Covid lunch ideas: कोरोना काल में लंच में खायें 6 चीजें, इम्यूनिटी पावर होगी मजबूत, शरीरे बनेगा ताकतवर

By उस्मान | Published: October 24, 2020 03:13 PM2020-10-24T15:13:46+5:302020-10-24T15:13:46+5:30

कोरोना वायरस हेल्दी डाइट टिप्स : कोरोना संकट में हेल्दी एंड फिट रहने के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें

Healthy diet tips during coronavirus pandemic: include these protein, calcium, vitamins rich foods in yoyr lunch to boos immunity systems and fight coronavirus and other disease | Covid lunch ideas: कोरोना काल में लंच में खायें 6 चीजें, इम्यूनिटी पावर होगी मजबूत, शरीरे बनेगा ताकतवर

कोरोना वायरस डाइट टिप्स

Highlightsकोरोना जैसे वायरस से जंग के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरीशरीर को ताकतवर बनाने के लिए प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं कोरोना संकट में अन्हेल्दी फ़ूड से बचें

कोरोना संकट में इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है क्योंकि यह वायरस ऐसे लोगों को अधिक प्रभावित कर रहा है जो शारीरिक रूप से कमजोर हैं यानी जिनके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर है। इसके लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको दोपहर के खाने में जरूर शामिल करना चाहिए। 

दाल-चावल
दाल-चावल आपकी पाचन क्रिया को आराम देता है। मसूर दाल या मूंग दाल पचाने में आसान होती है, क्योंकि इसके अंदर के प्रोटीन को शरीर आसानी से तोड़ लेता है। चावल भी पचाने में आसान होते हैं। चावल, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं इसलिए ये एनर्जी भी देते हैं।

जो लोग वेजिटेरियन है उनके लिए दाल प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। दाल और चावल में अलग-अलग प्रकार के प्रोटीन होते हैं, इसलिए जब इन दोनों को मिलाकर खाया जाता है तो ये प्रोटीन के अच्छे स्रोत साबित होते हैं।

दाल और चावल दोनों में उच्च मात्रा में फाइबर होता है। इस वजह से ये आपका पाचन तंत्र सही से चलने में मददगार होते हैं।  

दही 
खाने से पहले एक कटोरी दही खाने से आपको हाइपरटेंशन, इन्फ्लेमेशन से बचने और पेट को सही रखने में मदद मिलती है। इस बात का खुलासा मैडिसन यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन ने किया है। दही स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती है।

रोज एक कटोरी दही खाने से पाचन क्रिया सही रहती है। दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और कई दूसरे मिनरल्स शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते 

राजमा चावल

राजमा राजमा प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। राजमा खाने से न सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि डायबिटीज जैसे रोग से भी बचाव होता है। राजमा में मौजूद फाइबर की वजह से पेट देर तक भरा महसूस करवाता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

Instant Pot Rajma Masala (Curried Kidney Beans) | Indian Ambrosia

इसके अलावा राजमा के लो फैट होने की वजह से इसका सेवन करने पर शरीर में देर तक ऊर्जा बनी रहती है। यदि आपकी कमर के आसपास चर्बी ज्यादा है, तो राजमा आपकी परेशानी दूसर करने में आपकी मदद कर सकती है।

बीन्स की सब्जी

ग्रीन बीन्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन, आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह सभी तत्व हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसके सेवन से शरीर में आ रही खून की कमी को दूर होती है और हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ती है। बीन्स में आयरन पाया जाता है, जो खून की तमाम बीमारियों को दूर करता है।

काला चना

चना अच्छी सेहत के लिए बड़े बुजुर्ग रोज सुबह एक मुट्ठी भिगोए हुए चने खाने की सलाह देते हैं। इन भीगे हुए चने में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स पाए जाते हैं। भीगे चने खाने के शरीर को कई गजब के फायदे हैं, जैसे कि इस खाने से दिमाग तेज होता है, खून साफ होता है। इतना ही नहीं इसका रोजाना सेवन करने से चेहरे पर निखार के साथ मोटापे से भी निजात मिल जाती है। यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है।

Kala Chana Masala Recipe by Archana

अंडा करी

अंडा प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत है। एक अंडे से आपको लगभग 6-7 ग्राम प्रोटीन मिलता है। यही वजह है कि डॉक्टर्स और एक्सपर्ट रोजाना अंडा खाने की सलाह देते हैं।

अंडा केवल प्रोटीन का ही नहीं बल्कि कैल्‍शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन बी 6, फोलेट, विटामिन बी और जिंक अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का भी भंडार है। एक बड़े अंडे में लगभग 70 कैलोरी होती है। यह आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखता है।  

Web Title: Healthy diet tips during coronavirus pandemic: include these protein, calcium, vitamins rich foods in yoyr lunch to boos immunity systems and fight coronavirus and other disease

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे