खाली पेट किशमिश और शहद खाने के फायदे : खाली पेट खाएं शहद और किशमिश, खून की कमी, इन्फेक्शन, शुगर जैसे 10 रोगों से होगा बचाव

By उस्मान | Published: March 5, 2021 02:38 PM2021-03-05T14:38:03+5:302021-03-05T14:38:03+5:30

कोरोना काल में इन मिश्रण का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकता है

Health benefits of eating honey and raisin empty stomach, nutrition facts of honey and raisin in Hindi | खाली पेट किशमिश और शहद खाने के फायदे : खाली पेट खाएं शहद और किशमिश, खून की कमी, इन्फेक्शन, शुगर जैसे 10 रोगों से होगा बचाव

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsइम्यून सिस्टम बढ़ा सकता है यह मिश्रणकोरोना काल में इन्फेक्शन से बचा सकता है शहद-किशमिश का सेवनखून की कमी से बचने के उपाय है ये मिश्रण

लोग सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं जोकि एक खराब आदत है। यह आदत धीरे-धीरे आपके सेहत को खराब कर सकती है। कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें सुबह खाली पेट खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

आप सुबह उठकर किशमिश आयर शहद का सेवन भी कर सकते हैं। यह एक ऐसा मिश्रण है, जो सिर से लेकर पैरों तक कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज कर सकता है। शहद और किशमिश में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं।

शहद के पोषक तत्व

अगर बात करें शहद की तो इसमें भी प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व भरे हुए हैं, जो शरीर को रोगों से दूर रखने की क्षमता रखते है। 

किशमिश के पोषक तत्व

किशमिश में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद है जाते हैं इसमें मुख्य रूप से विटामिन ए, विटामिन बी, कैलशियम, फाइबर, आयरन, पोटेशियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं।

एसिडिटी से छुटकारा
किशमिश एसिडिटी और गैस की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से आपको राहत मिल सकती है। कब्ज में लगातार किशमिश का सेवन करने से आराम मिलता है। इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत बनेगा।

थकान और कमजोरी से मिलेगी राहत
थकान होना एक आम बात है। यदि आपको भी ऐसी समस्या है, तो आप रोजाना भीगी हुई किशमिश का सेवन करें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। इसके सेवन से शरीर से कमजोरी और थकान दूर हो सकती है।

शहद और किशमिश खाने के लाभ

खून की कमी होती है दूर
जिन लोगों को खून की कमी की समस्या है। उनके लिए किशमिश और किशमिश का पानी बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद आयरन और कॉपर शरीर में खून की कमी को दूर करता है। इसलिए इसका सेवन जरूर करें।

हड्डियां बनती हैं मजबूत
आपको बता दें कि किशमिश का सेवन करने से हड्डियां भी बहुत मजबूत बनती हैं। इसके अलावा पाचन तंत्र मजबूत बनता है और लीवर भी स्वस्थ रहता है। यह शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 

डायबिटीज रहती है कंट्रोल
जिन लोगों को शुगर की बीमारी होती है, उनके लिए भीगे चने बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यदि आपको डायबिटीज है तो आप रात को सोने से पहले चने को पानी में भिगो कर छोड़ दें और सुबह इस चने का सेवन करें, इससे आपको डायबिटीज में काफी फायदा मिलेगा।

शहद के साथ किशमिश खाने के फायदे 

याददाश्त होती है तेज
आपको बता दें कि सुबह सुबह भीगे चने का सेवन करने से हमारा दिमाग तेज बनता है। इसके अलावा पेट भी स्वस्थ रहता है और पाचन तंत्र मजबूत बनता है। इस वजह से हमारे चेहरे पर भी निखार आता है।

वजन कम करने में सहायक
आजकल मोटापे की समस्या से लोग बहुत परेशान हैं। यदि आप मोटापे को दूर करने के लिए घरेलू उपाय कर रहे हैं, तो अपनी डाइट में चने को जरूर शामिल करें। रोजाना सुबह नाश्ते में इसी का सेवन करें।

गले की खराश से मिलती है राहत
चिपचिपा होने के कारण शहद गले की खराश को कम करता है और कफ खत्म करने का काम करता है। गले में खराश अक्सर संक्रमण से जुड़ी होती है इसलिए शहद से इंफेक्शन और संक्रमण से जुड़े दर्द से राहत मिलती है।  

लिवर रहता है दुरुस्त
शहद और किशमिश का सेवन लिवर के कामकाज में सुधार कर सकता है. यह सूजन को कम करके फैटी लिवर की बीमारी से बचा सकता है। यह लिवर स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

इम्यून पावर बढ़ाने में मददगार 
शहद और किशमिश का मिश्रण इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है। इन दोनों चीजों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर शरीर को सर्दी-खांसी जैसे इंफेक्शन से बचाने में सहायक होते हैं।

Web Title: Health benefits of eating honey and raisin empty stomach, nutrition facts of honey and raisin in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे