Health Benefits of Butter: जन्माष्टमी पर जानिए कान्हा के प्रिय मक्खन के 10 जबरदस्त फायदे

By उस्मान | Published: August 11, 2020 09:18 AM2020-08-11T09:18:17+5:302020-08-11T09:22:26+5:30

मक्खन खाने के फायदे : बताया जाता है कि सीमित मात्रा में मक्खन का सेवन कैंसर, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल, थाइरोइड और यौन समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है

health benefits of butter: include butter in your diet to fight cancer, cholesterol, obesity, thyroid, mens problems | Health Benefits of Butter: जन्माष्टमी पर जानिए कान्हा के प्रिय मक्खन के 10 जबरदस्त फायदे

मक्खन के फायदे

Highlightsएक्सपर्ट्स के अनुसार सीमित मात्सरा में मक्खन का सेवन लाभप्रद मक्खन में सैचुरेटेड फैट पाया जाता है जिसमें गुड कोलेस्ट्रॉल होता है

कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। जन्माष्टमी पर्व भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है इस साल कृष्ण जन्माष्टमी दो दिन 11 और 12 अगस्त को मनाई जाएगी। कृष्ण जन्माष्टमी हर साल भादो माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है। 
 
श्रद्धालु इस भक्तिमय त्योहार में भगवान की उपासना में लीन रहते हैं। आपने श्रीकृष्ण की बाल रूप में कई लीलाओं के बारे में सुना होगा। उन्हीं में से एक है माखन चुराना। कान्हा को सफेद माखन बहुत प्रिय था जिसे चुराने के लिए वे हर तरह के प्रयास करते थे।

क्या आपने सोचा है नंदगोपाल को माखन इतना प्रिय क्यों था? मक्खन टेस्टी होता है और यह बच्चों को बहुत ज्यादा पसंद होता है। कई लोग इस डेयरी उत्पाद से दूर रहने की सलाह देते हैं। यह माना जाता है कि मक्खन सेहत के लिए हानिकारक है। एक्सपर्ट्स ऐसा मानते हैं कि अगर सही मात्रा में मक्खन का सेवन किया जाए, तो इससे सेहत को कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। चलिए जानते हैं कैसे- 

सैचुरेटेड फैट 
मख्खन में सैचुरेटेड फैट पाया जाता है जिसमें गुड कोलेस्ट्रॉल होता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसलिए यह आपके दिल के लिए अच्छा है और स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा यह दिमाग के विकास के लिए आवश्यक तत्वों में से एक हैं। इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। 

विटामिन का पावरहाउस
मक्खन में विटामिन ए, डी, और के होते हैं जो दांतों के रोगों से लड़ने में सहायक हैं। इसके अलावा यह आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करता है और आपकी त्वचा को चमकदार रखता है। 

मिनरल का भंडार 
मक्खन में महत्वपूर्ण खनिज जैसे कॉप, जिंक और मैंगनीज पाया जाता है। ये शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं, जो खतरनाक मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। इसका मतलब है कि आप नियमित और कम मात्रा में मक्खन का सेवन करके काफी रोगों से बच सकते हैं। 

फैटी एसिड 
मक्खन में फैटी एसिड पाया जाता है जो आपके चयापचय और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं। माना जाता है कि मक्खन में फैटी एसिड की मात्रा कम होती है।

सीएलए का स्रोत
सीएलए मनुष्यों में वसा द्रव्यमान को कम करता है। यह फैटी एसिड उन स्तनधारियों के डेयरी उत्पादों में पाया जाता है जो पौधे आधारित आहार खाते हैं। सीएलए कैंसर, विशेषकर स्तन और पेट के कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

ओमेगा-3 और ओमेगा-6
मक्खन को ओमेगा वसा दोनों का सही संतुलन कहा जाता है जो मस्तिष्क के कामकाज और त्वचा से संबंधित मुद्दों के लिए आवश्यक हैं।

गुड कोलेस्ट्रॉल
मक्खन में गुड कोलेस्ट्रॉल का सही लेवल होता है। यह एक स्वस्थ सेलुलर फ़ंक्शन को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, यह तंत्रिका तंत्र के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कैंसर विरोधी गुण
मक्खन में कैरोटीन और विटामिन ए पाया जाता है, जिन्हें हाई कोलोरेक्टल लेवल और प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

थायराइड स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक
अधिकांश थायराइड संबंधी रोग विटामिन ए की कमी से होते हैं। मक्खन में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है, इसलिए यह थायराइड रोगों से बचाने में मदद करता है।

यौन स्वास्थ्य में सुधार
अध्ययनों से साबित हुआ है कि मक्खन में मौजूद वसा में घुलनशील विटामिन (ए और डी) आपके यौन प्रदर्शन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

English summary :
Butter is tasty and children like it very much. Many people recommend staying away from this dairy product. It is believed that butter is harmful to health. Experts believe that if the right amount of butter is consumed, then it has many health benefits for health.


Web Title: health benefits of butter: include butter in your diet to fight cancer, cholesterol, obesity, thyroid, mens problems

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे