सावधान! चेहरे के इन बदलावों को न करें नजरअंदाज, ये हैं इन 8 खतरनाक बीमारियों की चेतावनी

By उस्मान | Published: December 7, 2019 01:03 PM2019-12-07T13:03:57+5:302019-12-07T13:03:57+5:30

चेहरे पर होने वाले किसी भी तरह के बदलाव को हल्के में न लें

Health tips : symptoms of diseases you can find after see your face | सावधान! चेहरे के इन बदलावों को न करें नजरअंदाज, ये हैं इन 8 खतरनाक बीमारियों की चेतावनी

सावधान! चेहरे के इन बदलावों को न करें नजरअंदाज, ये हैं इन 8 खतरनाक बीमारियों की चेतावनी

Highlightsत्वचा और आंखें पीले नजर आने लगे, तो ऐसा पीलिया के कारण हो सकता हैमुंह के आसपास के घावों में सबसे अधिक संभावना कोल्ड सोर की है

चेहरे को देखकर कई स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाया जा सकता है। चेहरे वाले हिस्से में आंख, होंठ, मुंह, गाल आदि होते हैं। इन हिस्सों में कई रोगों के लक्षण नजर आ सकते हैं और आप इन लक्षणों को देखकर रोग की पहचान कर सकते हैं। हम आपको चेहरे पर दिखने वाले कुछ लक्षणों और उनसे जुड़े रोगों की जानकारी दे रहे हैं ताकि आपको समय रहते उसका इलाज करने में मदद मिल सके।

1) आंख और त्वचा का पीला होना
वेबएमडी के अनुसार, अगर आपकी त्वचा और आंखें पीले नजर आने लगे, तो ऐसा पीलिया रोग की वजह से हो सकता है। शरीर में जब गंदगी जमा हो जाती है, तो आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं टूटने लगती हैं। 38 सप्ताह से पहले पैदा हुए शिशुओं में यह आम और आमतौर पर हानिरहित होता है, क्योंकि उनके लीवर पर्याप्त रूप से परिपक्व नहीं होते हैं, जिस तरह से उन्हें काम करना चाहिए। वयस्कों में, पीलिया का अर्थ अधिक गंभीर स्थिति हो सकता है।

2) होंठों के आसपस घाव 
आपके होंठों और मुंह के आसपास के घावों में सबसे अधिक संभावना कोल्ड सोर की होती है, जो टाइप 1 हर्पीज वायरस के कारण होते हैं। एक बार जब आप वायरस प्राप्त करते हैं, तो यह आपके साथ रहता है। जब आप बीमार, चिंतित, या अति व्यस्त हो जाते हैं, या आप बहुत देर तक धूप में बाहर रहते हैं, तो ऐसे घाव हो सकते हैं। 

3) होठों का फटना
हर किसी को यह समस्या होती है, खासकर सर्दियों में।इस समस्या से लिप बाम आदि से राहत पाई जा सकती है लेकिन कभी-कभी, सूखे होंठ एक स्वास्थ्य समस्या का संकेत होते हैं, जैसे निर्जलीकरण। यह वो स्थिति है, जब आपके शरीर में पर्याप्त पानी नहीं होता है।

4) दोनों गाल पर लाल धब्बे होना
अधिकांश चकत्ते गंभीर नहीं होती हैं और अपने आप ठीक हो जाती हैं, लेकिन यह असामान्य है। यह दोनों गालों को एक तितली के आकार में कवर करता है, और यह एक सामान्य संकेत है। यह एक ऐसी बीमारी है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को आपके ऊतकों और अंगों पर हमला करती है। आपको बुखार, दर्द और जकड़न हो सकती है, और उंगलियां जो ठंड में नीली हो जाती हैं।

5) ब्लेफेरोप्टोसिस
यह एक या दोनों आँखों में हो सकता है और गंभीर मामलों में आपकी दृष्टि बाधित हो सकती है। यह अक्सर हानिरहित होता है, लेकिन यह आपके मस्तिष्क, नसों, या आंख सॉकेट के साथ समस्याओं का संकेत हो सकता है। अगर आपको दोहरी दृष्टि है, कमजोर मांसपेशियां हैं, निगलने में परेशानी है, या सिरदर्द है, तो स्ट्रोक के संकेत हो सकते हैं।

6) चेहरे का पक्षाघात
स्ट्रोक तब होता है जब आपके मस्तिष्क के हिस्से में रक्त का प्रवाह कट जाता है क्योंकि रक्त वाहिका फट जाती है या अवरुद्ध हो जाती है। यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देता है, तो तुरंत चिकित्सक से मिलें। आपके चेहरे का निचला हिस्सा अचानक से लकवाग्रस्त हो गया है, या आपके हाथों या पैरों में सुन्नता या कमजोरी है, बोलने की गति, दोहरापन, चक्कर आना या निगलने में परेशानी होना।

7) आंखों में सूजन
आपकी आंखों के नीचे का स्थान तरल पदार्थ से भर सकता है, जिससे वे सूजी हुई या उभरी हुई दिख सकती हैं। यह आपकी उम्र के अनुसार अधिक बार होता है क्योंकि आपकी पलकों का समर्थन करने वाली मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं। यदि आपकी आँखें लाल और खुजलीदार हैं, तो आप तुरंत डॉक्टर से मिलें।  

8) ब्लेफेरोप्टोसिस
आपकी ऊपरी और निचली पलकों पर और उसके आसपास ये उभरे हुए पीले रंग के धक्कों को जैंथेलास्मेटा कहते हैं। वे कोलेस्ट्रॉल से बने होते हैं, और जब आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं, तो वे खतरनाक या दर्दनाक नहीं होते हैं और आमतौर पर उन्हें बंद किया जा सकता है। लेकिन वे इस बात का संकेत हो सकते हैं कि आपको हृदय रोग होने या दिल का दौरा पड़ने की अधिक संभावना है।

Web Title: Health tips : symptoms of diseases you can find after see your face

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे