गर्म पानी के साथ केला खाने के फायदे : खाली पेट गर्म पानी के साथ खाएं केला, मोटापा, कब्ज, पेट के विषाक्त पदार्थों से मिल सकती है राहत

By उस्मान | Published: March 24, 2021 12:51 PM2021-03-24T12:51:13+5:302021-03-24T12:51:13+5:30

वजन कम करने के लिए जापान में फेमस है यह डाइट

Health benefits of hot water and banana: amazing health benefits of eating banana with hot water empty stomach in Hindi | गर्म पानी के साथ केला खाने के फायदे : खाली पेट गर्म पानी के साथ खाएं केला, मोटापा, कब्ज, पेट के विषाक्त पदार्थों से मिल सकती है राहत

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsपेट को दुरुस्त रखता है यह मिश्रणकब्ज और विषाक्त पदार्थों से मिल सकती है राहत वजन कम करने वालों के लिए बेहतर विकल्प

दूध और केला खाने के फायदे तो आप जानते ही होंगे लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्म पानी के साथ केला खाने से आपको क्या फायदे हो सकते हैं। दूध-केला आपका वजन बढ़ाते हैं और गर्म पानी के साथ केला लेने से आपका वजन घटता है। अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो आपको रोजाना सुबह केला और गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्म पानी पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। केला खाने से बॉडी को भरपूर एनर्जी मिलती है और देर तक पेट भरा रहता है। इसके अलावा गर्म पानी और केले का कॉम्बीनेशन लेने से डाइजेशन सुधारने और पेट साफ करने में बहुत मिलती है। इससे भी वजन जल्दी घटता है। सिर्फ वजन के लिए है नहीं, इस मिश्रण के कई अन्य फायदे भी हैं। चलिए जानते हैं। 

वजन कम करने के लिए केला और गर्म पानी 
केले चयापचय को बढ़ावा देते हैं और पाचन को बढ़ावा देते हैं। यह फल स्टार्च से भरपूर होता है जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसमें फाइबर होता है जो आपके सिस्टम में पचाए बिना गुजरता है। केले आपको तृप्ति की भावना देते हैं और शरीर में वसा को जलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, केले कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को अवरुद्ध करते हैं।

केले के साथ गर्म पानी का सेवन पाचन में सहायता करता है। गर्म पानी एक प्राकृतिक ऊर्जा है। यह शरीर को ऑक्सीजन और हाइड्रेट करता है, जिससे आप काफी समय तक तरोताजा और पुनर्जीवित रहते हैं।

जापान में लोकप्रिय है यह मिश्रण
जापान में केले और गर्म पानी का मिश्रण काफी इस्तेमाल किया जाता है। वजन कम करने के लिए इसे बेहतर मिश्रण माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि सुबह में एक कप गर्म पानी और रात 8 बजे से पहले भोजन करना चाहिए। इस प्रयोग ने उनके लिए वास्तव में अच्छा काम किया।

कहते हैं कि यह तरीका हितोशी और सुमिको नाम के दो जापानियों ने इजाद किया था। हितोशी ने तेजी से वजन घटाने के लिए कुछ दिनों तक सुबह गर्म पानी पीने के थोड़ी देर बाद केला खाना शुरू किया। लंच और डिनर टाइम में भी उसने गर्म पानी और केला ही लिया। इससे उसे बहुत फायदा मिला। धीरे-धीरे यह डाइट प्लान पॉपुलर हुआ और आज भी वजन कम करने के लिए कई जापानी लोग सुबह उठते साथ एक गिलास गर्म पानी पीते हैं 

केला और गर्म पानी के अन्य फायदे
- यदि आप सुबह केले का सेवन करेगें तो इससे सेहत पर काफी अच्छा असर पड़ता है। इसलिए आप सुबह के समय खाली पेट एक केले को खाने के बाद गुनगुने पानी का सेवन करें। इससे जल्द ही पेट की बढ़ती चर्बी से आपको छुटकारा मिल सकता है। 

- ध्यान रहे कि  केले के साथ ठंडे पानी के सेवन के बारें में सोच रहीं है, तो इससे आपकी पाचन क्रिया धीमी गति से काम करेगी और इससे वजन भी कम नहीं होगा। यह आपके पाचन क्रिया को भी धीमा कर देती है।

- गर्म पानी से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है और आपके चयापचय में सुधार करता है। बेहतर मेटाबोलिज्म से फैट आसानी से बर्न होता है और मोटापा घटता है।

- अगर आपको भी थकान महसूस होती है, तो रोज एक गिलास गर्म पानी के साथ केला खाएं। इससे आपको ऊर्जा मिलेगी, कमजोरी दूर होगी और आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे।

- गर्म पानी के साथ केला खाने से शरीर में सोडियम का स्तर संतुलित रहता है। यह आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और इस परेशानी से छुटकारा दिलाता है।

- गर्म पानी के कारण शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और केले में कैल्शियम, विटामिन सी और बी 6 होता है। ये सभी गुर्दे की बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।

- अगर आपको कब्ज है तो हर रोज गर्म पानी के साथ केला खाएं। यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और भोजन को अच्छी तरह से पचाता है। यह एसिडिटी और गैस की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

Web Title: Health benefits of hot water and banana: amazing health benefits of eating banana with hot water empty stomach in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे