Healthy diet tips: 6 amazing health benefits of eating bitter fruits, vegetables and herbs, bitter foods health benefits in Hindi, bitter foods nutrition facts in Hindi | Diet tips: 6 कड़वी चीजें जो कर सकती हैं लिवर, किडनी और नसों की सफाई, कैंसर-डायबिटीज से भी करेंगी बचाव
डाइट टिप्स

Highlightsकड़वी चीजों में विटामिन सी की मात्रा अधिकइम्यून पावर मजबूत बनाती हैं ऐसी चीजें कोरोना काम जरूर करें ऐसी चीजों का सेवन

स्वस्थ और लंबे जीवन के लिए बेहतर खानपान जरूरी है। खाने-पीने के मामले में अधिकतर लोग कड़वे स्वाद वाली चीजें खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन जिस तरह कड़वी दवाएं बीमारियों का इलाज करती हैं, उसी तरह कडवे खाद्य पदार्थ भी आपको स्वस्थ और मजबूत बनाने का काम करते हैं। 

कड़वे खाद्य पदार्थ पौष्टिक होते हैं और आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं। बेहतर स्वास्थ्य के लिए इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है और कड़वी चीजों में इसे मजबूत बनाने की क्षमता होती है।

कड़वे स्वाद वाली चीजें आंत और सूजन को भी रोकने में सहायक हैं। ये चयापचय और प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकती हैं। लार और पेट के एसिड को बढ़ाती हैं। खाने में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से पाचन तंत्र को उत्तेजित करने और भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

कड़वी चीजें खाने के फायदे

करेला
यह एक ऐसी कड़वी सब्जी है जिसे बहुत से लोग खाना पसंद नहीं करते हैं। इसमें फाइटोकेमिकल्स जैसे कि ट्राइटरपीनोइड्स, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स की मात्रा पाई जाती है कि कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर सकती हैं। टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने के लिए यह एक नैचुरल मेडिसिन की तरह है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रैडिकल से होने वाली कोशिका क्षति को रोकने में भी मदद कर सकती है।

कड़वी सब्जी खाने के फायदे

पत्तेदार सब्जियां
पत्तेदार हरी सब्जियां भी कड़वे खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आती हैं। इसमें ब्रोकोली, गोभी, मूली और पालक जैसी सब्जियां होती हैं। ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक यौगिकों के कारण इनका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है। हालांकि इन्हें खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं। अध्ययन के अनुसार, जो लोग क्रूसिफेरस सब्जियां खाते हैं वे कैंसर की चपेट में कम आते हैं।

कोको
डार्क चॉकलेट हर किसी को पसंद नहीं होती क्योंकि इसका स्वाद कड़वा होता है। कोको की मात्रा अधिक होने के कारण डार्क चॉकलेट बहुत स्वस्थ है। कोको पाउडर कोको के पौधे की फलियों से बनाया जाता है जोकि कड़वा होता है। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल और एंटीऑक्सिडेंट के कारण आपको रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने, सूजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह जिनका, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिजों से भी भरा हुआ है।

खट्टे छिलके
नींबू और संतरे जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरे होते हैं। हालांकि इन खट्टे फलों के छिलकों को सब फेंक देते हैं। फ्लेवोनोइड्स के कारण इनके छिलके कड़वे होते हैं। वास्तव में ऐसे फलों में अन्य की तुलने में अधिक फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं। आप इन छिलकों को कद्दूकस कर सकते हैं और स्वाद और बेहतर स्वास्थ्य के लिए उन्हें अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

ग्रीन टी 
ग्रीन टी के वजन घटाने, पाचन को बेहतर बनाने, इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने और दिल को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है। जालंकी इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। कैटेचिन और पॉलीफेनोल होने के कारण इसका स्वाद कड़वा होता है। आपको सुबह चाय या कॉफ़ी की बजाय ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। एक दिन में दो कप ग्रीन टी आपको स्वस्थ रहने के लिए काफी है।

कड़वे फल खाने के फायदे

क्रैनबेरी
क्रैनबेरी तीखा, कड़वा फल है जिसका कच्चा, पकाकर, सूखे या रस के रूप में आनंद लिया जा सकता है। इनमें एक प्रकार का पॉलीफेनोल होता है, जिसे टाइप-ए प्रोएंथोसाइनिडिन के रूप में जाना जाता है, जो बैक्टीरिया को आपके शरीर के ऊतकों जैसे सतहों पर चिपके रहने से रोक सकता है। यह बैक्टीरिया के दांत के टूटने, पेट में एच। पाइलोरी संक्रमण के जोखिम को कम करने और यहां तक कि आपके पेट और मूत्र मार्ग में ई कोलाई संक्रमण को रोकने के लिए फायदेमंद हो सकता है।

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