Diet tips: कोरोना संकट में जरूर खायें कच्चा प्याज, इम्यूनिटी होगी मजबूत, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर रहेंगे कंट्रोल

By उस्मान | Published: August 12, 2020 04:01 PM2020-08-12T16:01:42+5:302020-08-12T16:01:42+5:30

कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय : ऐसा माना जाता है कि प्याज के पोषक तत्व शरीर को अंदर से मजबूत बनाने में सहायक हैं

Healthy diet tips during coronavirus: eat raw onion to boost immunity system and fight diabetes, blood sugar, cholesterol, skin problems | Diet tips: कोरोना संकट में जरूर खायें कच्चा प्याज, इम्यूनिटी होगी मजबूत, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर रहेंगे कंट्रोल

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय

Highlightsप्याज में कई ऐसे तत्व होते हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैकच्चा प्याज गर्मी में होने वाली स्किन एलर्जी से बचाने में सयाहक शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है कच्चा प्याज

रसोई में आसानी और रोजमर्रा खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाले प्याज के अनेकों फायदे हैं। कच्चा प्याज खाने से आप कई रोगों से बच सकते हैं। कच्चा प्याज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। प्याज में कई ऐसे तत्व होते हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ब्क्तलड ग्लूकोज का लेवल कंट्रोल रखने के लिए कच्चा प्याज खाने की सलाह दी जाती है। 

कच्चा प्याज आपको गर्मी में होने वाली स्किन एलर्जी से लेकर सिर दर्द और लू लगने जैसी समस्या से बचा सकती है। प्याज में केलिसिन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी6, रायबोफ्लेविन, विटामिन बी, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। चलिए जानते हैं रोजाना कच्चा प्याज खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। 

दिल के लिए फायदेमंद

प्याज में फ्लेवोनोइड्स मौजूद होता है। यही फ्लेवोनोइड्स शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। वहीं थायोसल्फेट रक्त की स्थिरता बनाए रखता है जिससे रक्त पतला रहता है। इसके कारण ही दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

हड्डियों को लिए लाभकारी

अमेरिका कृषि विभाग के अनुसार एक प्याज में 25.3 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है। ऐसे में रोजाना कच्चा प्याज खाना सेहत के लिए अच्छा रहता है।

त्वचा और बालों के लिए गुणकारी

प्याज त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, सी और के होता है। ये तीनों पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके साथ ही हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है।

डायबिटीज को करता है कंट्रोल

प्याज मधुमेह को कंट्रोल करने में भी कारगर है। प्याज में पाए जाने वाले विशिष्ट यौगिक जैसे क्वेरसेटिन और सल्फर यौगिकों में मधुमेह विरोधी प्रभाव होते हैं।

कैंसर का खतरा कम

एशिया पेसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी में 2019 के अध्ययन के अनुसार रोजाना प्याज खाने से पेट के कैंसर को रोका जा सकता है। प्याज में करीब 13.11 फीसदी विटामिन सी होता है। एंटीऑक्सिडेंट के रूप में यह विटामिन मुक्त कण यौगिकों से मुकाबला करने में मदद करता है जिसका संबंध कैंसर से है।

कब्ज से बचाने में सहायक

प्याज में मौजूद रेशे पेट की बीमारियों के लिए फायदेमंद होते है। रोज 1 कच्चा प्याज खाने से कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है और पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है। यही कारण है कि खाने के साथ सलाद में प्याज जरूर खाया जाता है ताकी आपका खाना पच जाए और कब्ज ना हो। 

स्किन प्रॉब्लम होती है दूर

समर में अक्सर स्किन की समस्या हो जाती है। खुजली, ईचिंग और रैशेज जैसी समस्या हो जाती है ऐसे में कच्चे प्याज का सेवन और उसका उपयोग आपको धूप के जलने से बचा सकते हैं। प्याज में शहद या जैतून के तेल के साथ मिलाकर मुंहासों से लगाने पर यह फायदा होता है। 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में सहायक

इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होने के कारण कच्चा प्याज ब्लडप्रैशर कंट्रोल करने में मदद करता है। रोज 1 कच्चा प्याज खाने से हाई ब्लडप्रैशर को नार्मल रहता है। जब भी आपको अपने ब्लड प्रेशर में थोड़ा भी परिर्वतित दिखे तो आपको प्याज का सेवन करना चाहिए।

किडनी स्टोन

रोजाना सुबह खाली पेट 2 चम्मच प्याज का रस पीएं। नियमित रूप से इसका सेवन किडनी स्टोन की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है। पथरी के मरीज को भी इसी वजह से टमाटर, पालक छोड़कर प्याज सबसे ज्यादा खाने की सलाह दी जाती है। 

Web Title: Healthy diet tips during coronavirus: eat raw onion to boost immunity system and fight diabetes, blood sugar, cholesterol, skin problems

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे