डायबिटीज, कैंसर और मोटापे का काल है खीरा जैसा दिखने वाली ये हरी सब्जी

By उस्मान | Published: September 17, 2018 01:04 PM2018-09-17T13:04:46+5:302018-09-17T13:04:46+5:30

कोलेस्ट्रॉल से पीड़ितों के लिए यह हरी सब्जी वरदान है। इस सब्जी में सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। मुख्य पोषक तत्वों में से एक विटामिन सी, विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और आयरन शामिल हैं।

health benefits of marrow vegetable for cancer, weight loss, diabetes and bones | डायबिटीज, कैंसर और मोटापे का काल है खीरा जैसा दिखने वाली ये हरी सब्जी

फोटो- पिक्साबे

तुरई, लौकी और कद्दू परिवार की सब्जी मैरो (marrow) सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत का भंडार भी है। इसे Cucurbita भी कहते हैं। अगर आप अक्सर अपच जैसी समस्या से परेशान रहते हैं, तो आपको इसका सेवन करना चाहिए। इतना ही नहीं कोलेस्ट्रॉल से पीड़ितों के लिए यह हरी सब्जी वरदान है। इस सब्जी में सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। मुख्य पोषक तत्वों में से एक विटामिन सी, विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और आयरन शामिल हैं। चलिए जानते हैं कि इस सब्जी को डाइट में शामिल करने से आपको और क्या-क्या फायदे होते हैं। 

1) कोलेस्ट्रॉल करती है कम
फाइबर की एक बड़ी मात्रा रक्त से खराब (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करती है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने से स्ट्रोक, दिल का दौरा (2) जैसे दिल की बीमारी का जोखिम कम होता है।

2) पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में सहायक
इस सब्जी में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है। बेहतर पाचन के लिए फाइबर बहुत जरूरी है। नियमित रूप से इसके सेवन से गैस या कब्ज के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा कठोर और शुष्क मल को नरम बनाने में सहायक है। इस प्रकार यह सब्जी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम्स से बचाती है। 

3) कैंसर से बचाने में सहायक 
इस सब्जी में एस्कॉर्बिक एसिड होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके शरीर से फ्री रैडिकल के कारण कैंसर को खत्म करने में मदद करता है। यह कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत भी है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। इन एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति इस सब्जी को एक प्रभावी एंटी-कैंसरजन  बनाती है।

4) ऊर्जा का बेहतर स्रोत 
इस सब्जी में मिनरल्स और आयरन पाया जाता है। आयरन सीधे एनीमिया को कम करने में मदद करता है और आपको थकान, कमजोरी और अन्य गंभीर साइड इफेक्ट्स से बी बचाता है। आयरन ब्लड फ्लो में सुधार करने और आरबीसी के निर्माण को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

5) हड्डी को मजबूत बनाती है ये सब्जी 
यह सब्जी कई पोषक तत्वों में समृद्ध है, जिसमें कुछ प्रमुख खनिज शामिल हैं जो हड्डी के घनत्व को बढ़ावा देते हैं। यह इस प्रकार ऑस्टियोपोरोसिस के लिए सबसे अच्छी सब्जियों में से एक है। 

6) वजन कम करने में सहायक 
फाइबर से भरपूर यह सब्जी आपके मोटापे को कम करने में सहायक हो सकती है। इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसके अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है जिस वजह से यह वजन करने वालों के लिए बेहतर ऑप्शन है।  

Web Title: health benefits of marrow vegetable for cancer, weight loss, diabetes and bones

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे