अधिकतर लोगों को देसी घी खाना कम पसंद होता हैं क्योंकि उन्हें लगता हैं कि घी खाने से फैट बढ़ता। लेकिन एक्सपर्ट मानते हैं कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। देसी घी वजन नहीं बढ़ाता बल्कि आपको कई बीमारियों से बचाता है। देसी घी हृदय रोग, हड्डी, बाल, स्किन के लिए बहुत अच्छा है। गाय के घी में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता, जिससे मोटापा बढ़ने की समस्या नहीं रहती।

देसी घी विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन डी, विटामिन ई का भंडार है, यह सभी पोषक तत्व हार्मोन निर्माण और संतुलन के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा घी में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल और पोटैशियम जैसे भी कई पोषक तत्व होते हैं। ये पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। न्यूट्रिशनिश्ट शिखा ए शर्मा के अनुसार, घी शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है जिससे आपको इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। 

शिखा के अनुसार, रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच गाय का देसी घी और मिश्री मिलाकर पीने से शारीरिक और मानसिक कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा आप अपनी दाल, सब्जी या रोटी पर घी लगाकर खा सकते हैं। चलिए जानते हैं नियमित रूप से घी के सेवन से आपको और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। 

1) दिल को रखता है स्वस्थ 
रोजाना घी के सेवन से खून और आंतों में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है जिससे हार्ट अटैक होने की संभावनाएं कम हो जाती है। इसमें मौजूद कैलशियम, फास्फोरस, मिनिरल, पोटैशियम जैसे तत्व दिल को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाए रखता है।

2) ब्लड फ्लो में होता है सुधार
सर्दियों में ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी नहीं करने से ब्लड फ्लो कम हो जाता है। घी आपके शरीर में रक्त के संचालन को मजबूत करता है क्योंकि इसमें विटामिंस मौजूद होते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है।

3) पाचन क्रिया को रखता है दुरुस्त
घी शरीर में एसिड के स्तर को बढ़ाता है जिससे पाचन क्रिया दुरुस्त होती हैं और शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट को यह गलाकर विटामिन में तब्दील करने का काम करता है।

4) स्किन पर लाता है ग्लो 
यह त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा होता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो हमारी स्किन को निखारने और चमकदार बनाने में मददगार साबित होता है।

5) हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक 
इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो की हड्डियों से संबंधित विकारों को दूर करता है। घी का सेवन करने से कब्ज के अलावा पेट की हर तरह की समस्या ठीक हो जाती है। 

6) वजन कम करने में मददगार
देसी घी शरीर में जमा फैट को बर्न करता है और इसे विटामिन में बदलता है। इस प्रक्रिया के दौरान आपका खाना जल्दी पच जाता है और आपका मेटॉलिज्म मजबूत होता है। घी बॉडी में एनर्जी लेवल को भी मेंटेन रखता है।  

7) जोड़ों के दर्द का करता है नाश 
देसी घी खाने से जोड़ भी मजबूत होते हैं और बढ़ती उम्र में भी जोड़ों का दर्द नहीं सताता। आयुर्वेद के अनुसार, इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो हड्डियों के लिए जरूरी तरल पदार्थ का निर्माण करते हैं, जिससे जोड़ मजबूत होते हैं। 

8) कैंसर लड़ने में सहायक
घी खाने के स्वाद तो बढ़ाता ही है, साथ ही यह आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाने में भी सहायक है। इसमें लिनोलिक एसिड होता है जो कैंसर की गांठ को बढ़ाने से रोकने में मददगार है।

English summary :
Ghee strengthens the body's immunity system so that you get the strength to fight infections and illnesses. Take one glass of milk daily, mixing one teaspoon cow's ghee ghee and sugar candy together, removes the physical and mental weakness.


Web Title: health benefits of ghee for hair, skin, cancer, heart disease, joint pain and strong bone
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे