Healthy diet plan: कोरोना काल में जरूर खायें ये 5 चीजें, शरीर अंदर-बाहर से बनेगा मजबूत, वायरस से होगा बचाव

By उस्मान | Published: September 15, 2020 11:24 AM2020-09-15T11:24:48+5:302020-09-15T11:24:48+5:30

कोरोना वायरस डाइट प्लान : इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का सेवन जरूरी करें

Healthy diet plan: include these 5 foods in your diet to boost immunity system and fight covid like virus and diseases in Hindi | Healthy diet plan: कोरोना काल में जरूर खायें ये 5 चीजें, शरीर अंदर-बाहर से बनेगा मजबूत, वायरस से होगा बचाव

कोरोना वायरस डाइट प्लान

Highlightsसेहत को दुरुस्त रखने के लिए बेहतर डाइट लेना जरूरीनियमित सेवन से आपका शरीर अंदर और बाहर से मजबूत बनता हैइन चीजों से ब्लड सर्कुलेशन रहता है दुरुस्त

कोरोना काल में सेहतमंद रहना बहुत जरूरी है। यह खतरनाक वायरस कमजोर और बीमार लोगों को जल्दी चपेट में लेता है और हालत खराब कर देता है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स इस संकट में सेहत का ख्याल रखने की सलाह दे रहे हैं। सेहत को दुरुस्त रखने के लिए बेहतर डाइट लेना जरूरी है। 

हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनके नियमित सेवन से आपका शरीर अंदर और बाहर से मजबूत बनता है और आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। इतना ही नहीं, इन चीजों से ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने और हाई ब्लड प्रेशर, मांसपेशियों में दर्द और पाचन से जुड़ी समस्याओं से लड़ने में मदद मिल सकती है। 

प्याज
प्याज का सेवन शरीर में रक्त संचार को बेहतर बनाता है। प्याज में फ्लेवोनॉयड एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो हमें दिल की बीमारियों से बचाते हैं। प्याज के सेवन से नसों और धमनियों में सिकुड़न नहीं आती है।

Centre in a fix over Onion supply! Five states withdraw edible bulb's demand prompting price-cut - The Financial Express

लहसुन 
लहसुन का सेवन करना काफी लाभदायक होता है। इसके सेवन से शरीर में रक्त संचार बेहतर तरीके से होता है और यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है। लहसुन में सल्फर और एलीसिन दो ऐसे तत्व है, जो इसे बेहद खास बनाते हैं। यह दोनों तत्व की सूची में खून के आवागमन को तेज करते हैं। और नसों को रिलैक्स करके ब्लड प्रेशर को कम करते हैं।

अदरक
सेहत के लिए अदरक काफी लाभदायक होता है। यह ना सिर्फ भोजन के स्वाद को बढ़ाता है। बल्कि बहुत सारी शारीरिक समस्याओं से भी बचाव करता है। इसका नियमित सेवन शरीर को निरोगी बनाए रखने में मददगार होता है। अदरक बैक्टीरिया से बचाव करने के साथ ही ब्रेन फंक्शन को भी इंप्रूव करती है।

अदरक और हल्दी वाली स्वादिष्ट चाय पीकर अपना वज़न घटाएं — स्वास्थ्य की ओर

अनार
अनार का सेवन सेहत के लिए लाभदायक होता है। कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है, कि अनार हर तरह की रक्त विकार से बचाव करता है। क्योंकि इसमें पॉलीथिन और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी अच्छी होती है। इसके अलावा अनार में नाइट्रेट भी होता है, जो रक्त संचार को नियमित रखने में अहम भूमिका निभाता है। अनार बेड कोलेस्ट्रोल को भी कम करने में मददगार होता है। साथ ही यह शरीर में खून की कमी भी नहीं होने देता है।

हल्दी
हल्दी का सेवन हमारे शरीर को कई बीमारियों से रक्षा करता है। इसमें पाए जाने वाला करक्यूमिन नामक तत्व सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। यह शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का प्रोडक्शन बढ़ा देता है और स्ट्रेस को कम करता है। इतना ही नहीं हल्दी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। जिससे हमारे शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाव होती है।

Know the exact amount of turmeric you should consume in a day - Times of India

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 49 लाख के पार

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 83,809 नए मामले सामने आए हैं। ये जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई है। इसी के साथ देश में कोरोना संक्रमण के अब कुल मामले 49 लाख के पार हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना से 1054 लोगों की मौत भी हुई है। 

इसी के साथ देश में अब तक कोरोना से 80,776 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अभी एक्टिव मरीजों की संख्या 80,776 है। वहीं, 38,59,400 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। वहीं, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के अनुसार देश में अब तक कोरोना के 5,83,12,273 सैंपल टेस्ट हुए हैं। ये आंकड़े 14 सितंबर तक के हैं। इसमें 14 सितंबर को ही 10,72,845 सैंपल की जांच हुई।

Web Title: Healthy diet plan: include these 5 foods in your diet to boost immunity system and fight covid like virus and diseases in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे