Health tips: आपको जकड़ने वाली है कोई गंभीर बीमारी, शरीर के इन 7 हिस्सों को देखकर पहले ही समझें

By उस्मान | Published: November 8, 2021 10:13 AM2021-11-08T10:13:49+5:302021-11-08T10:13:49+5:30

शरीर के इन अंगों पर नजर रखें और कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं

Health tips: 7 body parts that can show you are suffering sever disease | Health tips: आपको जकड़ने वाली है कोई गंभीर बीमारी, शरीर के इन 7 हिस्सों को देखकर पहले ही समझें

हेल्थ टिप्स

Highlightsशरीर के इन अंगों पर नजर रखें और कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएंकिसी घातक रोग का संकेत हो सकते हैं ये लक्षणकिसी भी लक्षण को हल्के में न लें

कुछ रोग ऐसे होते हैं जिनके लक्षणों का बहुत देरी से पता चलता है और तब तक इलाज के लिए बहुर देरी हो चुकी होती है। हालांकि ज्यदातर मामलों में इंसान का शरीर पहले लक्षणों को जाहिर कर देता है। यही वजह है कि चिकित्सक हमेशा किसी भी लक्षण को हल्के में नहीं लेने की सलाह देते हैं।

अक्सर देखा गया है कि लोग लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं और आगे चलकर यह हल्के लक्षण गंभीर होने लगते हैं। हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके शरीर में नजर आ सकते हैं और यह किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकते हैं।

बालों को नुकसान होना
एक गिलास पानी में अपने धुले और सूखे बालों का एक कतरा गिराकर आप यह जांच सकते हैं कि आपके बाल कम सरंध्र हैं या नहीं। यदि स्ट्रैंड कांच के नीचे तक डूब जाता है, तो आपकी सरंध्रता बहुत अधिक है। इसका मतलब है कि आपके बाल आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे हर उत्पाद को बहुत जल्दी अवशोषित कर लेते हैं और हवा तुरंत सूख जाती है। हालांकि, यह आमतौर पर बहुत शुष्क महसूस होता है और घुंघराला हो जाता है।

उच्च सरंध्रता का इलाज करने के लिए, आपको सर्वोत्तम संभव उत्पादों को खोजना होगा। आपको ऐसे उत्पादों की तलाश करने की जरूरत है जिनमें तेल और बटर जैसे तत्व हों। आप अपनी साप्ताहिक दिनचर्या में डीप कंडीशनिंग उपचार भी शामिल कर सकते हैं।

गर्दन पर हॉरिजॉन्टल लाइन
पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाएं हड्डियों के स्थायित्व को बनाए रखने के लिए अपने शरीर की आवश्यकता से कम एस्ट्रोजन का उत्पादन करती हैं। और गहरी गर्दन की झुर्रियां इस बात का संकेत हैं कि हड्डियां अधिक भंगुर और कम घनी होती जा रही हैं। इसका मतलब है कि हड्डियों के टूटने का खतरा बहुत ज्यादा होता है। 

ऑस्टियोपोरोसिस से बचने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी की खुराक एक बहुत अच्छा विचार हो सकता है। ये झुर्रियां आपको यह भी बता रही होंगी कि आपको अपने थायरॉयड की जांच करनी चाहिए। यदि स्थिति खराब होती रहती है और अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह आपकी गर्दन पर, अन्य क्षेत्रों में दिखना शुरू कर सकता है।  

मुंह और जीभ पर छाले
अल्सर के प्रकट होने के सबसे सामान्य कारण धूम्रपान, एलर्जी, गलती से आपकी जीभ का काटना और सूजन हैं।इसके अलावा विटामिन-बी12, आयरन या फोलेट की कमी हो सकती है। ये कमियां रातों-रात विकसित नहीं होतीं बल्कि लंबे समय तक उत्तरोत्तर विकसित होती रहती हैं।

कुछ अन्य चेतावनी संकेत थकान, चक्कर आना, अनियमित दिल की धड़कन और मांसपेशियों में कमजोरी हो सकते हैं। यदि आप इन सभी का अनुभव करते हैं, तो आपको अपने आहार में कुछ बड़े बदलाव करने होंगे और आवश्यक पूरक आहार लेना शुरू करना होगा।

नाखूनों का टूटना या सफेद धब्बे
नाखून और क्यूटिकल्स छीलने का सबसे आम कारण आयरन की कमी और पानी नहीं पीना है। यदि समय पर आयरन की कमी का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह एनीमिया का कारण बन सकता है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे कि सीने में दर्द। 

आपके नाखूनों के खराब होने के अन्य कारण आपका अंडरएक्टिव थायराइड, फेफड़ों की बीमारी या यहां तक कि किडनी की बीमारी भी हो सकते हैं। घर पर अपने नाखूनों का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप आयरन से भरपूर आहार लें और अपने नाखूनों को नमीयुक्त रखें।

अब, यदि आप अपने नाखूनों पर सफेद धब्बे देखना शुरू करते हैं, तो इसके 4 संभावित कारण हैं: एलर्जी, फंगल संक्रमण, चोट या खनिज की कमी। आपको अंतिम पर अधिक ध्यान देना चाहिए क्योंकि इसके लिए अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होगी।  

फटी एड़ियां
फटी एड़ियां शुष्क त्वचा, ठंडे मौसम, या यदि आप हर दिन कई घंटों तक खड़े रहने के कारण हो सकती हैं। हालांकि, वे एक्जिमा, हाइपोथायरायडिज्म और मधुमेह जैसे अधिक गंभीर मुद्दों के संकेतक हो सकते हैं। यदि आपके घरेलू उपचार से आपकी एड़ी में बिल्कुल भी सुधार नहीं हो रहा है, तो आपको डॉक्टर को दिखाना होगा। ऐसे कई उपचार हैं जो आपके पोडियाट्रिस्ट कर सकते हैं या लिख सकते हैं, जैसे कि अधिक मजबूत मॉइस्चराइज़र। 

नाक, गाल और माथे के आसपास लाल होना
रोसैसिया इन क्षेत्रों के आसपास लाली का पहला कारण है. इसके सबसे आम लक्षणों में से कुछ लालिमा, फुंसी और दिखाई देने वाली रक्त वाहिकाएं हैं। अन्य कम आम लक्षणों में आंखों में जलन, त्वचा का मोटा होना और सूजन शामिल हैं।

जिस तरह से रोसैसिया का आमतौर पर इलाज किया जाता है वह सामयिक और मौखिक दवाओं के साथ होता है जो आपका डॉक्टर आपको लिखेंगे। अधिक गंभीर मामलों में, डॉक्टर किसी भी दृश्य रक्त वाहिकाओं को हटाने के लिए लेजर उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

सूजी हुई या सूजी हुई आंखें
यदि आपको कोई संक्रमण नहीं है और आपको किसी चीज से एलर्जी नहीं है और फिर भी आपकी आंख में सूजन है, तो सबसे आम कारण स्पष्ट है। नमक के अधिक सेवन से आपके शरीर और आपके चेहरे, जिसमें आपकी आंखों के नीचे का क्षेत्र भी शामिल है। आपको अपने द्वारा खाए जाने वाले नमक में कटौती करनी होगी और शायद अपने पोटेशियम का सेवन बढ़ाना होगा।  

Web Title: Health tips: 7 body parts that can show you are suffering sever disease

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे