इम्यून पावर बढ़ाने के लिए जरूरी विटामिन C और जिंक, इन 5 तरीकों से शरीर को मिलेगा ज्यादा विटामिन सी

By उस्मान | Published: May 11, 2021 10:29 AM2021-05-11T10:29:21+5:302021-05-11T10:29:21+5:30

कोरोना काल में इम्यून पावर बढ़ाने के लिए जरूरी है विटामिन का सेवन

healthy diet tips: 5 tips to how to absorb the maximum amount of vitamin s and zinc from your diet | इम्यून पावर बढ़ाने के लिए जरूरी विटामिन C और जिंक, इन 5 तरीकों से शरीर को मिलेगा ज्यादा विटामिन सी

विटामिन सी के फायदे

Highlightsकोरोना काल में इम्यून पावर बढ़ाने के लिए जरूरी है विटामिन का सेवनखाने की चीजों से ऐसे लें ज्यादा विटामिन सीविटामिन सी और जिंक से शरीर को होते हैं कई फायदे

विटामिन सी और जिंक इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं, जो रोगजनकों के कारण होने वाली बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। कोरोना संकट में खाने में इन दो पोषक तत्वों को शामिल करना और ज्यादा जरूरी हो गया है। 

इनसे शरीर को वायरस से लड़ने में और जल्दी से ठीक होने में मदद मिल सकती है। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो विटामिन सी और जिंक से भरपूर हैं। यह  जानना भी जरूरी है कि क्या आपका शरीर इन पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित कर रहा है। हम आपको बता रहे हैं कि खाने की चीजों इन पोषक तत्वों की अधिकतम मात्रा को कैसे अवशोषित करें।

विटामिन सी के स्वास्थ्य लाभ

विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, एक घुलनशील विटामिन है। इसका सीधा सा मतलब है कि विटामिन सी पहले पानी में घुल जाता है और फिर इसे शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया जाता है। 

शरीर विटामिन को नहीं बनाता है इसलिए इसे भोजन से दैनिक रूप से लेना महत्वपूर्ण है। सी विटामिन संक्रमण और घावों को नियंत्रित करने में एक भूमिका निभाता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो रोग मुक्त हानिकारक कणों से लड़ सकता है।  

विटामिन सी की सिफारिश की दैनिक सेवन

19 वर्ष से ऊपर के पुरुषों के लिए रोजाना 90 मिलीग्राम है विटामिन सी की जरूरत होती है और महिलाओं के लिए प्रतिदिन 75 मिलीग्राम। गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान क्रमशः 85 मिलीग्राम और 120 मिलीग्राम तक बढ़ जाती है। एक दिन में 2000 मिलीग्राम से अधिक विटामिन सी लेने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट और दस्त हो सकता है।  

विटामिन सी लेने का सही तरीका

अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन सी को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता 50 प्रतिशत कम हो जाती है जब हम एक दिन में 1000 मिलीग्राम से अधिक विटामिन लेते हैं। मूत्र के माध्यम से विटामिन की सभी अतिरिक्त मात्रा शरीर से बाहर निकल जाती है।

कच्चे रूप में विटामिन सी लेना सबसे अच्छा है क्योंकि गर्मी और प्रकाश विशेष रूप से भोजन में विटामिन की मात्रा को नष्ट कर सकते हैं। उच्च तापमान पर लंबे समय तक विटामिन सी युक्त भोजन पकाने से विटामिन टूट सकता है। पके फल खाने की कोशिश करें क्योंकि उनमें विटामिन सी की अधिकतम मात्रा होती है।

जिंक के स्वास्थ्य लाभ

जिंक एक ट्रेस मिनरल है, जो हमारे शरीर द्वारा थोड़ी मात्रा में आवश्यक है। यह शरीर में 300 से अधिक एंजाइमों को सक्रिय करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व है जो शरीर में विभिन्न कार्यों को करने में मदद करता है। जिंक प्रमुख रूप से डीएनए निर्माण, कोशिका वृद्धि, प्रोटीन निर्माण, क्षतिग्रस्त ऊतक को ठीक करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है।

रोजाना कितने जिंक की जरूरत

19 वर्ष से ऊपर के पुरुषों को रोजाना 11 मिलीग्राम और महिलाओं को 8 मिलीग्राम जिंक चाहिए। गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान जिंक की आवश्यकता थोड़ी बढ़ जाती है। गर्भावस्था और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को क्रमशः 11 मिलीग्राम और 12 मिलीग्राम जिंक लेना चाहिए। अधिक मात्रा में जस्ता लेने से बुखार, खांसी, पेट दर्द, थकान और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं।  

जिंक लेने का सही तरीका

जिंक के लिए आप अपने खाने में मांस, सूरजमुखी के बीज, डार्क चॉकलेट और अन्य शामिल करें। शरीर पौधों के स्रोतों की तुलना में खाद्य पदार्थों के पशु स्रोतों से पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित करता है। इसके अलावा आप जिंक सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। जिंक युक्त भोजन को प्रोटीन के साथ लेने से अवशोषण की संभावना भी बढ़ जाती है।

Web Title: healthy diet tips: 5 tips to how to absorb the maximum amount of vitamin s and zinc from your diet

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे