कुछ दिन एक साथ खायें हल्दी और काली मिर्च, कैंसर, मोटापा, हड्डियों और चर्म रोगों से मिलेगा छुटकारा

By उस्मान | Published: January 8, 2020 04:18 PM2020-01-08T16:18:44+5:302020-01-08T16:18:44+5:30

हल्दी और काली मिर्च में दो अलग-अलग तत्व होते हैं, जो सूजन और दर्द कम करने, कैंसर से बचने, पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है।

health benefits of eating turmeric and black pepper together to get rid cancer, arthritis, constipation, obesity, skin problems | कुछ दिन एक साथ खायें हल्दी और काली मिर्च, कैंसर, मोटापा, हड्डियों और चर्म रोगों से मिलेगा छुटकारा

कुछ दिन एक साथ खायें हल्दी और काली मिर्च, कैंसर, मोटापा, हड्डियों और चर्म रोगों से मिलेगा छुटकारा

हल्दी के बारे में यह कहा जाए कि यह रसोई में मौजूद दवाखाना है, तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। हल्दी जहां एक ओर खाने का स्वाद और रंग बढ़ा देती है, वहीं इसका उपयोग कई रोगों के इलाज में किया जाता है। हल्दी त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ साथ, डायबिटीज, ह्रदय रोग, मोटापे जैसे और भी कई सारे शारीरिक समस्याओं के इलाज में सहायक हो सकती है। 

वात, पित्त तथा कफ तीनों प्रकार के विकारों को ठीक करने की शक्ति हल्दी में होती है। यही वजह है कि हल्दी का विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों का इलाज करने के लिए हजारों वर्षों से पारंपरिक भारतीय चिकित्सा में उपयोग किया जाता है। 

ऐसा माना जाता है कि हल्दी को काली मिर्च के साथ जोड़ने से इसके प्रभाव में वृद्धि हो सकती है। अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातर लोग काली मिर्च खाना पसंद नहीं करते हैं। आपको बता दें कि काली मिर्च स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचा सकती है। हल्दी और काली मिर्च दोनों में प्रमुख सक्रिय तत्व होते हैं, जो उनके एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और रोग से लड़ने वाले गुणों को बढ़ा देते हैं।

हल्दी में होता है शक्तिशाली करक्यूमिन
हेल्थलाइन के अनुसार, हल्दी में एक शक्तिशाली तत्व होता है जिसे करक्यूमिनोइड्स कहा जाता है। वास्तव में करक्यूमिन एक तरह का पॉलीफेनोल होता है जिसके स्वास्थ्य के लिए कई फायदे हैं। यह एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण हैं। हालाँकि, करक्यूमिन की सबसे बड़ी कमी यह है कि यह शरीर में अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होता है। 

काली मिर्च में होता है पिपेरिन
काली मिर्च में बायोएक्टिव कंपाउंड पिपेरिन होता है, जो कैपसाइसिन की तरह एक एल्केलाइड होता है, जो मिर्च पाउडर और कैयेने पेपर में पाया जाने वाला सक्रिय घटक है। पपेरिन में मतली, सिरदर्द और खराब पाचन से राहत दिलाने की क्षमता होती है। इस तत्व में कर्क्यूमिन के अवशोषण को बढ़ावा देने की क्षमता होती है।

 

हल्दी के लाभ बढ़ाती है काली मिर्च
दुर्भाग्य से, हल्दी में मौजूद करक्यूमिन खराब रूप से रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाता है। नतीजतन, आपको हल्दी का भरपूर लाभ नहीं मिलता है। हालांकि हल्दी के साथ काली मिर्च जोड़ने से मदद मिल सकती है। इस तरह इन दोनों चीजों के एक साथ सेवन से आपको अनगिनत स्वास्थ्य फायदे होते हैं। 

करक्यूमिन और पिपेरिन के एक साथ से होते हैं ये लाभ
इन दोनों तत्वों के सेवन से आपको सूजन और दर्द कम करने, कैंसर से बचने, पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। गर्म पानी में हल्दी, काली मिर्च और अदरक मिलाकर रोजाना सुबह पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे की आपका मोटापा कम होने में आपको मदद मिलती है।

हल्दी और काली मिर्च का मिश्रण आर्थराइटिस ठीक करने में मदद करती है। भारत में प्रचलित आयुर्वेद में कई बीमारियों को ठीक करने के लिए हल्दी और काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। ये जोड़ों में सूजन कम करता है जिससे आर्थराइटिस ठीक होने में मदद मिलती है।

हल्‍दी और काली मिर्च के मिश्रण का लगातार सेवन करने से चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियां और धब्बे भी दूर होते हैं। कुछ लोगों को अधिक मात्रा में इसका सेवन करने के बाद मतली, सिरदर्द और त्वचा पर चकत्ते जैसे दुष्प्रभाव का अनुभव हो सकता है।

Web Title: health benefits of eating turmeric and black pepper together to get rid cancer, arthritis, constipation, obesity, skin problems

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे