Highlightsडायबिटीज से पीड़ित लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरतसांस की तकलीफ होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करेंबेहतर डाइट और एक्सरसाइज के जरिये काफी हद तक मुसीबतों को टाला जा सकता है

कोरोना संकट को सात महीने हो गए हैं और इस महामारी का प्रकोप कम होने की बजाय और ज्यादा तेजी से बढ़ता जा रहा है। बेशक चीन से निकले इस वायरस का अभी तक कोई स्थायी इलाज नहीं मिला है लेकिन कई दवाओं का ट्रायल अंतिम चरण में है और उम्मीद की जा रही है कि इस साल के आखिरी तक कोई दवा या टीका आ सकता है। 

खैर, जुलाई का महीना शुरू हो चूका है और स्थिति जस की तस है। कोरोना संकट के बीच भीषण गर्मी और बारिश का मौसम जारी है जो अपने साथ कई बीमारियों को लाता है। कुल मिलाकर लोगों को एक साथ कई स्वास्थ्य संकटों का सामना करना पड़ रहा है। हम आपको बता रहे हैं कि राशिफल के अनुसार, इस महीने आपका स्वास्थ्य कैसा रहने वाला है। 

मेष राशि
ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से डायबिटीज से मरीजों को समस्या हो सकती है। इसलिए मीठे पदार्थ खाने से बचें। ग्रहों की स्थिति से पता चलता है कि आपका स्वास्थ्य सही नहीं रहेगा। इसलिए स्वास्थ्य के मामले में आपको अधिक देखभाल की जरूरत है। एसिडिटी से जुड़ी समस्या आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है। आपका इम्युनिटी सिस्टम मजबूत रहेगा जिससे आप बीमार होने पर तुरंत सही हो जाएंगे। आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के सलाह है।

वृष राशि
इस महीने आपके ग्रह पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं रहेगा। इसका मतलब यह हुआ कि आपका स्वास्थ्य सही रहेगा और आप ऊर्जा से भरपूर रहेंगे। प्रतिगामी बुध कुछ पुराने स्वास्थ्य मुद्दे आपके सामने ला सकता है। इसलिए शरीर में किसी भी तरह के असामान्य लक्षण महसूस होने पर तुरंत इलाज कराएं। एंटीबायोटिक दवा लेने की बजाय कुछ अल्टरनेटिव दवाएं लेना शुरू करें। सांस से जुड़ी समस्यायों का तुरंत इलाज कराएं।

मिथुन राशि
ग्रहों की स्थिति से पता चलता है कि इस महीने आपका स्वास्थ्य सही रहेगा। हालांकि आपके साइन के ऊपर मंगल ग्रह के प्रभाव के कारण आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। अगर आप किसी पुराने रोग जैसे- अस्थमा या सांस संबंधी संबंधी परेशानी से पीड़ित हैं, तो उसका सही तरह से इलाज कराएं। इससे राहत पाने के लिए आपको बाहरी उपायों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए।

कर्क राशि
स्वास्थ्य के मामले में बुजुर्गों को मध्यम आयु वर्ग के लोगों को पुराने मामले परेशान कर सकते हैं। पाचन तंत्र में अम्लीय प्रवृत्ति बिगड़ने से आप परेशान रहेंगे। इससे राहत पाने के लिए आपको एंटीएसिड दवाएं लेनी चाहिए। कैल्शियम की कमी से संबंधित समस्या आपको परेशान कर सकती है। इसलिए आप खाने में कैल्शियम युक्त फल और सब्जियां शामिल करें। मध्यम आयु वर्ग के लोगों को कुछ पुराने रोग परेशान कर सकते हैं। आप इन रोगों का स्थायी रूप से इलाज कराने के लिए वैकल्पिक दवा की कोशिश करें।

सिंह राशि
फेफड़े की समस्या से पीड़ित लोगों को अपना अधिक ख्याल रखने की जरूरत है। वायु से प्रदूषित वाले स्थानों पर जाने से बचें। पाचन तंत्र में विकार से राहत पाने के लिए प्रभावी कदम उठाने की जरूरत है।अगर आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल नहीं है, तो आप समय-समय इसके उतार-चढ़ाव पर नजर रखें। इसके अलावा अपनी जीवनशैली को बेहतर रखने के लिए जंक फूड खाने से बचें। गणेशजी मध्यम आयु वर्ग के लोगों को मोर्निंग-इवनिंग वाक करने की सलाह दे रहे।

