे खाने की अन्य चीजों में मिक्स करके खा सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनमें आपको गुड़ मिला सकते हैं और खाने का स्वाद और सेहत दोनों बढ़ा सकते हैं। 

घी के साथ गुड़ 
घी और गुड़ को जब एक साथ खाया जाता है तो कब्ज से राहत देने का काम करता है। इससे शरीर को डिटॉक्स करने, मूड को बढ़ावा देने और आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों को स्वस्थ बनाने में भी मदद मिलती है।

साबुत धनिया और गुड़ 
धनिया के बीज में पोटेशियम, मैंगनीज, कोलीन और बीटा-कैरोटीन होते हैं। 2-3 धानिया के बीज लें और इसे रक्तस्राव को कम करने, पीरियड के दर्द को कम करने के लिए कुछ गुड़ के पाउडर के साथ लें। 

सौंफ के साथ गुड़ 
सौंफ के साथ गुड़ एक बेहतर माउथ फ्रेशनर बन सकता है। सौंफ के बीज और गुड़ को एक साथ खाने से सांसों की बदबू को दूर करने और पट्टिका के गठन को कम करने में मदद मिल सकती है।

गोंद और गुड़ 
गोंद के लड्डू सर्दियों के लिए एक टेस्टी और हेल्दी ऑप्शन है। ड्राई फ्रूट्स, गेंहू, गोंद और गुड़ से बना लड्डू बोन डेंसिटी को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए लैक्टेशन एजेंट के रूप में काम करता है।

तिल के साथ गुड़ 
तिल के बीज में कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता होता है। ये बीज ऊर्जा के पावरहाउस हैं और जब गुड़ के साथ लिया जाता है तो वे सर्दी, खांसी और फ्लू के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Til Gud Ke Laddu Recipe by Saba Firoz Shaikh - Cookpad

मूंगफली के साथ गुड़ 
गुड़ और मूंगफली की चिक्की सर्दी का बेहतर इलाज है। मूंगफली बायोटिन, कॉपर, नियासिन, फोलेट, मैंगनीज, विटामिन ई, थायमिन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम का एक स्रोत है। सर्दियों में मूंगफली और गुड़ की चिक्की खाने से आपकी भूख को मजबूत करने और नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।  

मेथी के बीज के साथ गुड़ 
ठंड का मौसम हमारे बालों से सारी नमी और चमक छीन लेता है। इस मौसम में बाल सुस्त दिखते हैं और बालों के गिरने की समस्या बढ़ जाती है। अगर आपका सपना लंबे, मजबूत और चमकदार बालों का है तो रोज कुछ मेथी के दानों के साथ गुड़ खाएं।

अल्वी के साथ गुड़ 
अल्वी के बीज संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और शरीर को पोषण प्रदान करते हैं। इनमें आयरन, फोलेट, विटामिन ए, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन ई और प्रोटीन पाया जाता है। अलवी के बीजों के साथ गुड़ खाने से शरीर में फोलिक एसिड और आयरन की कमी में सुधार होता है। 

हल्दी के साथ गुड़ 
हल्दी का विभिन्न स्वास्थ्य रोगों के इलाज के लिए आयुर्वेदिक दवा तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व इसके गुणकारी स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार है। अपने दूध में एक चुटकी हल्दी और कुछ गुड़ मिलाएं और रात में गर्म पेय का आनंद लें।

Web Title: Healthy diet tips during winter: 10 jaggery combinations to boost immunity system and beat anemia, constipation, skin and hair diseases, piles, joint pain, sleeping disorder, cold, cough and fever

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे