जी भरकर खाएं पॉप कॉर्न, नहीं बढ़ेगा वजन

By मेघना वर्मा | Published: February 14, 2018 04:46 PM2018-02-14T16:46:56+5:302018-02-14T17:12:58+5:30

पॉप कॉर्न के अंदर भारी मात्रा में पोलीफेनोलिक यौगिक होता है, जो कि सबसे ज्‍यादा शक्‍तीशाली एंटीऑक्‍सीडेंट माना जाता है।

Health Benefits of Popcorn | जी भरकर खाएं पॉप कॉर्न, नहीं बढ़ेगा वजन

जी भरकर खाएं पॉप कॉर्न, नहीं बढ़ेगा वजन

फिल्मों का इंटरवल हो या घर में कोई फंक्शन, इस दौरान खाने में सबसे अच्छा और ईजी विकल्प होता है पॉपकॉर्न। टाइम पास के साथ ये परफेक्ट स्नैक्स का भी काम करते हैं। बहुत से लोगों का मानना है कि ज्यादा पॉपकॉर्न खाने से सेहत पर खराब असर पड़ता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। पॉप कॉर्न में ढेर सारी मात्रा में फाइबर, पॉलीफेनोलिक कंपाउंड, एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन-बी कॉम्‍पलेक्‍स, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं। ये सभी शरीर को एनर्जी देने के लिए काफी होते हैं। आगे जानें पॉप कॉर्न के फायदे: 

पॉप कॉर्न में मात्र 30 कैलोरी

पॉप कॉर्न में बेहद कम कैलोरिज होती है। मक्कई से बने पॉप कॉर्न  के एक कप में केवल 30 कैलोरीज होती है। यदि पॉपकॉर्न और आलू चिप्‍स की कैलोरी में तुलना की जाए तो पॉप कॉर्न में लगभग 5 गुना कम कैलोरी होती है। पॉप कॉर्न या मक्कई का तेल शरीर के लिये काफी जरूरी होता है। 

कोलेस्ट्रॉल करता है कम

पॉप कार्न में ढेर सारा फाइबर होता है जो कि अत्‍यधिक कोलेस्‍ट्रॉल को कम करके खून की धमनियों को चौड़ा करता है। इससे आपके हार्ट अटैक का चांस कम होता है और स्‍ट्रोक नहीं होता। इसके अलावा पॉप कार्न एक साबुत अनाज है। इसे खाने से पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहती है और कब्‍ज में राहत भी मिलती है। इसमें मौजूद फाइबर चिकनी आंतों की मासपेशियों के पेस्‍टलेटिक गति को उत्‍तेजित करता है। यह आपके पूरे पाचन तंत्र के लिये अच्‍छा होता है।

और भी हैं फायदे

पॉप कॉर्न के अंदर भारी मात्रा में पोलीफेनोलिक यौगिक होता है, जो कि सबसे ज्‍यादा शक्‍तीशाली एंटीऑक्‍सीडेंट है। एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्‍स से मुक्ति दिलाते हैं। वहीं, इसे खाने से उम्र के साथ होने वाली झुर्रियां, एज स्‍पॉट, अंधापन, मांसपेशियों में कमजोरी या बाल झड़ने की समस्‍या आदि दूर होती है। 

Web Title: Health Benefits of Popcorn

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे