COVID-19 diet tips: आज ही से खाना शुरू कर दें ये 5 सस्ती सब्जियां, इम्यूनिटी होगी मजबूत, डायबिटीज, खून की कमी, मोटापा होगा दूर

By उस्मान | Published: July 23, 2020 03:41 PM2020-07-23T15:41:03+5:302020-07-23T15:56:55+5:30

Healthy diet tips during coronavirus: कोरोना से लड़ने के लिए इम्यूनिटी मजबूत करें और उसके लिए हजारों रुपये खर्च करने से बचें

Healthy diet tips during coronavirus: include these 5 vegetables in your diet to boost immunity system and fight covid-19 virus, to beat anemia, obesity, blood sugar level | COVID-19 diet tips: आज ही से खाना शुरू कर दें ये 5 सस्ती सब्जियां, इम्यूनिटी होगी मजबूत, डायबिटीज, खून की कमी, मोटापा होगा दूर

इम्यूनिटी बढ़ाने वाली सब्जियां

कोरोना संकट में इम्यूनिटी सिस्टम मज्नूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। इस संकट में आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, मिनरल्स, विटामिंस और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

यह सभी तत्व शरीर को मजबूत बनाने और बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिनमें यह सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। नियमित रूप से इनके सेवन से आप सेहतमंद रह सकते हैं क्योंकि यह सब्जियां शरीर में कई गंभीर बीमारियां दूर करती हैं और बीमारियों परखर्च होने वाले आपके लाखों रुपए बचा सकती हैं। 

1) बीन्स 
ग्रीन बीन्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन, आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह सभी तत्व हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसके सेवन से शरीर में आ रही खून की कमी को दूर होती है और हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ती है। बीन्स में आयरन पाया जाता है, जो खून की तमाम बीमारियों को दूर करता है। 

Green Beans with Lime - The Family Dinner Project - The Family ...

2) करेला
करेला एक ऐसी सब्जी है जिसे बहुत से लोग खाना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि इसका स्वाद कड़वा होता है। आपको बता दें कि स्वाद में कड़वी यह सब्जी आपके शरीर में खून को साफ करती है। यदि कोई डायबिटीज का मरीज इसका सेवन करता है तो उसे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आपको इसके सब्जी के अलावा इसका जूस भी पीना चाहिए।

Karela Stir-fry (Bitter Melon) | My Heart Beets

3) मूली
मूली एक ऐसी सब्जी है जिसका सलाद, सब्जी, अचार और जूस के रूप में सेवन किया जाता है।  इस सब्जी में कैंसर, बवासीर, खून की कमी है जैसी समस्याओं को दूर करने के क्षमता होती है। मूली के अंदर कई प्रकार के तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं।

Muli / Mooli

4) चना
अच्छी सेहत के लिए बड़े बुजुर्ग रोज सुबह एक मुट्ठी भिगोए हुए चने खाने की सलाह देते हैं। इन भीगे हुए चने में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स पाए जाते हैं। भीगे चने खाने के शरीर को कई गजब के फायदे हैं, जैसे कि इस खाने से दिमाग तेज होता है, खून साफ होता है। इतना ही नहीं इसका रोजाना सेवन करने से चेहरे पर निखार के साथ मोटापे से भी निजात मिल जाती है। यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है।

How to make Kale Chana , recipe by MasterChef Sanjeev Kapoor 

राजमा
राजमा प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। राजमा खाने से न सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि डायबिटीज जैसे रोग से भी बचाव होता है। राजमा का सेवन करने से शरीर को मिलते हैं आखिर कौन से गजब के फायदे। राजमा में मौजूद फाइबर की वजह से पेट देर तक भरा महसूस करवाता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। 

इसके अलावा राजमा के लो फैट होने की वजह से इसका सेवन करने पर शरीर में देर तक ऊर्जा बनी रहती है। यदि आपकी कमर के आसपास चर्बी ज्यादा है, तो राजमा आपकी परेशानी दूसर करने में आपकी मदद कर सकती है। 

राजमा में कम मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। मधुमेह के रोगी यदि इसका सेवन करते हैं तो उनके शरीर में ब्लड ग्लूकोज का लेवल नहीं बढ़ता है। राजमा में अच्छी क्वालिटी का कार्बोहाइड्रेट और लीन प्रोटीन होने के साथ इंसुलिन स्तर को नियमित करने वाले दो अमिनो एसिड्स आर्जिनाइन और ल्यूसाइन भी पाए जाते हैं। राजमा में फाइबर और प्रोटीन के साथ अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी पाए जाते हैं।

Web Title: Healthy diet tips during coronavirus: include these 5 vegetables in your diet to boost immunity system and fight covid-19 virus, to beat anemia, obesity, blood sugar level

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे