Diet tips: रोजाना खाना शुरू कर दें ये 10 चीजें, कोरोना के साथ-साथ किसी भी बीमारी से लड़ सकता है शरीर

By उस्मान | Published: October 23, 2020 11:31 AM2020-10-23T11:31:10+5:302020-10-23T11:31:10+5:30

कोरोना वायरस हेल्दी डाइट टिप्स : कोरोना संकट में शरीर को मजबूत बनाकर वायरस से मुकाबला करने के लिए इन चीजों का सेवन जरूरी

Healthy diet tips during coronavirus pandemic: include 8 super food in your diet to fight covid-19 virus and keep your body and heart healthy | Diet tips: रोजाना खाना शुरू कर दें ये 10 चीजें, कोरोना के साथ-साथ किसी भी बीमारी से लड़ सकता है शरीर

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsबेहतर और लंबा जीवन जीना चाहते हैं, तो इन चीजों का सेवन करें खाने की इन चीजों को अगर सुपरफूड्स की श्रेणी में रखा जाए तो कुछ गलत नहीं होगाइन पौष्टिक चीजों को खाकर दिल की बीमारियों को दूर कर सकते हैं

अगर आप बेहतर और लंबा जीवन जीना चाहते हैं, तो आपको हेल्दी डाइट फॉलो करनी चाहिए। अक्सर देखा गया है कि लोग रोजाना गिनी-चुनी चीजों का सेवन करते हैं। असल में अगर आप शरीर को मजबूत बनाकर बीमारियों से लड़ना चाहते हैं, तो आपको विभिन्न हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए। ऐसा नहीं है कि इन चीजों के लिए आपको बहुत पैसे खर्च करने होंगे। इनमें से कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जो बहुत सस्ते में मिल सकते हैं। 

इन्हें अगर सुपरफूड्स की श्रेणी में रखा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा क्योंकि इनमें वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी है। इन पौष्टिक चीजों को खाकर दिल की बीमारियों को दूर कर सकते हैं, इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं, खून की कमी दूर कर सकते हैं और अंगों की सफाई और उन्हें मजबूत बना सकते हैं। 

संतरे
आपको रोजाना खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए संतरा सबसे बेस्ट ऑप्शन है। यह फाइबर, पोषक तत्वों और विटामिन सी से भरा हुआ है। इसमें पोटेशियम पाया जाता है, जो सोडियम की मात्रा कम करने और रक्तचाप को कम करने के लिए जाना जाता है। पेक्टिन की मात्रा होने की वजह से यह आपके भोजन में कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने का भी काम करता है।

केल
यह सब्जी गोभी परिवार के सदस्यों में से एक है। इसके पोषक तत्वों के कारण इसे एक सुपरफूड माना जाता है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर पाए जाते हैं जी दिल के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। इसमें कैलोरी और वसा की मात्रा बहुत कम होती है जिस वजह से यह वजन नहीं बढ़ाता है। 

लहसुन
लहसुन दिल को स्वस्थ रखने की सबसे बेहतर खाई जाने वाली चीज है। विभिन्न व्यंजनों में, लहसुन का उपयोग व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। लेकिन यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहतर फ़ूड है। यह रक्तचाप को कम करने, नसों में जमा गंदगी साफ करन और खून में कोलेस्ट्रॉल कम करने का काम करता है। 

चॉकलेट
 यह मिठाई आपके दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा भी कम करती है। हार्वर्ड द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से कच्चे कोको का सेवन करते हैं, उनमें रक्तचाप कम होता है। डार्क चॉकलेट के नियमित सेवन से रक्त वाहिकाएं साफ होती हैं और हृदय रोग का खतरा कम होता है।

दाल और फलियां
दाल और फलियां खाने का स्वाद बढ़ा देती हैं। रिसर्च में दिखाया है कि बहुत सारे दाल, बीन्स और फलियां वाले आहार से स्ट्रोक और हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। दाल में पोटेशियम, प्रोटीन, और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है। इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को कम करने और रक्त वाहिकाओं में पट्टिका के निर्माण को रोकने में मदद मिल सकती है। 

बादाम
बादाम में उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार करने और हृदय रोग और शुगर के जोखिम को कम करने में सहायक होते हैं। इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, एलडीएल के अवशोषण को रोकने और हृदय संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। 

अनार
अनार विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट्स से भरा है, यही कारण है कि यह दिल को स्वस्थ रखने के लिए सबसे बेहतर फल है। साथ ही यह विभिन्न बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है। अध्ययनों के अनुसार, यदि आप प्रोस्टेट कैंसर, डायबिटीज, स्ट्रोक और यहां तक कि अल्जाइमर को रोकना चाहते हैं तो यह सुपरफूड अच्छा है। केवल इतना ही नहीं, बल्कि यह आपके लीवर, त्वचा, दांत और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर फल है।

Web Title: Healthy diet tips during coronavirus pandemic: include 8 super food in your diet to fight covid-19 virus and keep your body and heart healthy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे