Highlightsयह फल आयरन का भंडार है जिससे खून की कमी दूर होती है विटामिन सी से भरपूर इस फल से इम्यून पावर बढ़ती है सांस की तकलीफ से परेशान इसे जरूर खाएं

कोरोना काल में सेहत को दुरुस्त रखना बहुत जरूरी है क्योंकि यह वायरस कमजोर और बीमार लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है। बताया जा रहा है कि जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है उन्हें इस वायरस से लड़ने में मुश्किल होती है। यही वजह है कि तमाम वैज्ञानिक ऐसे चीजों के सेवन की सलाह दे रही हैं जो इम्यून पावर बढ़ाने का काम करती हैं। 

इम्यून पावर बढ़ाने वाली चीजों में एक फालसा भी है। लाल-काले रंग का यह छोटा फल आपको कहीं भी मिल सकता है। माना जाता है कि फालसा पित्त की समस्याओं को दूर करने में बेहद सहायक होता है। 

इसके साथ ही यह पाचन क्रिया को सुचारू बनाने में भी मददगार है, जो कोरोना संकट में बहुत जरूरी है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी और खनिज तत्व ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रखने में उपयोगी होते हैं। इसके अलावा यह शारीरिक कमजोरी को दूर कर कई हेल्थ समस्याओं में फायदेमंद है।  

कोरोना के साथ गर्मियों का मौसम भी जारी है। इस मौसम में स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना बेहद आवश्यक है क्योंकि गर्मियों में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बीमारियों से बचने और सेहतमंद रहने के लिए लोग अक्सर मौसमी फलों का सहारा लेते हैं। ऐसे में शरीर को नेचुरल कूल रखने के लिए फालसा फल बेहद फायदेमंद है। चलिए जानते हैं रोजाना इस फल को खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। 

खून की कमी से बचाने में सहायक
अगर आप एनीमिया के रोगी हैं, तो ऐसे में फालसे का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। इससे आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है और एनीमिया के इलाज में मदद मिलती है। यह फल आयरन से भरपूर होता है।

जोड़ों के दर्द से मिलती है राहत
यह आपके जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने बेहद फायदेमंद है। यह दर्द ही आगे चलकर गठिया रोग की समस्या उत्पन्न करता है। इसके सेवन से गठिया के रोग से निजात पाने में मदद मिलती है।

मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायक
फालसा मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन ए और सी से भरपूर होता है जो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में सहायक होते हैं। इसके नियमित सेवन से आपकी मसल्स मजबूत बनती हैं।

पेट दर्द व दस्त में राहत
पेट दर्द और दस्त की परेशानी होने पर अगर आप फालसे का सेवन करते हैं, तो यह आपके पेट दर्द और दस्त को रोकने में मदद करता है। पेट दर्द के लिए आप भुनी हुई अजवायन के साथ फालसा का रस डालकर पीएं इससे आपके पेट का दर्द छू मंतर हो जाएगा।

सांस की समस्याओं में फायदेमंद
फालसा आपके सांस की समस्या और कफदोष को ठीक करने में भी मददगार होता है। इसके रस के नियमित सेवन से श्वसन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आप फालसे के रस को नींबू और अदरक का रस मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है।

Web Title: Healthy diet tips during coronavirus pandemic: Eat Phalsa to boos immunity system, beat anemia, joint pain, muscles pain, constipation and obesity
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे