Highlightsवायरस से मुकाबला करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना बहुत जरूरीशोधकर्ताओं के अनुसार, बादाम प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता हैसंक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की क्षमता को बढ़ाता है अदरक

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, दूषित भोजन खाने से हर साल 23 मिलियन से अधिक लोग बीमार पड़ते हैं। शरीर को बीमार होने से बचाने के लिए, सबसे अच्छा उपाय यह है कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाया जाए। 

एक्सपर्ट्स मानते हैं कोरोना काल में वायरस से मुकाबला करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह वायरस शरीर से कमजोर लोगों को जल्दी प्रभावित कर सकता है। हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो स्वाभाविक रूप से अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का काम करते हैं। 

बादाम
एक औंस बादाम में 1/4 कप दूध के जितना कैल्शियम पाया जाता है। इसके अद्भुत पोषक तत्व आपके शरीर को फिट रखने में मदद कर सकते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, बादाम प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, खासकर वायरस के खिलाफ। विटामिन ई और फाइबर से भरपूर बादाम आपके रक्त शर्करा को भी ठीक रखता है। 

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सूरजमुखी के बीज
यह हेल्दी स्नैक प्रतिरक्षा को बढ़ाने का काम करता है। यह अल्जाइमर जैसी विभिन्न पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं, दिल को स्वस्थ रखते हैं और बीमारी को भी रोकते हैं। गर्भवती महिलाओं और होने वाले शिशु के विकास और स्वास्थ्य के लिए इससे बेहतर चीज कुछ नहीं है। 
 
पपीता
एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर पपीता स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत का खजाना है। इसमें सूजन से लड़ने, कैंसर के जोखिम को कम करने और पाचन को दुरुस्त करने की क्षमता होती है। 

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कीवी
विटामिन सी, विटामिन के, और विटामिन ई, के से भरपूर कीवी अस्थमा के मरीजों के लिए बेहतर विकल्प है। इसके अलावा यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है। सामान्य सर्दी और फ्लू जैसी स्थितियों को भी रोक सकता है। सके अतिरिक्त, कीवी पाचन में सहायता कर सकता है। 

अदरक
यह आसानी से उपलब्ध मसाला आपके शरीर के लिए चमत्कार करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, पीरियड के दर्द को कम करता है, और समग्र रूप से संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की क्षमता को बढ़ाता है।

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एल्डरबेरी
एल्डरबेरी एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं और अक्सर विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग किए जाते हैं। ये बैंगनी जामुन तनाव से लड़ सकते हैं और आपके प्रतिरक्षा प्रणाली के आंतरिक कामकाज में सुधार कर सकते हैं।

कस्तूरी
अगर आपको सीफूड पसंद है तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प है। इसमें कम कैलोरी होती है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। इसके अलावा यह डायबिटीज कंट्रोल करने में भी सहयक है। 

पालक
इसमें कोई शक नहीं है कि पालक आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इसके पोषक तत्व प्रतिरक्षा के लिए भी बहुत अच्छे है। पालक मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत है जो तंत्रिका कार्य, स्वस्थ हृदय, रक्तचाप और मजबूत मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

इस बात का रखें ध्यान

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट के अलावा हेल्दी लाइफस्टाइल का ध्यान रखना भी जरूरी है, इसलिए अगर आप वायरस से लड़ना चाहते हैं तो आपको रोजाना एक्सरसाइज, योगासन और मैडिटेशन पर भी ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा आपको स्मोकिंग और शराब के सेवन से भी बचना चाहिए।

Web Title: Healthy diet tips during coronavirus pandemic : include these 8 foods in your diet to boost immunity system and fight covid-19, anemia, cancer, diabetes
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