कन्या राशि
सूर्य पर शनि का प्रभाव है जिस वजह से आपको स्वास्थ्य से जुड़े कई गंभीर मुद्दे परेशान कर सकते हैं। इसलिए आप अधिक सतर्क रहें। अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का विशेष देखभाल की जरूरत है। डॉक्टर द्वारा बताई गई डायट का पालन करें। रात को देरी से खाना और जंक फूड्स से तौबा करें।

तुला राशि
स्वास्थ्य से जुड़े कुछ अनचाहे मुद्दे आपको परेशान कर सकते हैं। इनसे राहत पाने के लिए किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाएं और सही दवाएं लें। धीमे पाचन से जुड़ी समस्या आपको परेशान कर सकती है। आपको अपने लाइफस्टाइल को कारगर बनाने के लिए हानिकारक आदतों को छोड़ने और इम्युनिटी मजबूत करने के लिए बेहतर खानपान की सलाह दी जाती है। मेडिटेशन से भी आपको काफी लाभ हो सकता है।

वृश्चिक राशि
स्वास्थ्य की बात की जाए, तो पाचन तंत्र से जुड़े विकार आपके लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। पाचन तंत्र को सही रखने के लिए किसी बेहतर अच्छे फिजिशियन से मिलें और सही दवा लें। डायबिटीज के मरीज अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहें अन्यथा ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसलिए आप रेगुलर चेक-अप कराते रहें। आपको रोजाना थोड़ी देर के लिए कुछ एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसके अलावा आपको प्राणायाम से भी लाभ होगा।

धनु राशि
अगर आपको जोड़ों में दर्द रहता है तो यह समय आपके लिए सही नहीं है। इससे राहत पाने के लिए अधिक पेन किलर ना लें। बजाय इसके कैल्शियम वाली चीजें खाएं। छोटे-मोटे रोगों का अगर सही से इलाज नहीं कराएंगे, तो ये परेशानी का सबब बन सकते हैं। डायबिटीज के मरीज अपना विशेष ध्यान रखें। ऐसे लोग शुगर वाली चीजों जैसे कोल्ड ड्रिंक से दूर रहें।

मकर राशि
इस हफ्ते आप किसी वायरल इन्फेक्शन की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए वायरल के शुरूआती लक्षणों का पता चलते ही इसे रोकने के लिए तुरंत इलाज कराएं। अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं, तो आपको इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। कुछ छोटे मुद्दे परेशानी का कारण बन सकते हैं। शरीर के ऊपरी हिस्से में चोट लग सकती है। वाहन चलाते समय सावधान रहें। मध्यम आयु वर्ग के लोग स्वस्थ रहने के लिए सुबह-शाम वाकिंग जरूर करें।

कुंभ राशि
पाचन तंत्र में अम्लीय प्रवृत्ति बिगड़ने आप परेशान रहेंगे। इससे राहत पाने के लिए आपको फाइबर से भरपूर सब्जियां और अनाज खाने चाहिए। डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग दवा लेना ना भूलें और जीवनशैली में सुधार करें। अगर सांस की समस्या है, तो तुरंत इलाज कराएं। ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग नियमित रूप से जांच कराएं। आप योग और मेडिटेशन भी कर सकते हैं।

मीन राशि
पाचन तंत्र में अम्लीय प्रवृत्ति बिगड़ने से आप परेशान रहेंगे। इससे राहत पाने के लिए आपको एंटीएसिड दवाएं लेनी चाहिए। कैल्शियम की कमी से संबंधित समस्या आपको परेशान कर सकती है। इसलिए आप खाने में कैल्शियम युक्त फल और सब्जियां शामिल करें। मध्यम आयु वर्ग के लोगों को कुछ पुराने रोग परेशान कर सकते हैं। आप इन रोगों का स्थायी रूप से इलाज कराने के लिए वैकल्पिक दवा की कोशिश करें।

English summary :
In the midst of the Corona crisis, intense heat and rain continues which can effect many health problem. Overall,people are facing many health crises simultaneously. We are telling you how your health is going to be this month, according to the horoscope.


Web Title: Health rashifal July 2020: aaj ka rashifal, Health horscope, dainik health rashifal, today rashifal, monthly health rashifal in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे