health benefits of dates or khajoor to prevent diabetes, heart disease, strong bones, cancer, weight loss in Hindi | हफ्ते में बस 3 दिन खा लें ये फल, जीवन में कभी नहीं होंगे दिल, हड्डी, आंत, किडनी, लिवर के रोग!
फोटो- पिक्साबे

भले ही खजूर को सुपरफूड नहीं माना जाता है, लेकिन इससे सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। खजूर कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें आयरन, फ्लोरिन, मिनरल्स, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। खजूर डायबिटीज में सहायक होने के साथ ही इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और एक खजूर से 23 कैलोरी ऊर्जा मिलती है। रोजाना सिर्फ तीन खजूर खाने से आपको ये फायदे होते हैं। 

1) हड्डियों को बनाते हैं मजबूत
नॉर्थ डकोटा स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जूली गार्डन-रॉबिन्सन के अनुसार, खजूर में बोरॉन होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि इस सूखे फल में पाए जाने वाले फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज हड्डियों को मजबूत करते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाते हैं।

2) पाचन क्रिया को रखता है स्वस्थ
खजूर फाइबर का भंडार होता है पाचन तंत्र को ठीक से संचालित करने के लिए फाइबर की आवश्यकता होती है। फाइबर का सेवन कब्ज को रोकता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से खजूर का सेवन करते हैं, उनका पाचन तंत्र बेहतर काम करता है। 
 
3) दिल को रखता है स्वस्थ
एक अध्ययन के अनुसार, खजूर में ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम करने की क्षमता होती है और यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करता है। आपको बता दें कि यह दोनों ही हार्ट डिजीज और एथेरोजेनेसिस के जोखिम कारक हैं। पोटेशियम से भरपूर खजूर रक्तचाप और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है।

4) पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक
खजूर आंत को हानिकारक जीवाणुओं से बचाते हैं। खाद्य और पोषण विज्ञान विभाग द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से खजूर का सेवन करते हैं, उनके पेट में गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं जिससे पेट के कैंसर से बचने में मदद मिलती है। 

5) वजन कम करने में सहायक
खजूर में भारी मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो आपकी भूख को कंट्रोल करते हैं। इतना ही नहीं यह ब्लड ग्लूकोज को भी कंट्रोल करते हैं। इसके अलावा, खजूर में एंथोसायनिन, फेनोलिक्स और कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये सभी शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाते हैं, पाचन को बढ़ावा देते हैं और चयापचय को बढ़ाते हैं, जिससे वजन कम होता है।


Web Title: health benefits of dates or khajoor to prevent diabetes, heart disease, strong bones, cancer, weight loss in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे