नपुंसकता, कैंसर, खून की कमी दूर करती हैं विटामिन ई से भरपूर ये 4 चीजें

By उस्मान | Published: September 24, 2018 12:16 PM2018-09-24T12:16:36+5:302018-09-24T12:16:36+5:30

विटामिन ई की कमी से आपको नपुंसकता, कैंसर, दिल से जुड़े रोग, दिमागी रोग और खून की कमी जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

health benefits of vitamin e for cancer, erectile dysfunction, fertility, skin and heart disease | नपुंसकता, कैंसर, खून की कमी दूर करती हैं विटामिन ई से भरपूर ये 4 चीजें

फोटो- पिक्साबे

विटामिन ई की कमी से आपको नपुंसकता, कैंसर, दिल से जुड़े रोग, दिमागी रोग और खून की कमी जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। जिस तरह प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए जरूरी है उसी तरह विटामिन ई मानव शरीर के सम्पूर्ण विकास और उसके कामकाज के लिए जरूरी है। आप निश्चित रूप से अपने खानपान में कुछ मामूली बदलाव करके विटामिन ई की कमी से बच सकते हैं। 

विटामिन ई क्या है? यह जरूरी क्यों है?
यह विटामिन यौगिकों का एक समूह है जिसमें टोकोफेरोल और टोकोट्रियनोल्स शामिल हैं - ये दोनों विटामिन ई के कई अलग-अलग रूपों का गठन करते हैं। एक एंटीऑक्सीडेंट होने के नाते, विटामिन ई मुक्त कणों से लड़ता है और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। विटामिन ई में कई कार्य होते हैं - एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करने के अलावा, यह एंजाइम गतिविधि को भी नियंत्रित करता है और चिकनी मांसपेशी वृद्धि में एक भूमिका निभाता है। विटामिन भी जीन अभिव्यक्ति को प्रभावित करता है और आंख और तंत्रिका विज्ञान में योगदान देता है। शीर्ष विटामिन ई की कमी से बचने के लिए आप गेहूं के बीज का तेल, बादाम, एवोकाडो, सूरजमुखी के बीज, पालक, मूंगफली का मक्खन, अखरोट, पाइन नट्स, सूखे खुबानी और कीवी जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। 

1) बादाम
बादाम विटामिन ई के सबसे अमीर प्राकृतिक स्रोतों में से हैं। 95 ग्राम बादाम में 24.9 मिलीग्राम विटामिन ई होता है। इसके अलावा यह फाइबर का भी भंडार है जो पाचन में सहायता करते हैं और किसी भी पाचन समस्या से आपको बचा सकते हैं। आप बादाम के तेल या बादाम के दूध का भी उपभोग कर सकते हैं।

2) कीवी
कीवी विटामिन ई का भंडार है। 177 ग्राम कीवी में 2.6 मिलीग्राम विटामिन ई होता है। किवी विटामिन सी में भी समृद्ध हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसमें सेरोटोनिन भी होता है, जो नींद को प्रेरित करके अनिद्रा का इलाज करने में मदद करता है। आप दही के साथ कीवी को सलाद के रूप में खा सकते हैं।

3) लाल शिमला मिर्च
149 ग्राम लाल शिमला मिर्च में  2.4 मिलीग्राम विटामिन ई होता है। इस मिर्च में ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन भी होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट हैं और आंखों के स्वास्थ्य में योगदान देते हैं। इसमें आयरन भी होता है और विटामिन सी का भी भंडार है जिससे आपको एनीमिया से बचने में मदद मिलती है। आप इसे सब्जी या सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

4) शलजम का साग
55 ग्राम शलजम के साग में 1.6 मिलीग्राम विटामिन ई होता है। बेशक इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है लेकिन इसमें विटामिन ई और कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। विटामिन सी से बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा, यह पर्याप्त फोलेट भी प्रदान करता है। आप सैंडविच या सलाद में कच्चे पत्ते शामिल कर सकते हैं। इन्हें उबालकर अपने पसंदीदा सूप में भी जोड़ सकते हैं।

Web Title: health benefits of vitamin e for cancer, erectile dysfunction, fertility, skin and heart disease

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे