Health Tips: धीरे-धीरे आपको बीमार बना रही हैं ये 8 स्वस्थ आदतें, तीसरी आदत है ज्यादा खतरनाक

By उस्मान | Published: April 10, 2021 12:07 PM2021-04-10T12:07:23+5:302021-04-10T12:07:23+5:30

अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं, तो सावधान हो जाएं

Health Tips: 8 healthy habits that can harm for your health | Health Tips: धीरे-धीरे आपको बीमार बना रही हैं ये 8 स्वस्थ आदतें, तीसरी आदत है ज्यादा खतरनाक

हेल्थ टिप्स

Highlightsअगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं, तो सावधान हो जाएंविटामिन ए का अधिक सेवन भी खतरनाकज्यादा पानी पीने के नहीं कुछ फायदे

स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज जरूरी है। ऐसा माना जाता है कि फल-सब्जियों का अधिक सेवन, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और रोजाना एक्सरसाइज जैसी आदतें सेहत को दुरुस्त रख सकती है। 

लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि इस तरह की कुछ स्वस्थ आदतें शरीर को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। यह बात सच है कि किसी भी चीज का अधिक इस्तेमाल सेहत के लिए खतरनाक साबित होता है। हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी अधिक मात्रा नुकसानदायक हो सकती है। 

हर दिन 8 गिलास पानी पीना
रोजाना आठ गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है और इससे शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद मिलती है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप दिनभर कई पेय पदार्थों का भी सेवन करते हैं। 

बहुत अधिक पानी पीना आपके लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि आपके गुर्दे अतिरिक्त पानी से छुटकारा नहीं पा सकते हैं। सभी के शरीर अलग-अलग हैं, इसलिए आपको प्रतिदिन 8 गिलास से कम या ज्यादा की आवश्यकता हो सकती है। इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि अतिरिक्त पानी के कोई स्वास्थ्य लाभ हैं।

ज्यादा गाजर खाना
गाजर बहुत ही स्वस्थ सब्जी है और इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी में मदद करता है। लेकिन बहुत अधिक खाने से कैरोटेनेमिया नामक विकार हो सकता है। इसमें बीटा-कैरोटीन की वजह से त्वचा की मलिनकिरण का कारण बनती है। कई अन्य फलों और सब्जियों में भी यह तत्व होता है।

बहुत अधिक सोना
अच्छी शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए नींद जरूरी है। आपको रोजाना कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। अगर आप उनमें से हैं, जो वीकेंड में काफी देर तक सोते हैं, तो सतर्क हो जाएं। यदि आप बहुत अधिक सोते हैं, तो आप कुछ मानसिक विकारों का अनुभव कर सकते हैं।

हर बाना खाने के बाद ब्रश करना
दिन में दो बार ब्रश करना एक बेहतर उपाय है। अगर आप खाने के बाद हर बार अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आपने कुछ अम्लीय खाया या पीया है, तो जल्द ही अपने दांत ब्रश न करें, अन्यथा, आप तामचीनी को हटा सकते हैं। ब्रश करने से पहले कम से कम 30 मिनट से एक घंटे तक प्रतीक्षा करें।

सप्लीमेंट लेना 
विटामिन बी 12 की कमी के लिए सप्लीमेंट लेना समझ आता है लेकिन अगर आप सभी तत्व के लिए यह ले रहे हैं, तो खतरा है। एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन की खुराक कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को नहीं रोकती है, और वे हानिकारक भी हो सकती हैं।  

आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल
चीनी का अधिक सेवन नहीं करना एक समझदारी की बात है, लेकिन इसे पूरी तरह से हटाकर आप सिर्फ आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपकी सेहत के लिए खतरा है। इनमें से कुछ विकल्प पूरी तरह से कृत्रिम होते हैं जिनके लंबे समय तक दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल
सनस्क्रीन आपको कुछ त्वचा रोगों से बचा सकती है, लेकिन इसका बहुत अधिक सनस्क्रीन का उपयोग करने से आपको विटामिन डी की कमी हो सकती है। और गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों को सनस्क्रीन की आवश्यकता नहीं होती है। विशेषज्ञ आवश्यक विटामिन डी लेने के लिए रोजाना 10 से 15 मिनट धूप में जाने की सलाह देते हैं।

रोजाना एक्सरसाइज करना 
हर एक दिन कसरत करने से आपके शरीर को आराम नहीं मिल पाता है। आपकी मांसपेशियों की रिकवरी और आपके शरीर की संपूर्ण विश्राम के लिए आराम महत्वपूर्ण है। बहुत अधिक काम करना आपके शरीर को बहुत तनाव में डाल सकता है और कोर्टिसोल का स्तर काफी बढ़ सकता है।

Web Title: Health Tips: 8 healthy habits that can harm for your health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे